ताज़ा खबर
 

अल्कोहल बेस्ड हैंड सैनिटाइजर से लेकर लाइटर तक, भूल कर भी कार में न छोड़ें यह 5 चीजें! वरना पड़ सकता है पछताना

अल्कोहल बेस्ड सैनिटाइजर उच्च ज्वलनशील होता है, ऐसे में कार के केबिन में तापमान बढ़ने के बाद इसके रिसाव के साथ ही आग लगने का भी खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावां कुछ लोग अपनी कार लाइटर भी रखते हैं जो कि आपकी मुश्किलें बढ़ा सकता है।

Alcohol Based Hand Sanitizer, things not to keep in car, car care tips, car tips, automobile tips, Things you Should Never Leave Inside your Carप्रतिकात्मक तस्वीर: अल्कोहल बेस्ड हैंड सैनिटाइजर उच्च ज्वलनशील होता है।

ड्राइविंग के दौरान लोग ज्यादातर अपने जरूरत के सामान को कार में रखने की कोशिश करते हैं। इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेज से लेकर अपने अन्य जरूरी सामान को साथ में लेकर सफर करने की आदत तकरीबन हर किसी की होती है। लेकिन कभी कभी यही आदत आपके लिए भारी मुश्किल का सबब भी बन सकती है। आज हम आपको अपने इस लेख में 5 ऐसी ही वस्तुओं के बारे में बताएंगे जिन्हें कभी भी अपनी कार में न छोड़ें, नहीं तो आपको पछताना पड़ सकता है। तो आइये जानते हैं इन वस्तुओं के बारे में –

1)- अल्कोहल बेस्ड सैनिटाइजर: आज कल कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते तकरीबन हर कोई अपने साथ अल्कोहल बेस्ड हैंड सैनिटाइजर रख रहा है। यहां तक कि लोग अपनी गाड़ियों में भी सैनिटाइजर को रख रहे हैं। ध्यान रखें कभी भी अल्कोहल बेस्ड सैनिटाइजर काफी ज्वलनशील होता है ऐसे में यदि आप सैनिटाइजर के बॉटल को कार में ऐसी जगह रखते हैं जहां से सीधे बॉटल पर धूप पड़ती है तो इससे बॉटल में गैस बन सकती है और ब्लॉस्ट भी हो सकता है। ऐसे कुछ मामले विदेशों में देखने को भी मिले थें, जिसके बाद एडवायजरी भी जारी की गई थी। (पढें पूरा मामला) यदि आप अपने साथ कार में सैनिटाइजर लेकर चलते हैं तो उसे ऐसी जगह पर न रखें जहां सीधी धूप पड़ती हो।

2)- सनस्क्रीन और कॉस्मेटिक: अपनी कार के भीतर भूलकर सनस्क्रीन और कॉस्मेटिक को भी न छोड़ें, यह भी आपके लिए मुश्किलें पैदा कर सकते हैं। यदि आप अपनी कार को किसी ऐसी जगह पार्क करते हैं जहां पर सीधे धूप आ रही है। तो ऐसे में कार का केबिन गर्म हो जाता है, जिसके बाद कार में रखा हुआ सन स्क्रीन और कॉस्मेटिक का कम्पोजिशन हीट होकर रिएक्ट कर सकता है। जब आप इसे बाद में दुबारा प्रयोग में लाएंगे तो इसका बुरा असर आपकी त्वचा पर पड़ सकता है।

3)- मेडिसिन: कुछ लोगों की आदत होती है कि वो अपनी कार में कुछ दवाएं भी रखते हैं। ऐसा करना भी मुनासिब नहीं होता है क्योंकि कार में तापमान में बार बार बदलाव होता रहता है। कभी आप AC का प्रयोग करते हैं तो कभी कार को लंबे समय तक एक जगह पर पार्क किए रहते हैं। ऐसे में केबिन का तापमान बार बार बदलता रहता है। इसका सीधा असर दवाओं पर भी पड़ता है। दवाओं पर भी लिखा होता है कि इसे सामान्य तापमान में ही रखें, ताकि इससे कोई रिएक्शन न हो।

4)- लाइटर: धूम्रपान करने वालों के लिए यह बेहद ही जरूरी है कि वो अपनी कार में कभी भी भूलकर लाइटर न छोड़ें। लाइटर में प्रयोग की जाने वाली लिक्विड गैस काफी ज्वलनशील होती है। कुछ मामलों में देखा गया है कि कार के भीतर तापमान बढ़ने के बाद लाइटर में आग पकड़ने का खतरा होता है। इसके अलावां एक शोध में यह भी सामने आया है कि तापमान बढ़ने के बाद फ्लेमेबल लिक्विड के रिसाव का खतरा बढ़ जाता है ऐसे में कार में रखा हुआ लाइटर भी आपके लिए मुश्किलें बढ़ा सकता है।

5)- वाइन: कुछ लोगों की आदत होती है कि वो अपनी कार में शराब की बॉटल को छुपा कर रखते हैं। ध्यान रखें कि यह भी एक ज्वलनशील पदार्थ ही है और इसके साथ भी उतनी ही सावधानी बरतने की जरूरत है जितनी कि अल्कोहल बेस्ड सैनिटाइजर के साथ। कार के केबिन में तापमान बढ़ने से इसके बॉटल के भी ब्लॉस्ट का खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावां कांच के बॉटल में यह मामला और भी संवेदनशील हो जाता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 MG Hector का स्पेशल एनिवर्सरी एडिशन हुआ लांच! मिलते हैं 50 से ज्यादा कनेक्टिविटी फीचर्स, जानिए क्या है इसमें खास
2 Hero Maestro Edge नए अपडेटेड BS6 इंजन के साथ होगी लांच! तस्वीरें और डीटेल आई सामने! Honda Activa को देगी टक्कर
3 Honda Amaze से लेकर Civic पर कंपनी दे रही है भारी डिस्काउंट! होगी पूरे 2.50 लाख रुपये की बचत, जानें क्या है ऑफर
यह पढ़ा क्या?
X