ताज़ा खबर
 

Auto Tips: कार के इन पार्ट्स से बढ़ सकता है कोरोना वायरस का खतरा! जानें समय-समय पर कैसे सेनिटाइज करें अपनी कार

यदि आपकी कार स्टार्ट/स्टॉप बटन वाली है, तो आपको इसे कीटाणुरहित करना चाहिए क्योंकि यह एक महत्वपूर्ण टचपॉइंट है जिसका उपयोग कार को शुरू करने या रोकने के लिए अक्सर किया जाएगा।

Tips to sanitize car, car sanitization in lockdown, What parts of your car need more cleaning, coronavirus, Lockdown 4.0, Do sanitized and disinfected your car timely, Car parts that need sanitization, car care in Lockdownइसलिए समय समय पर अपने स्टीयरिंग व्हील को सेनिटाइज करते रहें।

Auto Tips: कोरोना वायरस का खतरा दिन पर दिन गंभीर होता जा रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) पहले ही इसे एक महामारी घोषित कर चुका है। फिलहाल इस बीमारी को रोकने के लिए सिर्फ सोशल डिस्टेंसिंग और सेनिटाइजेशन ही एकमात्र उपाय है। आप इस समय अपने घर और ऑफिस में काफी सफाई का ध्यान रख रहे होंगे। लेकिन आपको अपनी कार को भी कीटाणुरहित रखना चाहिए क्योंकि कार विभिन्न लोगों के संपर्क में आती है। अपने इस लेख में आपको बताते हैं कि कार के कौन कौन से पार्ट्स को आपको सेनिटाइज करने की जरूरत है।

कार की चाबी: सबसे पहले कार को चलाने से पहले उसकी चाबी को अच्छी तरह से सेनिटाइज कर लें। आमतौर पर आपकी चाबियां पूरे दिन इधर उधर रहती हैं, कई बार कोई आपकी कार को पार्क करने के लिए ही आपसे चाबी मांग लेता है। इसलिए बेहतर होगा कि कार की चाबी को सबसे पहले सेनिटाइज करें।

दरवाज़े का हैंडल: हमारी सूची में दूसरी चीज है कार के दरवाजे के हैंडल। आपके द्वारा पार्क की गई कार को कोई भी छू सकता है। क्योंकि यह बाहरी वातावरण के लगातार संपर्क में रहते हैं इसलिए आपको अंदर जाने से पहले बाहरी दरवाज़े के हैंडल को पोंछना चाहिए। क्योंकि दरवाज़े के हैंडल का इस्तेमाल अक्सर किया जाता है।

रियरव्यू मिरर और स्टीयरिंग व्हील: रियरव्यू मिरर आपकी ड्राइविंग में सबसे महत्वपूर्ण पार्ट हैं। जब भी आप अपनी कार को स्टार्ट करें उससे पहले बाहरी और अंदर के रियरव्यू मिरर को जरूर सेनिटाइज कर लें। इसके बाद आप उन्हें अपनी सुविधानुसार एडजस्ट करें। कार को चलाते समय स्टीयरिंग व्हील का सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाता है। यह लगातार आपके हाथों के संप​र्क मे बना रहता है। इसलिए समय समय पर अपने स्टीयरिंग व्हील को सेनिटाइज करते रहें।

स्टॉप/स्टार्ट बटन और हैंड ब्रेक: यदि आपकी कार स्टार्ट/स्टॉप बटन वाली है, तो आपको इसे कीटाणुरहित करना चाहिए क्योंकि यह एक महत्वपूर्ण टचपॉइंट है जिसका उपयोग कार को शुरू करने या रोकने के लिए अक्सर किया जाएगा। आपको हैंड ब्रेक को भी कीटाणुरहित करना चाहिए क्योंकि जब कार उपयोग में नहीं होती है तो वहां धूल जमा हो जाती है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Bajaj Pulsar NS200 अब खरीदना पड़ेगा महंगा! कंपनी ने इतनी बढ़ाई बाइक की कीमत, जानें पूरी डिटेल
2 Maruti से लेकर Hyundai और Mahindra की जानें ‘Buy Now Pay Later’ वाली स्कीम की पूरी डिटेल, क्या लॉकडाउन में गाड़ी खरीदना है फायदे का सौदा?
3 Maruti से लेकर Hyundai तक, फैमिली के लिए बेस्ट हैं ये 3 सबसे सस्ती SUV! शुरूआती कीमत महज 6.50 लाख रुपये