ताज़ा खबर
 

फॉक्सवैगन ने तीन भारतीय कंपनियों का ‘स्कॉडा ऑटो फॉक्सवैगन इंडिया’ में किया विलय

फाक्सवैगन समूह का कहना है कि यह पुनर्गठन भारत के बारे में कंपनी की दीर्घकालिक परियोजना ‘इंडिया 2.0’ के अनुरूप है। इसका मकसद 2025 तक फॉक्सवैगन और स्कॉडा की बाजार में हिस्सेदारी बढ़ाना है।

Author नई दिल्ली | Updated: October 7, 2019 7:07 PM
फॉक्सवैगन समूह का लोगो

कार बनाने वाले जर्मनी के फॉक्सवैगन समूह ने भारत में अपनी तीन यात्री कार अनुषंगी कंपनियों फॉक्सवैगन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, फॉक्सवैगन ग्रुप सेल्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड और स्कॉडा ऑटो इंडिया प्राइवेट लिमिटेड का विलय कर उनकी एक कंपनी बना दी है। कंपनी ने एक विज्ञप्ति में बताया कि इन तीनों अनुषंगियों का विलय ‘स्कॉडा ऑटो फॉक्सवैगन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड’ में कर दिया गया है। गुरुप्रताप बोपाराई इसके नए प्रबंध निदेशक होंगे।
नयी इकाई का मुख्यालय पुणे में होगा। विलय के लिए नियामकीय मंजूरियां भी प्राप्त कर ली गयी हैं। नयी इकाई कंपनी के पुणे और औरंगाबाद के संयंत्रों का भी परिचालन करेगी।

फाक्सवैगन समूह का कहना है कि यह पुनर्गठन भारत के बारे में कंपनी की दीर्घकालिक परियोजना ‘इंडिया 2.0’ के अनुरूप है। इसका मकसद 2025 तक फॉक्सवैगन और स्कॉडा की बाजार में हिस्सेदारी बढ़ाना है। इस मौके पर बोपाराई ने कहा, ‘‘इस विलय के साथ हमारी योजना देश में अपनी प्रबंधकीय और प्रौद्योगिकी विशेषज्ञता को एक करना है। इससे हम प्रतिस्पर्धी माहौल में अपनी क्षमताओं का बेहतर आकलन कर सकेंगे।’’

स्कॉडा ऑ टो के मुख्य कार्यकारी अधिकारी बर्नहार्ड मेयर ने कहा कि अब हम कई और कदम उठाएंगे। अगले साल की शुरुआत में हम ‘इंडिया 2.0’ मॉडल को दिल्ली में ऑटो एक्सपो में प्रर्दिशत करेंगे। जुलाई 2018 में कंपनी ने अपनी ‘इंडिया 2.0’ परियोजना के तहत एक अरब यूरो के निवेश की घोषणा की थी। जनवरी 2019 में कंपनी ने पुणे में अपना नया प्रौद्योगिकी केंद्र शुरू किया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Maruti S-Presso First Drive Review: छोटे कद का दमदार खिलाड़ी
2 Hero का दिवाली धमाका! महज 3,999 रुपये में घर लाएं Splendor से लेकर Pleasure, हर महीने देने होंगे 1,750 रुपये
3 Honda Activa की आधी कीमत में मिल रही है Royal Enfield बुलेट! शुरुआती कीमत महज 35,000 रुपये, जानें कैसे खरीदें