scorecardresearch

Top 3 Mid Range MPV India: कम बजट में बड़े परिवार के लिए बेहतर विकल्प साबित हो सकती हैं ये टॉप 3 एमपीवी, पढ़ें पूरी डिटेल

Top 3 Popular MPV जो कम बजट में प्रीमियम फीचर्स और लंबी माइलेज के साथ देती हैं दमदार स्टाइल, जानें इन टॉप 3 एमपीवी की पूरी डिटेल।

Top 3 MPV । Renault Triber । Maruti Ertiga । Kia Carens
Top 3 Low Budget MPV जो आपके लिए कम कीमत में बन सकती है बेस्ट ऑप्शन। (फोटो- RENAULT)

कार सेक्टर में एमपीवी सेगमेंट छोटी रेंज वाला है जिसमे चुनिंदा कार ही मौजूद हैं लेकिन इन कारों को बड़ी संख्या में पसंद किया जाता है। जिसकी वजह है इनका सीटिंग स्पेस जिसमें एक बड़ा परिवार आसानी से सफर कर सकता है।

अगर आपका भी बड़ा परिवार है और आप एक 7 सीटर एमपीवी खरीदना चाहते हैं तो यहां जान लें 10 लाख के बजट में आने वाली उन टॉप 3 एमपीवी की पूरी डिटेल जो आपके कम बजट में फिट हो सकती हैं।

Renault Triber:  रेनॉल्ट ट्राइबर वर्तमान एमपीवी कारों की रेंज में सबसे सस्ती कार है जिसे कंपनी ने चार ट्रिम्स के साथ मार्केट में उतारा है। रेनॉल्ट ट्राइबर में कंपनी ने 999 सीसी का 1 लीटर पेट्रोल इंजन दिया है। यह इंजन 72 पीएस की पावर और 96 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करता है। इस इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल और 5 स्पीड एएमटी गियरबॉक्स का विकल्प दिया गया है।

माइलेज को लेकर कंपनी का दावा है कि ये रेनॉल्ट ट्राइबर 20.0 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है और इस माइलेज को ARAI द्वारा प्रमाणित किया गया है। रेनॉल्ट ट्राइबर की शुरुआती कीमत 5.76 लाख रुपये (एक्स शोरूम) है जो टॉप वेरिएंट में जाने पर 8.32 लाख रुपये हो जाती है।

Maruti Ertiga : मारुति अर्टिगा अपनी कंपनी की बेस्ट सेलिंग एमपीवी है जिसे कंपनी ने हाल ही में नए अपडेट के साथ मार्केट में उतारा है। इस एमपीवी के चार ट्रिम्स मार्केट में उपलब्ध है।

इंजन और पावर की बात करें तो इसमें 1462 सीसी का इंजन दिया गया है। यह इंजन 1.5 लीटर का डुअल जेट पेट्रोल इंजन है जो 103 पीएस की पावर और 137 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करता है। इस इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ट्रांसमिशन दिया गया है।

(ये भी पढ़ेंसबसे कम कीमत में सबसे ज्यादा सुरक्षित टॉप 3 कार, जिन्हें मिली है Global NCAP क्रैश टेस्ट में 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग)

मारुति अर्टिगा की माइलेज को लेकर कंपनी का दावा है कि ये एमपीवी 20.51 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है और यह माइलेज ARAI ने प्रमाणित की है। मारुति अर्टिगा की शुरुआती कीमत 8.35 लाख रुपये (एक्स शोरूम) है जो टॉप वेरिएंट में जाने पर 12.79 लाख रुपये (एक्स शोरूम) हो जाती है।

(ये भी पढ़ेंप्रीमियम फीचर्स के साथ मिड रेंज में आती हैं ये टॉप 3 सनरूफ कार, जानें कीमत और फीचर्स की पूरी डिटेल)

Kia Carens:  किआ कैरेंस एमपीवी सेगमेंट में नई एंट्री है जो अपने स्टाइलिश डिजाइन, प्रीमियम फीचर्स और कम कीमत के चलते पसंद की जा रही है। कंपनी ने इसके पांच ट्रिम्स बाजार में उतारे हैं।

किआ कैरेंस में 1497 सीसी का इंजन दिया गया है। यह 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन 115 पीएस की पावर और 144 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करता है। इसके साथ 6 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है।

माइलेज को लेकर किया मोटर्स का दावा है कि ये किआ कैरेंस 21.3 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है और इस माइलेज को ARAI ने प्रमाणित किया है। किआ कैरेंस को कंपनी ने 9.60 लाख रुपये की शुरुआत कीमत के साथ मार्केट में उतारा है जो टॉप वेरिएंट में जाने पर 17.70 लाख रुपये हो जाती है।

पढें कार-बाइक (Carbike News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट