माइलेज की टेंशन हो जाएगी खत्‍म! 75 हजार से भी कम कीमत में Hero का यह Electric Scooter देगा 210 किलोमीटर की रेंज

यह इलेक्ट्रिक स्‍कूटर आपको 75 हजार से भी कम कीमत में पडेगा। इतनी कम बजट में यह अधिक ड्राइविंग रेंज 210 किलोमीटर दे रहा है, जो 42Kmph की टॉप स्‍पीड से चलता है। आइए जानते हैं इस हीरो की इस इलेक्ट्रिक स्‍कूटर्स की अन्‍य खास बातों के बारें में…

माइलेज की टेंशन हो जाएगी खत्‍म! 75 हजार से भी कम कीमत में Hero का यह Electric Scooter देगा 210 किलोमीटर की रेंज (Photo- Hero Electric)

भारत में ईंधन की बढ़ती कीमतों को लेकर लोग ई वाहनों की ओर आकर्षित हो रहे हैं। पेट्रोल डीजल पर हो रही खर्च को लेकर भी समाधान ढूंढ रहे हैं। अगर आप भी ऐसे ही रास्‍ते की तलाश में हैं तो यहां आपके लिए हीरो का एक ई स्‍कूटर बेहतर विकल्‍प हो सकता है। यह इलेक्ट्रिक स्‍कूटर आपको 75 हजार से भी कम कीमत में पडेगा। इतनी कम बजट में यह अधिक ड्राइविंग रेंज 210 किलोमीटर दे रहा है, जो 42Kmph की टॉप स्‍पीड से चलता है। आइए जानते हैं इस हीरो की इस इलेक्ट्रिक स्‍कूटर्स की अन्‍य खास बातों के बारें में…

पेट्रोल स्‍कूटरों से चार गुना अधिक देता है माइलेज
ईंधन वाले स्‍कूटर एक लीटर पेट्रोल में 50 से 60 किलोमीटर तक सफर रेंज देते हैं। वहीं Hero NYX HX इलेक्ट्रिक स्‍कूटर एक बार चार्ज करने पर 600W मोटर के साथ 210 किलोमीटर की दूरी तय करने का वादा करता है। यानी कि Hero NYX HX इलेक्ट्रिक स्‍कूटर पेट्रोल वाले स्‍कूटरों से चार गुना अधिक माइलेज देता है।

अन्‍य खासियत
इस ई स्कूटर में 42kmph की शीर्ष गति दी जा रही है। इसमें तीन लिथियम-आयन बैटरी पैक 1.536kWh की संयुक्त क्षमता दी जाती है। इसी कारण यह अधिक रेंज देती है। जो पूरी तरह से चार्ज करने पर चार से पांच घंटे का समय लगता है। इस स्कूटर में एक और खास बात यह है कि बैटरियों को इस तरह से रखा गया है कि सीट के नीचे भंडारण में पर्याप्त जगह है और अन्य छोटी वस्तुओं के साथ-साथ एक नियमित आकार का हेलमेट भी ले जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: इन वजहों से Aadhar Card में नाम व जन्‍मतिथि परिवर्तन हो सकता है खारिज, अपडेट करते समय आप न करें ये गलतियां

सड़क पर गड्डों से मिलेगा आराम
यह स्‍कूटर इस तरह से तैयार किया गया है कि यह भारत की सड़कों पर आराम से चल सके। NYX HX में टेलिस्कोपिक फ्रंट फोर्क्स और रियर में स्विंगआर्म-लिंक्ड डुअल शॉक एब्जॉर्बर शामिल हैं, जो एक आरामदायक सफर देता है। इसके दोनों पहियों पर ड्रम ब्रेक के साथ 10 इंच के मिश्र धातु पहियों से लैस है।

क्‍या है कीमत
हीरो एनवाईएक्स एचएक्स इलेक्ट्रिक स्कूटर की भारत में कीमत 74,990 रुपये (एक्स-शोरूम) के अनुसार है। इसके साथ ही इसकी वास्तविक लागत को और कम करने के लिए संभावित खरीदार व्यक्तिगत राज्य सब्सिडी का भी लाभ उठा सकते हैं। हीरो का इलेक्ट्रिक स्‍कूटर दो रंग विकल्‍प काले और चांदी में उपलब्ध है।

पढें कार-बाइक समाचार (Carbike News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट