ताज़ा खबर
 

Tata Tigor EV: देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार, कीमत 10 लाख रुपये से भी कम! सिंगल चार्ज में चलेगी 213 Km

नई Tata Tigor इलेक्ट्रिक अब प्राइवेट कार खरीदारों के लिए भी उपलब्ध है। इसके पहले इसका पिछला मॉडल केवल क​मर्शियल खरीदारों के लिए ही था। ये देश में मौजूद सबसे ज्यादा ड्राइविंग रेंज देने वाली सस्ती इलेक्ट्रिक कार है।

Author Updated: October 10, 2019 1:02 PM
नई Tata Tigor इलेक्ट्रिक अब प्राइवेट कार खरीदारों के लिए भी उपलब्ध है।

Tata Tigor EV Cheapest Electric Car: भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक कारों की डिमांड लगातार बढ़ रही है। इसी क्रम में बीते कल 9 अक्टूबर को देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी Tata Motors ने घरेलु बाजार में अपनी लोकप्रिय सिडान कार Tata Tigor के इलेक्ट्रिक वर्जन को पेश किया है। कंपनी ने इस कार की शुरुआती कीमत महज 9.44 लाख रुपये तय की है, जो कि इसे देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार बनाता है। तो आइये जानते हैं इस कार के बारे में —

Tata Tigor इलेक्ट्रिक को कंपनी ने कुल 3 वैरिएंट में पेश किया है, जिसमें XE+, XM+ और XT+ शामिल हैं। बता दें कि, ये कार कमर्शियल खरीदारों को 9.44 लाख रुपये की शुरुआती कीमत में मिलेगी। इसकी कीमत में सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी भी शामिल हैं। वहीं निजी प्रयोग हेतु इस कार की कीमत 13.09 लाख रुपये है।

ड्राइविंग रेंज के मामले में भी ये कार काफी शानदार है। कंपनी का दावा है कि नई Tata Tigor इलेक्ट्रिक सिंगल चार्ज में 213 किलोमीटर तक का सफर कर सकेगी। इस कार के साथ ग्राहक सरकार द्वारा दिए जाने वाले FAME II स्कीम का भी लाभ उठा सकेंगे। अब तक ये कार केवल कमर्शियल ग्राहकों के लिए ही उपलब्ध थी, लेकिन पहली बार इस कार को प्राइवेट कार मालिक भी इसे खरीद सकेंगे।

Tata Tigor EV price, Tata Tigor electric features, cheapest electric car in india, Tata Tigor electric specification, Tata Tigor electric detail, Tata Tigor electric bookings Tata Tigor के बेस वैरिएंट में केवल ड्राइ​वर साइड एयरबैग दिया गया है।

Tata Tigor EV के फीचर्स: कंपनी ने इस कार में दो ड्राइविंग मोड्स दिए हैं, जिसमें ड्राइव और स्पोर्ट शामिल है। इसके अलावा इस कार में कंपनी ने शॉर्क फिन एंटिना, EV डिकेल्स, एलॉय व्हील्स, Harman कंपनी का बेहतरीन साउंड सिस्टम, हाइट एड्जेस्टेबल ड्राइविंग सीट, डुअल एयरबैग, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम जैसे फीचर्स को दिया है। वहीं इसके बेस XE+ वैरिएंट में कंपनी ने केवल ड्राइ​वर साइड एयरबैग को ही शामिल किया है। ये कार व्हाइट, सिल्वर और ब्लू रंग में उपलब्ध है।

Tata Tigor EV की चार्जिंग: कंपनी ने इस कार के साथ दो चार्जिंग विकल्पों को शामिल किया है। इसे रेगुलर चार्जर से भी चा​र्ज किया जा सकता है। इसके अलावा इसमें DC फास्ट चार्जिंग तकनीक को भी शामिल किया गया है। कंपनी का दावा है कि ये कार फास्ट चार्जिंग सिस्टम से महज 2 घंटे में ही 80 प्रतिशत तक चार्ज हो सकेगी। वहीं सामन्य चार्जर से इसे 11 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकेगा।

इस कार में कंपनी ने 21.5 kWh की क्षमता का बैटरी पैक शामिल किया है जो कि इसके ड्राइविंग रेंज को और भी बेहतर बनाता है। ये कार सिंगल चार्ज में 213 किलोमीटर तक चलेगी। इसके पिछले मॉडल में कंपनी ने 16.2 kWh की क्षमता के बैटरी पैक का प्रयोग किया था जो कि अधिकतम 142 किलोमीटर तक का रेंज प्रदान करती थी। पिछला मॉडल केवल कमर्शियल ग्राहकों के लिए ही उपलब्ध था।

नई Tata Tigor इलेक्ट्रिक में कंपनी ने 72 V की क्षमता का 3-Phase AC इंडक्शन मोटर का प्रयोग किया है। जो कि 30kW की पावर और 105 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसके अलावा इसमें रीजेनरेटिंग ब्रेकिंग सिस्टम का भी प्रयोग किया गया है। जो कि बार बार ब्रेक के प्रयोग करने के दौरान बैटरी को पावर बैक अप प्रदान करेगा। इस कार की अधिकतम स्पीड 80 किलोमीटर प्रतिघंटा है। कंपनी इस कार के साथ 1.25 लाख किलोमीटर या 3 साल की वारंटी दे रही है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Jawa फैंस के लिए खुशखबरी: कंपनी ने लांच की नई बाइक, तत्काल मिलेगी डिलीवरी! Royal Enfield को देगी टक्कर
2 New Traffic Rule: सावधान! पुराने टायरों पर भी कट रहा है चालान, जानें कितने किलोमीटर के बाद बदलें गाड़ी का टायर
3 Tata Tigor इलेक्ट्रिक का एक्सटेंडेड वर्जन हुआ लांच, सिंगल चार्ज में चलेगी 213km! कीमत है इतनी