ताज़ा खबर
 

Auto Tips: कार के माइलेज को लेकर हैं परेशान तो अपनाएं ये तरीका, कुछ ही दिनों में दिखेगा रिजल्ट और हर महीनें होगी मोटी बचत!

अगर आप खाली रोड़ पर कार चला रहे हैं, तो ध्यान रखें कि गियर को समय-समय पर बदलते रहे। क्योंकि समान गियर में स्पीड बढ़ाने पर भी इंजन पर लोड पड़ता है।

Auto tips, Auto tips to get more mileage, how to get more mileage from cars, how to increase mileage in summers, More mileage tips, Auto tips for cars , tips to maintain car , increase your mileage in just few stepsइसलिए जरूरी है कि जिन चीजों की जरूरत हो बस उन्हीं का इस्तेमाल करें।

Auto Tips: कार को खरीदते समय भारतीय ग्राहक कीमत और माइलेज की तुलना अन्य गाड़ियों से करते हैं। हर कोई चाहता है, कि उसे कम कीमत में एक बेहतर माइलेज वाली गाड़ी मिल जाए। अब यह इच्छा कुछ ही लोगों की पूरी हो पाती है, क्योंकि कंपनी दावा कुछ ओर करती हैं, और अंत में माइलेज कुछ ओर ही निकलकर आता है। फिलहाल हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप गर्मी के मौसम में भी अपनी कार से काफी अच्छा माइलेज निकाल सकते हैं। आइये विस्तार से बताते हैं:

टायर्स एयर प्रेशर का रखें ख्याल : माइलेज को लेकर सबसे जरूरी बात है कि आप अपनी कार के सभी टायर्स में हवा हफ्ते में दो बार जरूर चेक किया करें। ऐसा करने से आपको अंदाजा रहेगा कि टायर में हवा कम सा ज्यादा तो नहीं हो रही। बता दें, कम हवा होने से टायर्स और इंजन दोनों पर दबाव पड़ता है जिसकी वजह से ईंधन भी ज्यादा लगता है।

AC का करें ऐसे इस्तेमाल: कार में एसी को चलाते समय ध्यान रखें कि अपनी गाड़ी की विंडो को नीचे न करें। ऐसा करने से आपकी गाड़ी की हवा बाहर जाएगी और बाहर की हवा अंदर आएगी। जिसके कारण केबिन को ठंडा करने के लिए एसी पर ज्यादा लोड पड़ेगा और फ्यूल की खपत भी ज्यादा होगी।

गियर बदलते समय रखें ध्यान: से बचे कार को अगर आप खाली रोड़ पर चला रहे हैं, तो ध्यान रखें कि गियर को समय समय पर बदलते रहे। क्योंकि समान गियर में स्पीड बढ़ाने पर भी इंजन पर लोड पड़ता है। जिसके कारण ईंधन ज्यादा खर्च होता है। इसके अलावा ट्रैफिक में भी गियर का ध्यान रखें और वहां जरूरत पड़ने पर ही गियर बदलें।

एक्सेसरीज को लागने से बचें : अक्सर देखा जाता है, कि लोग कार में फालतू एक्सेसरीज का प्रयोग करते हैं, इसकी वजह से इंजन पर ज्यादा लोड पड़ता है और माइलेज भी कम हो जाता है। इसलिए जरूरी है कि जिन चीजों की जरूरत हो बस उन्हीं का इस्तेमाल करें।

 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Mahendra Singh Dhoni ने खरीदा स्वराज ट्रैक्टर तो Anand Mahindra ने कह दी ये बड़ी बात, लगातार सोशल मीडिया पर वायरल हो रही वीडियो!
2 Mahindra Bolero से लेकर Tata Nexon तक ये हैं देश की 5 बेस्ट सेलिंग डीजल गाड़ियां, कम कीमत में मिलते हैं शानदार फीचर्स!
3 आपका वाहन BS6 है या नहीं इस खास स्टीकर से लग जाएगा पता! सड़क व परिवहन मंत्रालय ने जारी किया नोटिस, देखें क्या है रिपोर्ट
अनलॉक 5.0 गाइडलाइन्स
X