50,000 रुपये में आती है हीरो व एम्‍पीयर की यह इलेक्ट्रिक स्‍कूटर, सिंगल चार्ज में देती हैं 60 से 84 किलोमीटर तक की रेंज

अब टू व्‍हीलर कंपनी के साथ- साथ स्‍मार्टफोन बनाने वाली कंपनियां भी इलेक्ट्रिक स्‍कूटर निर्माण की ओर बढ़ रही हैं। वहीं अगर आप भी इलेक्ट्रिक स्‍कूटर लेने की योजना बना रहे हैं तो आप इन दो कंपनी के स्‍कूटर को खरीद सकते हैं। ये स्‍कूटर 50,000 रुपये के तक आ जाती हैं और सिंगल चार्ज में 60 से 84 किलोमीटर तक की रेंज देती हैं।

50,000 रुपये में आती है हीरो व एम्‍पीयर की यह इलेक्ट्रिक स्‍कूटर, सिंगल चार्ज में देती हैं 60 से 84 किलोमीटर तक की रेंज (File Photo)

पेट्रोल डीजल के बढ़ते दामों के बीच लोग इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर तेजी से आकर्षित हो रहे हैं। खासकर शहरी क्षेत्रों में इलेक्ट्रिक स्‍कूटर्स की डिमांड ज्‍यादा है, यही वजह है कि अब टू व्‍हीलर कंपनी के साथ- साथ स्‍मार्टफोन बनाने वाली कंपनियां भी इलेक्ट्रिक स्‍कूटर निर्माण की ओर बढ़ रही हैं। वहीं अगर आप भी इलेक्ट्रिक स्‍कूटर लेने की योजना बना रहे हैं तो आप इन दो कंपनी के स्‍कूटर को खरीद सकते हैं। ये स्‍कूटर 50,000 रुपये के तक आ जाती हैं और सिंगल चार्ज में 60 से 84 किलोमीटर तक की रेंज देती हैं।

हीरो इलेक्ट्रिक डैश
हीरो इलेक्ट्रिक ने भारत में अपना नया स्कूटर डैश लॉन्च किया है, जिसकी अधिकतम कीमत 62,000 रुपये (एक्स-शोरूम, भारत) है। इसे जल्द ही देश के सभी 615 डीलरशिप पर उपलब्ध किया जाएगा। इस ई स्‍कूटर की कम कीमत 50,000 से शुरू मानी जाती है। यह एक 48v 28Ah लिथियम-आयन बैटरी पैक के साथ आता है। कंपनी प्रति चार्ज 60km रेंज का दावा करती है। बैटरी को चार घंटे में फास्ट चार्ज किया जा सकता है। डैश लो स्पीड सीरीज का हिस्सा है, इसलिए इसे सिर्फ 25 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड मिलती है।

यह भी पढ़ें: अगर PM Kisan योजना के आवेदन में कर दी है ये गलती, तो वापस करने पड़ सकते हैं पूरे पैसे

इसके अतिरिक्त सुविधा के बारे में जानें तो हीरो इलेक्ट्रिक डैश लिथियम-आयन बैटरी के लिए 3 साल की वारंटी प्रदान करता है। हीरो डैश का ग्राउंड क्लीयरेंस 145mm है, जो हमारी सड़क की स्थिति के लिए आदर्श होना चाहिए। सुविधाओं के संदर्भ में, स्कूटर में डीआरएल के साथ एक एलईडी हेडलाइट, एक पूर्ण-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, एक यूएसबी चार्जिंग सॉकेट, रिमोट बूट ओपनिंग और ट्यूबलेस टायर मिलते हैं।

Ampere Magnus
इलेक्ट्रिक स्‍कूटर Ampere Magnus दो वेरियंट में भारत में लॉन्‍च किया गया है। Ampere Magnus ज़ील की कीमत 59,990 रुपये है जबकि मैग्नस प्रो की कीमत 65,990 रुपये (एक्स-शोरूम बेंगलुरु के अनुसार) है। इन दोनों इलेक्ट्रिक पर लगभग 9,000 रुपये की कीमत कम की गई है। इसकी पिछली सब्सिडी 10,000 रुपये प्रति kWh थी, अब इसे 50 प्रतिशत बढ़ाकर 15,000 रुपये प्रति kWh कर दिया गया है। Ampere के सबसे कम दाम का इलेक्ट्रिक स्‍कूटर 49,999 रुपये में आता है।

यह भी पढ़ें: सूरत की कंपनी ने दिवाली पर अपने कर्मचारियों को गिफ्ट में दिए Electric Scooter, जानें क्‍यों लिया यह फैसला

इन स्‍कूटर्स के स्‍पेसिफिकेशन की बात करें तो इसका मोटर पॉवर 1200 W के साथ आता है, जो सिंगल चार्ज में 84 km तक की रेंज देती है। वहीं इसके टॉप स्पीड की बात करें तो यह 50±3 kmph अधिकतम गति देती है। इसमें लिथियम आयन बैटरी पैक आता है, जिसपर कंपनी तीन साल की वारंटी देती है। पूरी तरह से चार्ज होने में इसे 5-6 घंटे लगते हैं। स्कूटर में टेलिस्कोपिक फोर्क, ट्विन रियर प्रीलोड-एडजस्टेबल शॉक एब्जॉर्बर और दोनों सिरों पर 130 मिमी ड्रम ब्रेक का उपयोग किया गया है। इसके 10 इंच के स्टील के पहिए ट्यूबलेस टायरों से ढके हुए हैं।

पढें कार-बाइक समाचार (Carbike News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
विनोद राय ने मनमोहन सिंह पर बोला हमला, कहा- ‘कांग्रेसी नेताओं ने बनाया था दबाव’