scorecardresearch

Electric Vehicle Buying Guide: इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने से पहले इन 5 बातों का रखें ध्यान, नहीं होगा पैसों का नुकसान

Electric Vehicle Tips and Tricks में आप जानेंगे इलेक्ट्रिक व्हीकल को खरीदने से जुड़ी जरूरी बातें तो आपका समय और पैसा दोनों बचाएंगी।

Electric Vehicle Buying Guide: इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने से पहले इन 5 बातों का रखें ध्यान, नहीं होगा पैसों का नुकसान
Electric Vehicle Buying Tips जिनको बिना किसी खर्च के फॉलो कर सकते हैं।

Electric Two Wheeler Buying Guide में आज हम किसी इलेक्ट्रिक स्कूटर की नहीं बल्कि इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने के बारे में बात कर रहे हैं क्योंकि देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल की डिमांड काफी तेजी से बढ़ रही है जिसे ध्यान में रखते हुए हम उन बातों को बताने जा रहे हैं जो इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदते वक्त आपके काम आएंगी और नुकसान से बचाएंगी।

Electric Vehicle Buying Tips and Tricks

Electric Vehicle Buying Budget

किसी भी इलेक्ट्रिक स्कूटर या बाइक को खरीदने से पहले आप अपना बजट देखें और उसके बाद आपके बजट में आने वाले इलेक्ट्रिक व्हीकल को ही देखें। ऐसा करने से आपका काफी समय बचेगा और आप एक अच्छा विकल्प चुन सकेंगे। हालांकि अब इलेक्ट्रिक व्हीकल के साथ कंपनियों ने फाइनेंस प्लान भी देना शुरू कर दिया है।

Electric Vehicle Need

बजट बनाने के बाद आप इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने से पहले आप अपनी जरूरत का ध्यान रखें मसलन अगर आपको अपने ऑफिस या वर्कप्लेस आने जाने के लिए इलेक्ट्रिक स्कूटर चाहिए तो अपने ऑफिस की दूरी को ध्यान में रखते हुए उतनी रेंज देने वाले स्कूटर का चयन करें। यदि आप घरेलू कामों के लिए इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदना चाहते हैं तो आप कम से कम बजट वाला इलेक्ट्रिक स्कूटर देखें जो 60 से 70 किलोमीटर की रेंज दे देता है।

Electric Vehicle Range and Speed

किसी भी इलेक्ट्रिक स्कूटर या बाइक को खरीदने से पहले उसकी रेंज और स्पीड की जानकारी अच्छी तरह लें या जिस किसी के पास इलेक्ट्रिक व्हीकल हो उससे उसकी रेंज और स्पीड के बारे में जरूर पूछताछ कर लें क्योंकि कंपनी अपने इलेक्ट्रिक व्हीकल की जो रेंज और स्पीड बताती हैं वो टेस्टिंग के दौरान हासिल की गई होती है। इसलिए रेंज और स्पीड की जानकारी अच्छी तरह लेने के बाद ही आप किसी भी इलेक्ट्रिक व्हीकल को खरीदें।

Electric Vehicle Guarantee and Warranty

किसी भी इलेक्ट्रिक व्हीकल को खरीदने से पहले कंपनी द्वारा उसकी बैटरी, मोटर और दूसरे पार्ट्स पर दी जा रही गारंटी और वारंटी की डिटेल के साथ उसके नियम और शर्तों को ध्यान से जान लें अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो इलेक्ट्रिक व्हीकल में खराबी निकलने पर आपको मोटा खर्च करना पड़ सकता है।

Electric Vehicle Service Center

पेट्रोल वाले टू व्हीलर की तरह इलेक्ट्रिक व्हीकल को भी सर्विस की जरूरत होती है। इसलिए इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने से पहले कंपनी के सर्विस सेंटर की जानकारी जरूर लें ताकि अपने इलेक्ट्रिक व्हीकल की सर्विस के लिए आपको किसी लोकल मैकेनिक के पास जाकर ज्यादा पैसे न खर्च करने पड़ें।

पढें कार-बाइक (Carbike News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 05-12-2022 at 11:04:38 am
अपडेट