ताज़ा खबर
 

‘The Killer’ इस बाइक के अगले पहिये में लगा है 3 इंजन! पहले नहीं देखी होगी ऐसी मोटरसाइकिल

इस बाइक को 1935 में युद्ध के दौरान इस्तेमाल की गई जर्मनी की मशहूर बाइक 'Killinger und Freund' से प्रेरित होकर बनाया गया है। ये एक तरह की फ्रंट व्हील ड्राइव बाइक है, जिसके अगले पहिए में इंजन का प्रयोग किया गया है।

front wheel drive motorcycle, The Killer, front wheel drive bike, Germany, Killinger und Freund, weird bikes in the world, most amazing bike, engine used in front wheelइस बाइक को ‘The Killer’ नाम दिया गया है। (Photo- Official)

The Killer Front Wheel Drive Bike: अब तक आपने ऐसे दोपहिया वाहन ही देखे होंगे जिसमें इंजन को वाहन के बीच में या फिर पीछे की तरफ रखा जाता है। ये इंजन वाहन के पिछले हिस्से को पावर देता है और पिछला पहिया बाइक को आगे बढ़ाने के लिए पुश करता है। इसे ही रियर ​व्हील ड्राइव तकनीक कही जाती है। लेकिन क्या आपने ऐसी कोई बाइक देखी है जिसमें इंजन बाइक के अगले पहिए में लगा हो और वो फ्रंट व्हील ड्राइव तकनीक से चलती हो। अगर आप अब तक ऐसी बाइक से रूबरू नहीं हुए हैं तो यहां मीलिए ‘The Killer’ से —

दरअसल ये एक फ्रंट व्हील ड्राइव बाइक है जिसमें इंजन को बाइक के अगले पहिए में लगाया गया है। इस बाइक को जर्मन इंजीनियरों द्वारा युद्ध के दौरान तैयार किए गए एक मडकैप मोटरसाइकिल से प्रेरित होकर तैयार किया गया है। इस बाइक को क्रेग रोडस्मिथ ने बनाया है। बाइक एक्सिफ नाम की वेबसाइट से अपने अनुभवों को साझा करते हुए क्रेग ने बताया कि, इस बाइक को बनाने का आइडिया उन्हें एक पुरानी तस्वीर को देखकर आया था।

इस तस्वीर युद्ध के दौरान ली गई थी और इसमें एक ऐसी ही बाइक को दिखाया गया था जिसके अगले पहिए में इंजन लगा हुआ था। इसके लिए उन्होनें पहले सोचा कि वो ऑनलाइन इंजनों को खरीदेंगे लेकिन उनका मिलना काफी मुश्किल था। जिसके बाद उन्होनें खुद ही ऐसे ही तीन इंजनों का निर्माण किया।

इस बाइक में 60 cc की क्षमता के तीन 2 स्ट्रोक इंजनों का प्रयोग किया गया है और उन्हें अगले पहिए में लगाया गया है। इसके अलावा इन सभी इंजनों को बेहतर ढंग से पहियों में फिट करने के लिए 19 इंच का एलॉय व्हील इस्तेमाल किया गया है।

क्रेग बताते हैं कि, इन इंजनों को कम जगह में फिट करने के अलावा सबसे बड़ी चुनौती इन्हें स्टार्ट करना था। ऐसे में इस बाइक में मैने इलेक्ट्रिक स्टार्ट सिस्टम का प्रयोग किया, ताकि कम जगह में भी ये इंजन आसानी से स्टार्ट हो सके और एक दूसरे को समान पावर दे सके। तीनों इंजन को गियर और चेन के माध्यम से कनेक्ट किया गया है।

आपको बता दें कि, क्रेग ने जिस बाइक से प्रेरित होकर इसे तैयार किया है उसे सन 1935 में जर्मनी में तैयार किया गया था। उस बाइक में 600 सीसी की क्षमता का इंजन इस्तेमाल किया गया था। इतने हैवी इंजन के इस्तेमाल के बावजूद उस पुरानी बाइक का वजन महज 135 किलोग्राम था।

Next Stories
1 नीरव मोदी की Rolls Royce से Innova तक 13 लग्जरी कारें बिक रहीं ऑनलाइन, खरीदने का यह है तरीका!
2 कारों के लिए भी होनी चाहिए ‘हम दो हमारे दो’ वाली पॉलिसी: सुप्रीम कोर्ट
3 Hyundai Venue में मिलेगा 33 बेहतरीन कनेक्टिविटी फीचर्स! आपकी आवाज भी पहचानेगी ये SUV
यह पढ़ा क्या?
X