scorecardresearch

सिंगल चार्ज में 85km चलने वाली 45,000 से कम कीमत में आती है यह इलेक्ट्रिक स्‍कूटर, जानें ऐसे ही कुछ अन्‍य स्‍कूटर्स के बारे में

अगर आप भी इलेक्ट्रिक स्‍कूटर लेने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको कुछ ऐसे ही इलेक्ट्रिक स्‍कूटर्स के बारे में जानकारी दी जाएगी, जो 45,000 रुपये से कम कीमत में आती हैं और सिंगल चार्ज पर रेंज भी अच्‍छी देती हैं। साथ ही इसमें कई नए फीचर्स भी दिए जा रहे हैं।

सिंगल चार्ज में 85km चलने वाली 45,000 से कम कीमत में आती है यह इलेक्ट्रिक स्‍कूटर, जानें ऐसे ही कुछ अन्‍य स्‍कूटर्स के बारे में (photo- Komaki)

भारत में ईवी वाहनों की डिमांड तेजी से बढ़ रही है। यही कारण है कि अब कई कंपनियां इलेक्ट्रिक स्‍कूटर्स, बाइक और कार निर्माण की ओर तेजी से कदम बढ़ा रही हैं। सरकार भी इन ईवी वाहनों को बढ़ावा देने के लिए सब्सिडी दे रही है। अगर आप भी इलेक्ट्रिक स्‍कूटर लेने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको कुछ ऐसे ही इलेक्ट्रिक स्‍कूटर्स के बारे में जानकारी दी जाएगी, जो 45,000 रुपये से कम कीमत में आती हैं और सिंगल चार्ज पर रेंज भी अच्‍छी देती हैं। साथ ही इसमें कई नए फीचर्स भी दिए जा रहे हैं।

Komaki XGT KM
कंपनी का दावा है कि यह इलेक्ट्रिक स्‍कूटर 85 km की रेंज सिंगल चार्ज में देती है। इसकी बैटरी क्षमता की बात करें तो यह 60V/20-30Ah के साथ आती है, जो 6 से 8 घंटे में पूरी तरह से चार्ज हो जाती है। इसमें आपको डिस्‍क ब्रेक दिया जाता है। साथ ही इसमें ट्यूबलेस टायर का भी ऑप्‍शन है। इसके कई फीचर्स डिजिटल तरीके से जोड़े गए हैं। कोमाकी एक्सजीटी केएम स्कूटी केवल एक वेरियंट स्टैंडर्ड में आती है। इसकी कीमत 42,500 रुपए (एक्स-शोरूम दिल्ली के अनुसार) है।

एम्पेयर Magnus
इस इलेक्ट्रिक स्‍कूटर को तीन वेरियंट में लॉन्‍च किया गया है। इसके रेंज की बात करें तो यह सिंगल चार्ज में 84km चलती है। हालाकि इसके अलग- अलग वेरियंट की अलग अलग रेंज है। एम्पेयर Magnus की प्राइस 49,999 रुपये से शुरू होती है जो कि 76,800 रुपये तक पहुंचती है। Magnus Pro टॉप वेरियंट है जो 76,800 तक आता है। इसकी बैटरी 60 V, 28 Ah के साथ आती है। इसमें तीन साल की Battery Warranty दी जाती है। इसका मोटर पावर 1200 W के द्वारा संचालित है।

यह भी पढ़ें: एलआईसी की जीवन लाभ योजना में करें 233 रुपये हर महीने निवेश, मैच्योरिटी पर मिलेंगे 17 लाख

हीरो इलेक्ट्रिक फ्लैश
वैसे तो हीरो के कई इलेक्ट्रिक स्‍कूटर आपके बजट में आ जाएंगे। लेकिन हीरो इलेक्ट्रिक फ्लैश की प्राइस 46,640 रुपये से शुरू होती है जो कि 56,940 रुपये तक पहुंचती है। हीरो इलेक्ट्रिक फ्लैश 2 वेरियंट में उपलब्ध है। कंपनी का दावा है कि यह 85 km पूरी तरह से चार्ज करने पर चलती है। जिसकी बैटरी क्षमता 51.2 V, 30 Ah के साथ आता है। इसकी अधिकतम गति 25 kmph है और यह चार से पांच घंटे के अंतराल में पूरी तरह से चार्ज हो जाती है। इसका मोटर पावर 250 W के साथ आता है।

पढें कार-बाइक (Carbike News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट