ताज़ा खबर
 

Tesla Model 3: भारत आ रही है दुनिया की बेस्ट इलेक्ट्रिक कार! सिंगल चार्ज में चलेगी 518Km, कंपनी के सीईओ Elon Musk ने दिया हिंट

Tesla Model 3 में कंपनी ने ऑल व्हील ड्राइव डुअल मोटर का प्रयोग किया गया है। यह कार महज 3.2 सेकेंड में ही जीरो से 100 किलोमीटर प्रतिघंटा तक की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है।

Tesla Model 3 India Launch, Tesla Model 3 Price in india, Tesla Model 3 Elon Musk, Tesla CEO Elon MuskTesla Model 3 दुनिया भर में अपने बेहतरीन ड्राइविंग रेंज के लिए मशहूर है।

Tesla Model 3 Electric Car: दुनिया भर में इलेक्ट्रिक कारों की डिमांड तेजी से बढ़ रही है, भारतीय बाजार में भी अब तक कई कंपनियों ने अपनी इलेक्ट्रिक कारों को पेश किया है। लेकिन अभी भी दुनिया की सबसे मशहूर इलेक्ट्रिक कार Tesla Model 3 भारतीय सड़कों से दूर है। लेकिन अब बहुत जल्द ही यह कार भी यहां के सड़कों पर फर्राटा भरती नजर आएगी, इस बात के संकेत कंपनी के सीईओ Elon Musk ने ट्वीटर के माध्यम से दी है।

दरअसल, ट्वीटर पर एक यूजर के सवाल का जवाब देते हुए ने Elon Musk ने इस बात का संकेत दिया है। ट्वीटर पर अरविंद गुप्ता ने अपने सवाल में लिखा है कि उन्होनें चार साल पहले इस कार को बुक किया था, और वो जानना चाहते हैं कि आखिर भारत में इस कार को कब तक लांच किया जाएगा। अरविंद के इसी सवाल का जवाब देते हुए एलॉन मस्क ने कहा है कि, ‘हम टेस्ला की मॉडल 3 को जल्द ही भारत में लॉन्च किए जाने की उम्मीद करते हैं’ इसके बाद से ही देश के ऑटो सेक्टर में इस बेहतरीन इलेक्ट्रिक कार के भारतीय सड़कों पर दौड़ने की उम्मीदों ने रफ्तार पकड़ी है।

कैसी है Tesla Model 3: हालांकि इस कार की चर्चा लंबे समय से हो रही है, अब जबकि इस कार को भारत में लांच करने की चर्चाएं हो रही हैं तो इस कार के बारे में जानना बेहद जरूरी है। यह एक इलेक्ट्रिक सिडान कार है, और इसमें ऑल व्हील ड्राइव डुअल मोटर का प्रयोग किया गया है। यह कार महज 3.2 सेकेंड में ही जीरो से 100 किलोमीटर प्रतिघंटा तक की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है।

कंपनी द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार यह कार सिंगल चार्ज में 322 मील यानी की 518 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है। इसके अलावां इस कार की टॉप स्पीड 260 किलोमीटर प्रतिघंटा है। इस कार की लंबाई 4693mm, चौड़ाई 2087mm और इसमें 2875mm का व्हीलबेस दिया गया है। इस कार में कुल 5 लोगों के बैठने की व्यवस्था दी गई है। ओवरसीज मार्केट में कंपनी सुपरचार्ज लोकेशन भी दे रही है, जिससे महज 15 मिनट में कार इतनी चार्ज हो जाती है कि यह कार 276 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज प्रदान करती है।

भारत में लांच की तैयारी: एशियाई बाजार में Tesla Model 3 फिलहाल केवल चीन के ही बाजार में उपलब्ध है, इसे भारतीय बाजार में लाने की तैयारी चार साल से हो रही है। लेकिन कुछ कारणों के चलते फिलहाल इस कार को यहां के बाजार में लांच नहीं किया जा सका है। बता दें कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2015 में कैलिफोर्निया के पालो अल्टो में स्थित टेस्ला के मुख्यालय का दौरा किया था और उस दौरान उन्होनें कंपनी के सीईओ Elon Musk से मुलाकात भी की थी। हालांकि लांच से पहले इस कार की कीमत के बारे में कुछ भी कह पाना मुश्किल है, लेकिन जानकारों का मानना है कि इस कार की कीमत तकरीबन 70 लाख रुपये के आस पास हो सकती है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 भारतीय मूल के इस शख्स को ब्रिटेन में एक साल से नहीं मिली नौकरी, अब ईनाम में जीती 4 करोड़ की Lamborghini! देखें कैसे पलभर में बदल गई किस्मत
2 अब बिना FASTag के नहीं होगा आपके वाहन का रजिस्ट्रेशन ना ही फिटनेस सर्टिफिकेट के लिए कर सकेंगे अप्लाई! सरकार ने नए नियम पर लगाई मुहर
3 MG Hector Plus: भारत में आज लॉन्च होगी एमजी मोटर्स की नई 6 सीटर एसयूवी हेक्टर प्लस, देखें कीमत और फीचर्स की पूरी जानकारी
ये पढ़ा क्या?
X