ताज़ा खबर
 

Auto Tips: नई कार की डिलीवरी लेते समय कहीं हो ना जाए धोखा, शोरूम पर ही चेक कर लें ये जरूरी चीजें!

इसके अलावा कार को स्टार्ट कर पूरी स्पीड से एसी को चालू करें और देख लें कि एसी ठंडी केबिन को जल्दी से ठंडा करने में सक्षम है या नहीं।

सबसे अहम बात ओडोमीटर पर रीडिंग को जरूर चेक कर लें।

Auto Tips: लॉकडाउन खुलने के साथ भारत में गाड़ियों की ब्रिकी शुरू होने की उम्मीद है। जब कोई अपने नए वाहन की डिलीवरी लेने जाता है,तो वह बहुत उत्साहित हो जाता है। इसलिए कई बार हम नई कार की डिलीवरी के समय कुछ खास चीजों पर ध्यान नहीं दे पाते हैं। जिससे बाद में भारी परेशानी हो जाती है। इसलिए शोरूम छोड़ने से पहले एक नए खरीदार को वाहन का ठीक से चेक करने की आवश्यकता ​होती है। आइए आपको बताते हैं, कि कौन कौन-सी बातों का आपको ध्यान रखना चाहिए।

बॉडीवर्क और पेंट : सबसे पहले कार के एक्सटीरियर से शुरू करते हैं, नई कार को लेते समय उसका बाहरी बॉडीवर्क जरूर देख लें। कहीं खरोंच, फिर से पेंट और स्क्रब आदि का भी ध्यान रखें। नई कार में इस तरह ​की चीजें होना थोड़ा अटपटा लगता है, लेकिन बता दें, यदि कार में कुछ परेशानी हो जाती है, तो डीलरशिप उसे मरम्मत कर छुपा देता है। जिससे बाद में आपकी नई गाड़ी की शोभा खराब हो सकती है।

इंटीरियर और ओडोमीटर की जाँच करें : कार के अंदर चेक करें कि डैशबोर्ड, पैनल, ग्लोवबॉक्स, रुफ आदि में दाग तो नहीं है। ग्लोवबॉक्स ठीक से बंद हो रहा है या नहीं। इसके साथ ही सीटबेल्ट, इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर,रियर लाइट का भी ध्यान रखें। सबसे अहम बात ओडोमीटर पर रीडिंग को जरूर चेक कर लें। क्योंकि यह 100 किमी से अधिक नहीं होनी चाहिए। यदि यह 100 किमी से अधिक है तो आपको डीलरशिप से पूछने का अधिकार है कि इसके पीछे का कारण।

इंजन बे और लाइट्स की जांच : कार की सभी खिड़कियों को खोल कर बंद करें और देखें कि वह ठीक से काम कर रही हैं या नहीं। इसके साथ ही वाइपर, टेललाइट, इंडिकेटर, केबिन लाइट, पार्किंग लाइट, हाई बीम आदि को भी चेक कर लें। इंजन बे को खोलें और सुनिश्चित करें कि इंजन ऑयल, कूलेंट आदि अपने सही स्तर पर हैं। इसके अलावा कार को स्टार्ट कर पूरी स्पीड से एसी को चालू करें और देख लें कि एसी ठंडी केबिन को जल्दी से ठंडा करने में सक्षम है या नहीं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 MG Motors की भारत आ रही हैं तीन नई 7 सीटर कार, देखें कीमत सहित पूरी डिटेल!
2 नई Maruti Ignis को महज 3 महीनें में मिली 50 हजार से ज्यादा बुकिंग, 4.89 लाख रुपये की शुरुआती कीमत में देती है 20kmpl का माइलेज!
3 लॉकडाउन में भी Maruti Brezza की धूम: कंपनी ने बुक की 25,000 से ज्यादा SUV! इन वजहों से लोग कर रहे हैं पसंद