पिछले 10 साल में सबसे ज्यादा खरीदी गई लंबी माइलेज और कम बजट वाली ये टॉप 3 कार, पढ़ें पूरी डिटेल

अगर आप नई कार खरीदने जा रहे हैं तो यहां जान लें देश के लोगों ने किन टॉप 3 कारों को पिछले 10 साल में सबसे ज्यादा खरीदा है।

Top 3 best selling cars in 10 years
10 साल में सबसे ज्यादा पसंद की गई ये टॉप 3 कार, जानें कीमत और फीचर्स की पूरी डिटेल। (फोटो-MARUTI)

अगर आप एक नई कार खरीदने का प्लान बना रहे हैं लेकिन अभी तक कोई कार चुन नहीं सके हैं तो आज हम आपको बता रहे हैं उन टॉप 3 कारों की पूरी डिटेल जिन्हें पिछले 10 सालों में सबसे ज्यादा खरीदा गया है।

ऑटो सेक्टर की जानकारी देने वाली वेबसाइट GAADIWAADI द्वारा जारी की गई रिपोर्ट के जरिए हम बताएंगे इन कारों का मार्केट शेयर, कीमत, फीचर्स, माइलेज और स्पेसिफिकेशन की पूरी डिटेल।

Maruti Alto: मारुति ऑल्टो वो हैचबैक कार है जिसे पिछले 10 सालों में सबसे ज्यादा खरीदा गया है जिसके चलते ये इस लिस्ट में पहले स्थान पर रही है।

इन दस सालों में मारुति ऑल्टो का कुल मार्केट शेयर 19.66 प्रतिशत रहा है जो इस सेगमेंट में सबसे ज्यादा है मारुति ऑल्टो को इसकी कम कीमत और लंबी माइलेज के चलते पसंद किया जाता है जिसे कंपनी ने 9 वेरिएंट के साथ मार्केट में उतारा है।

इस कार के फीचर्स की बात करें तो इसमें एंड्रॉयड ऑटो और एप्पल कारप्ले की कनेक्टिविटी वाला 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है।

इसके साथ ही कार में कीलेस एंट्री, पावर विंडो, पावर स्टीयरिंग, ड्राइवर सीट पर एयरबैग, एबीएस, ईबीडी जैसे फीचर्स दिए गए हैं कार की माइलेज को लेकर कंपनी का दावा है कि ये पेट्रोल पर 22.05 किलोमीटर प्रति लीटर और सीएनजी पर 31.59 किलोमीटर प्रति किलो की माइलेज देती है।

Maruti Dzire: 10 सालों में सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में मारुति डिजायर दूसरे नंबर पर है जिसका 10 साल में मार्केट शेयर 14.93 प्रतिशत रहा है।

मारुति डिजायर अपनी कंपनी की बेस्ट सेलिंग मिड साइज सेडान है जिसे चार ट्रिम्स के साथ मार्केट में उतारा गया है इस सेडान के फीचर्स की बात करें तो इसमें एंड्रॉयड ऑटो और एप्पल कारप्ले की कनेक्टिविटी वाला 7.0 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है।

इसके साथ ही इसमें पुश बटन स्टार्ट-स्टॉप, ऑटो एसी, रियर एसी वेंट, फ्रंट सीट पर ड्यूल एयरबैग्स, आईएसओ फिक्स चाइल्ड सीट एंकर, रियर पार्किंग सेंसर, एबीएस और ईबीडी जैसे फीचर्स दिए गए हैं मारुति डिजायर की माइलेज को लेकर कंपनी का दावा है कि ये कार 23.26 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज

(ये भी पढ़ेंसबसे कम कीमत में सबसे ज्यादा सुरक्षित टॉप 3 कार, जिन्हें मिली है Global NCAP क्रैश टेस्ट में 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग)

Maruti Swift: इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर मारुति स्विफ्ट है जो 10 साले में सबसे ज्यादा बिकने वाली तीसरी कार है जिसे कंपनी ने पांच वेरिएंट के साथ मार्केट में उतारा है।

(ये भी पढ़ेंप्रीमियम फीचर्स के साथ मिड रेंज में आती हैं ये टॉप 3 सनरूफ कार, जानें कीमत और फीचर्स की पूरी डिटेल)

10 साल में मारुति स्विफ्ट का मार्केट शेयर 14.31 प्रतिशत रहा है जो प्रीमियम हैचबैक सेगमेंट में सबसे ज्यादा है मारुति स्विफ्ट के फीचर्स की बात करें तो इसमें 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है जिसके साथ 4.2 इंच का कलर ड्राइवर डिस्प्ले दिया गया है।

इसके साथ ही कार में क्रूज कंट्रोल, हाइट एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, ऑटो एसी, हिल होल्ड असिस्ट, फ्रंट सीट पर ड्यूल एयरबैग, एबीएस, ईबीडी और रियर पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

स्विफ्ट की माइलेज को लेकर कंपनी का दावा है कि ये कार 23.20 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है मारुति स्विफ्ट की शुरुआती कीमत 5.85 लाख रुपये है जो टॉप मॉडल में 8.67 लाख रुपये तक हो जाती है।

पढें कार-बाइक समाचार (Carbike News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट