ताज़ा खबर
 

Tata Tigor इलेक्ट्रिक का एक्सटेंडेड वर्जन हुआ लांच, सिंगल चार्ज में चलेगी 213km! कीमत है इतनी

नई Tata Tigor इलेक्ट्रिक को कंपनी ने 3 वैरिएंट में लांच किया है, जिसमें XE+, XM+ और XT+ वैरिएंट शामिल हैं। पहले की तरह ये कार तीन रंगों में उपलब्ध है, जिसमें पर्लसेंट व्हाइट, इजिप्शियन ब्लू और रोमन सिल्वर को शामिल किया गया है।

Author Updated: October 9, 2019 6:53 PM
Tata Tigor इलेक्ट्रिक का एक्सटेंडेड वर्जन प्राइवेट और कम​र्शियल दोनों ग्राहकों के लिए लांच किया गया है।

Tata Tigor Electric: भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग लगातार बढ़ रही है। इसी क्रम में देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी Tata Motors ने घरेलु बाजार में अपनी लोकप्रिय सिडान कार Tata Tigor इलेक्ट्रिक के नए एक्सटेंडेड वर्जन को पेश किया है। नए फीचर्स और तकनीक से लैस इस कार की शुरुआती कीमत 9.44 लाख रुपये तय की गई है।

नई Tata Tigor इलेक्ट्रिक को कंपनी ने 3 वैरिएंट में लांच किया है, जिसमें XE+, XM+ और XT+ शामिल हैं। नई कार की कीमत पिछले मॉडल के मुकाबले तकरीबन 27,000 रुपये ज्यादा है। लेकिन इसकी ड्राइविंग रेंज भी पहले से ज्यादा है। कंपनी का दावा है कि ये कार सिंगल चार्ज में 213 किलोमीटर तक रेंज प्रदान करेगी।

बता दें कि, ये कार अब प्राइवेट कार यूजर्स के लिए भी उपलब्ध होगी। इसका पिछला मॉडल केवल कमर्शियल प्रयोग के लिए ही लांच किया गया था। इस कार के साथ ग्राहकों को सरकार द्वारा FAME II स्कीम का भी लाभ मिलेगा।

इसका ड्राइविंग रेंज स्टैंडर्ड Tigor इलेक्ट्रिक के मुकाबले 142 किलोमीटर ज्यादा है। कंपनी ने इस कार में 21.5kWh किलोवाट की क्षमता का बैटरी पैक का प्रयोग किया है। जो कि पिछले मॉडल में 16.2kWh के बैटरी पैक का प्रयोग किया गया था। इसके अलावा कंपनी इस कार के साथ AC चार्जिंग और DC फास्ट चार्जिंग सिस्टम भी दे रही है। ताकि ये कार जल्द से जल्द चार्ज हो सकेगी।

इस कार में कंपनी ने 72V का 3 फेस AC इंडक्शन मोटर का प्रयोग किया है। जो कि 41hp की पावर और 105Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें सिंगल स्पीड गियरबॉक्स को शामिल किया गया है। लेकिन इस कार में आपको दो अलग अलग ड्राइविंग मोड्स मिलते हैं। जिसमें ड्राइव और स्पोर्ट मोड शामिल है।

फीचर्स की बात करें तो नई Tata Tigor इलेक्ट्रिक के टॉप वैरिएंट में कंपनी ने 2-DIN आडियो सिस्टम का प्रयोग किया है। जो कि ब्लूटूथ, USB और AUX से कनेक्ट किया जा सकता है। इसमें 14 इंच का एलॉय व्हील दिया गया है। इसके अलावा हाइट एड्जेस्टेबल ड्राइवर सीट, डुअल एयरबैग, शॉर्क फिन एंटिना, LED टेल लैंप और एंटी लॉ​क ब्रेकिंग सिस्टम जैसे फीचर्स को भी शामिल किया गया है।

पहले की तरह ये कार तीन रंगों में उपलब्ध है, जिसमें पर्लसेंट व्हाइट, इजिप्शियन ब्लू और रोमन सिल्वर शामिल है। ये कार देश के 30 शहरों में बिक्री के लिए उपलब्ध होगी। इस कार के साथ कंपनी 3 साल/1,25,000 किलोमीटर की स्टैंडर्ड वारंटी दे रही है। बता दें कि, इस कार में कंपनी ने Ziptron तकनीक का प्रयोग नहीं किया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Mercedes-Benz पर नहीं दिखा मंदी का असर! दशहरे पर एक दिन में बेच दी 200 कारें, ये मॉडल बनी लोगों की पहली पसंद
2 हमारा बजाज! 16 अक्टूबर को लांच होगी Bajaj Urbanite इलेक्ट्रिक स्कूटर, दिखेगा Chetak का नया अवतार
3 Royal Enfield का धमाकेदार ऑफर! जीरो डाउन पेमेंट पर घर लाएं Bullet, हर महीने देने होंगे महज 2,490 रुपये