ताज़ा खबर
 

ये है उड़ने वाली इलेक्ट्रिक बाइक, कीमत एक लग्जरी SUV के बराबर, जनिए और क्या है खास

SCORPION 3 HOVERBIKE: बाइक की टॉप स्पीड 70 किलोमीटर प्रति घंटा की है। इस बाइक की रेंज 21 किलोमीटर है। वहीं, इसे लगातार 20 मिनट तक उड़ाया जा सकता है। कंपनी का दावा है कि वो इस पर काम कर रही है। आने वाले दिनों में इसे 40 मिनट तक उड़ाया जा सकेगा।

इस पर एक आदमी सवार होकर उड़ सकता है। इस बाइक का परीक्षण भी हो चुका है। इसकी रेंज अभी 21 किलोमीटर है।

SCORPION 3 HOVERBIKE: सोचो बाइक अगर उड़ने लगे तो क्या होगा। सफर कितना आसान हो जाएगा। इससे सिर्फ आम लोगों को ही नहीं पुलिस आदि को भी फायदा होगा। किसी भी अपराधी को पकड़ने में आसान हीगी। आपको बता दें कि कुछ दिन पहले उड़ने वाली कार को भी आगमन हो ही चुका है। इसी साल फरवरी में हुए जिनेवा मोटर शो में इसे शोकेस किया गया था, इस कार की डिलिवरी अगले साल से शुरू हो जाएगी। दूसरी तरफ, मार्केट में अब ऐसी बाइक भी आ चुकी है जो सड़क पर चलती नहीं, बल्कि हवा में उड़ती है।

SCORPION 3 HOVERBIKE: हवा में उड़ने वाली इस बाइक का नाम SCORPION 3 HOVERBIKE (स्कॉर्पियन 3 होवरबाइक) है। इसे अमेरिका की कंपनी होवरसर्फ इंक ने बनाया है। सबसे खास बात ये है कि ये बाइकपूरी तरह से इलेक्ट्रिक बाइक होगी, जो देखने में किसी बड़े ड्रोन की तरह है। इस पर एक आदमी सवार होकर उड़ सकता है। इस बाइक का परीक्षण भी हो चुका है। इसकी रेंज अभी 21 किलोमीटर है। इस बाइक में 3 दमदार बैटरी लगाई गई हैं, जो 3 घंटे में फुल चार्ज हो जाती हैं। आप चाहें तो इसकी बैटरी को अलग से निकालकर भी चार्ज कर सकते हैं। मतलब अगर आप बाइक की लगातार सवारी करना चाहते हैं तो एक्स्ट्रा बैटरी ले लीजिए और बैटरी का एक सेट चार्जिंग पर लगाइए और एक सेट बाइक में लगाइए। बैटरी को बाइक में इन्स्टॉल करने की प्रॉसेस में 1 मिनट का वक्त लगता है।

अब सबसे अहम बात कि इसकी कीमत क्या होगी। हवा में उड़ने वाली ये दुनिया की पहली बाइक है। ऐसे में इसकी कीमत भी बेहद खास है। कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक हॉवरबाइक की शुरुआती कीमत 59,900 डॉलर यानी करीब 39 लाख रुपए रखी है। कंपनी इसकी बुकिंग शुरू कर चुकी है। डिलिवरी में 6 से 18 महीने का वक्त लगेगा। इस बाइक को 6 कलर्स में खरीदा जा सकता है। इस बाइक का वजन बैटरी के साथ 104 किलोग्राम है। वहीं, 115 किलो वजन तक का आदमी इस पर बैठकर उड़ सकता है।

बाइक की टॉप स्पीड 70 किलोमीटर प्रति घंटा की है। इस बाइक की रेंज 21 किलोमीटर है। वहीं, इसे लगातार 20 मिनट तक उड़ाया जा सकता है। कंपनी का दावा है कि वो इस पर काम कर रही है। आने वाले दिनों में इसे 40 मिनट तक उड़ाया जा सकेगा। इसकी टॉप स्पीड 70 किलोमीटर प्रति घंटा है। इस बाइक को उड़ाने के लिए पायलट लाइसेंस की जरूरत होगी। दुबई पुलिस जल्द ही हवा में उड़ने वाली इस बाइक का यूज करती नजर आएगी। इसके लिए दुबई पुलिस एक टीजर भी जारी कर चुकी है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App