scorecardresearch

स्पोर्टी डिजाइन के साथ सिंगल चार्ज में 100 km की रेंज देता है ये इलेक्ट्रिक स्कूटर, जानें क्या हैं फीचर्स और कीमत

Electric Scooterखरीदना है वो भी स्पोर्टी डिजाइन और लंबी रेंज वाला तो यहां जानें इस कम कीमत में आने वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर की पूरी डिटेल।

Techo Electra Raptor । electric scooter
Electric Scooter खरीदने का विचार बना रहे हैं तो जानें यहां इस किफायती स्कूटर की पूरी डिटेल। (फोटो- TECHO ELECTRA)

देश में इलेक्ट्रिक स्कूटर की डिमांड हाल के वर्षों में काफी तेजी से बढ़ी है जिसे देखते हुए वाहन निर्माता कंपनियों के साथ नए स्टार्टअप भी सस्ते और लंबी रेंज वाले इलेक्ट्रिक टू व्हीलर बनाने पर जोर दे रहे हैं।

अगर आप भी एक इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो यहां जान सकते हैं कम बजट में स्पोर्टी डिजाइन के साथ लंबी रेंज देने वाले इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की पूरी डिटेल।

हम बात कर रहे हैं Techo Electra Raptor इलेक्ट्रिक स्कूटर के बारे में जिसे कंपनी ने लेटेस्ट टेक्नोलॉजी वाले हाइटेक फीचर्स और लंबी रेंज वाला बनाया है।

स्कूटर की बैटरी और पावर के बारे में बात करें तो कंपनी ने इसमें 60 V, 30 Ah का लिथियम आयन बैटरी पैक दिया है। इस बैटरी पैक के साथ 250 वाट पावर वाली मोटर को जोड़ा गया है जो बीएलडीसी तकनीक पर आधारित है।

इस बैटरी को लेकर कंपनी का दावा है कि ये बैटरी नॉर्मल चार्जर से चार्ज करने पर 3 से 4 घंटे में फुल चार्ज हो जाती है और इस बैटरी पर कंपनी एक साल का वारंटी प्लान भी दे रही है।

स्कूटर की रेंज और स्पीड की बात करें तो कंपनी का दावा है कि ये स्कूटर एक बार फुल चार्ज होने के बाद 100 किलोमीटर की रेंज देता है। ब्रेकिंग सिस्टम में कंपनी ने इसके फ्रंट व्हील में डिस्क ब्रेक और रियर व्हील में ड्रम ब्रेक का कॉम्बिनेशन दिया है।

(ये भी पढ़ेंHero HF 100 को घर ले जाएं मात्र 6 हजार देकर, 70 kmpl माइलेज के साथ मिलेगा आसान EMI प्लान)

सड़कों पर आरामदायक सफर के लिए इसके फ्रंट व्हील में टेलिस्कोपिक सस्पेंशन दिया गया है तो रियर व्हील में डुअल मोनो सस्पेंशन को जोड़ा गया है।

(ये भी पढ़ेंये 100cc सेगमेंट के Top 3 स्कूटर देते हैं कम कीमत में 64 kmpl तक की दमदार माइलेज, जानें पूरी डिटेल)

यूटिलिटी को ध्यान में रखते हुए इस स्कूटर में कंपनी ने सीट के नीचे 19.5 लीटर का स्टोरेज दिया है जिसमें आप हेलमेट सहित दूसरा जरूरी सामान रख सकते हैं।

स्कूटर के फीचर्स की बात करें तो कंपनी ने इसमें सेंट्रल लॉकिंग सिस्टम, एलईडी हेड लाइट्स, डिजिटल स्पीडोमीटर, मोबाइल चार्जिंग यूएसबी पोर्ट, बड़ा बूट स्पेस और फॉरवर्ड न्यूट्रल, रिवर्स स्विच जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

कीमत की बात करें तो कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को 76,178 रुपये की शुरुआती कीमत के साथ लॉन्च किया है लेकिन ये कीमत केंद्र सरकार द्वारा इलेक्ट्रिक वाहनों पर दी जा रही FAME ।। सब्सिडी के बाद काफी कम हो जाती है।

पढें कार-बाइक (Carbike News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.