ताज़ा खबर
 

Tesla Electric Truck: महज 1.8 सेकेंड में पकड़ लेता है 0-100 की स्पीड, जानें क्या हैं खास फीचर्स

टेस्ला की नई रोडस्टर कार एक बार चार्ज होने पर 1,000 किलोमीटर तक जा सकती है। यह कार महज 1.8 सेकेंड में 0 से 96 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड पकड़ लेगी।

Tesla Electric Truk: ऐलन मस्क ने इसे अब तक का सबसे सुरक्षित और आरामदायक ट्रक बताया है।

टेस्ला दुनिया में अपने इलेक्ट्रिक वीकल्स के लिए जानी जाती है। टेस्ला ने एक इलेक्ट्रिक ट्रक (टेस्ला सेमी) और एक रोडस्टर कार पेश की है। टेस्ला सेमी और रोडस्टर को ऐलन मस्क ने कैलिफोर्निया के हाथॉर्न में अपने डिजाइन स्टूडियो में पेश किया है। कंपनी ने दावा किया है कि यह ट्रक केवल 5 सेकेंड में ही 0 से करीब 100 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड पकड़ लेगा। वहीं यह 40 टन तक वजन लेकर जा सकता है। यह 40 टन वजन के साथ 20 सेकेंड में 100 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड पकड़ लेगा। टेस्ला का यह सेमी इलेक्ट्रिक ट्रक मेगाचार्जर से महज 30 मिनट चार्ज करने के बाद करीब 650 किलोमीटर की दूरी तय करेगा। ऐलन मस्क ने इसे अब तक का सबसे सुरक्षित और आरामदायक ट्रक बताया है।

टेस्ला के इस ट्रक की प्रति किलोमीटर ऑपरेटिंग कॉस्ट (1 किलोमीटर चलने पर होने वाला खर्च) परंपरागत डीजल ट्रक के मुकाबले 20 फीसदी कम है। ऑटो पायलट सिस्टम का इस्तेमाल करते हुए टेस्ला के कई ट्रक हाईवे पर एक काफिला बना सकते हैं, जिससे इनकी ऑपरेटिंग कॉस्ट और घटाई जा सकती है। नया ट्रक फुली इलेक्ट्रिक क्लास 8 ट्रक है, यह ऐसे वीकल्स की कैटेगरी है, जो कि 16.5 टन से ज्यादा वजन लेकर जा सकते हैं।

सेफ्टी फीचर: टेस्ला का यह सेमी ट्रक एक बार चार्ज होने पर हाइवे स्पीड पर अपने अधिकतम वजन के साथ 500 मील (800 किलोमीटर) जा सकता है। इससे पहले अनुमान लगाया जा रहा था कि एक बार चार्ज होने पर यह ट्रक करीब 300 मील (करीब 480 किलोमीटर) तक ही जा पाएगा। सेफ्टी का इस ट्रक में खास ख्याल रखा गया है। इसमें ऑटोमैटिंक ब्रेकिंग सिस्टम के अलावा लेन ट्रैकिंग और विंडशील्ड के लिए न्यूक्लियर एक्सप्लोजन-प्रूफ ग्लास जैसे फीचर दिए गए हैं। इस ट्रक की कीमत के बारे में टेस्ला ने अभी खुलासा नहीं किया है।

टेस्ला रोडस्टर: टेस्ला की नई रोडस्टर कार की बात करें तो यह एक बार चार्ज होने पर 1,000 किलोमीटर तक जा सकती है। यह कार महज 1.8 सेकेंड में 0 से 96 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड पकड़ लेगी। वहीं कंपनी का कहना है कि यह 160 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड महज 4.2 सेकेंड में पकड़ लेगी। हालांकि ऐलन मस्क ने इसकी टॉप स्पीड के बारे में नहीं बताया है, लेकिन हिंट दी है कि इसकी टॉप स्पीड 400 किलोमीटर प्रति घंटा से ज्यादा हो सकती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App