ताज़ा खबर
 

यह कारें पाकिस्तान में मचाती हैं धूम लेकिन भारत में अब तक नहीं हुईं लांच

भारत और पाकिस्तान के बीच हमेशा से एक मुकाबले का रिश्ता रहा है। दोनों मुल्कों में बहुत अंतर है लेकिन आॅटोमोबाइल मार्केट में कुछ ऐसी गाड़िया हैं जो कि पाकिस्तान में तो खासी मशहूर हैं लेकिन वो भारतीय सड़क से अब तक दूर हैं।

पाकिस्तान मे किया मोटर्स का मौजूदा मॉडल स्पोर्टेज। (Photo- Official)

भारत और पाकिस्तान का जिक्र जब भी होता है तो बात मुकाबले से ही शुरू होती है और इसमें कत्तई दो राय नहीं है कि हर मामले में भारत का पलड़ा हमेशा भारी रहा है। लेकिन कुछ ऐसा मामला भी सामने आया है जो बेहद चौकानें वाला है। जी हां, पाकिस्तानी मार्केट में कुछ ऐसी कारें हैं जो वहां पर खासी मशहूर हैं लेकिन वाहन निर्माता कंपनियों ने आज तक इन कारों को भारतीय सड़क से दूर रखा है। तो आइये जानते हैं वो कौन सी ऐसी कारें हैं जो भारत में अब तक लांच नहीं हुई हैं —

Honda HR-V: जापानी वाहन निर्माता कंपनी होंडा यूं तो भारतीय बाजार में कई बेहतरीन वाहनों को उतार चुकी है। लेकिन Honda HR-V एक ऐसी कार भी है जो पाकिस्तानी सरजमीं पर तो दौड़ रही है लेकिन भारतीय बाजार से अभी भी दूर है। कंपनी ने इस कार में 1.5 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन प्रयोग किया है। हालांकि भारत में कंपनी ने अपनी CR-V को जरूर लांच किया है। जो कि HR-V से ज्यादा बेहरत मॉडल है।

Honda HR-V in pakistan पाकिस्तान में Honda HR-V का मौजूदा मॉडल। (Photo- Official)

Toyota Avanza: टोयोटा की मशहूर एमपीवी अवांजा पाकिस्तान में खासी मशहूर है और कंपनी सफलता पूर्वक इस कार की बिक्री पाकिस्तान में कर रही है। लेकिन भारतीय बाजार में कंपनी ने इसे अब तक पेश नहीं किया है। हमारे यहां एमपीवी सेग्मेंट में टोयोटा की इनोवा पिछले 14 सालों से बिक रही है।

पाकिस्तान में Toyota Avanza का मौजूदा मॉडल। (Photo- Official)

Suzuki Jimny: सुजुकी जिम्नी काफी हद तक मारुति जिप्सी की ही तरह दिखती है इसके अलावा इसमें जो इंजन लगाया गया है वो भी जिप्सी का ही है। फिलहाल कंपनी ने जिप्सी की बिक्री को भारतीय बाजार में बंद कर दिया है। सुजुकी जिम्नी पाकिस्तान में लंबे समय से बिक रही है। इस एसयूवी में कंपनी ने 1.3 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन लगाया है जो कि इसे 80 बीएचपी की पॉवर और 110 एनएम का टॉर्क प्रदान करता है। अब तक इस एसयूवी को भारतीय बाजार में लांच नहीं किया गया है।

पाकिस्तान में Suzuki Jimny का मौजूदा मॉडल। (Photo- Official)

Toyota Hiace: टोयोटा की एक और कार पाकिस्तान में खासी मशहूर है। ये एक तरह की पैसेंजर कमर्शियल व्हीकल है। इसमें 13 लोगों के सुविधा है। बड़ा आकार और ज्यादा स्पेश के चलते इस गाड़ी को काफी पंसद किया जाता है। लेकिन अब तक टोयोटा ने इसे भारतीय बाजार में लांच नहीं किया है।

पाकिस्तान में Toyota Hiace का मौजूदा मॉडल। (Photo- Official)

Kia Sportage: किया मोटर्स की शानदार एसयूवी किया स्पोर्टेज भी पाकिस्तान में खासी लोकप्रिय है। बीते साल कंपनी ने इस एसयूवी के अपडेटेज वर्जन को पाकिस्तान में लांच किया था। इस एसयूवी में कंपनी ने 2.4 लीटर की क्षमता का इंजन लगाया है। जो कि एसयूवी को 182 बीएचपी की पॉवर प्रदान करता है। हालांकि भारतीय बाजार में भी किया आने वाली है और उम्मीद है कि इस एसयूवी को भी यहां लांच किया जाएगा।

Kia Sportage पाकिस्तान में का मौजूदा मॉडल। (Photo- Official)

किया मोटर्स के अलावा इस साल भारतीय बाजार में ब्रिटिश वाहन निर्माता कंपनी मोरिस गैराज भी आने वाली है। मोरिस गैराज ने इसके लिए टीवी कमर्शियल भी शुरू कर दिया है और अपनी अपनी आने वाली एसयूवी हेक्टर का टीजर भी जारी किया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App