X

Tata नवंबर में लॉन्च करेगी पहली इलेक्ट्रिक कार? जानें क्या हो सकती है कीमत और फीचर्स

Tata Tigor Electric सेडान का सरकारी वर्जन ही अगर पब्लिक के लिए लॉन्च किया जाता है तो यह कार एक बार फुल चार्ज करने पर 130 किलोमीटर की दूरी तय कर सकेगी।

टाटा मोटर्स इसी साल नवंबर में अपनी एक इलेक्ट्रिक कार भारत में लॉन्च कर सकती है। कंपनी से इसके बारे में कोई और खुलासा नहीं है, हालांकि एक रिपोर्ट के मुताबिक आने वाली इलेक्ट्रिक कार टिगोर इलेक्ट्रिक हो सकती है। टाटा मोटर्स आंध्र प्रदेश में इलेक्ट्रिक वाहन बनाने की यूनिट लगाने की प्लानिंग कर रही है। देश में चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर की कमी है। यही कारण है कि टाटा मोर्टस ही नहीं बाकी दूसरे कार मैन्युफेक्चर्स भी अपने इलेक्ट्रिक व्हीकल लाने में देरी कर रहे हैं। इसके फीचर्स की बात करें तो इसमें 30KW की इलेक्ट्रिक मोटर मिल सकती है। इसमें सिंग्ल स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स मिलेगा। टिगोर इलेक्ट्रिक को पावर देने के लिए इसमें 216Ah और 72 वोल्ट की बैटरी लगाई जाएंगी। एक स्टेंडर्ड चार्जर से यह बैटरियां 0 से 80 फीसदी तक चार्ज होने में केवल 6 घंटे का समय लेंगी। फास्ट चार्जर का इस्तेमाल करके इसे केवल 1.5 घंटे में चार्ज किया जा सकता है। कार में 15 इंच के अलॉय व्हील मिलेंगे। कार की छत ब्लैक होगी। कार के पीछे नीले रंग की टेल लाइट होंगी और Powered by Electra EV का स्टीकर लगा होगा।

Tata Tigor Electric सेडान का सरकारी वर्जन ही अगर पब्लिक के लिए लॉन्च किया जाता है तो यह कार एक बार फुल चार्ज करने पर 130 किलोमीटर की दूरी तय कर सकेगी। इसकी टॉप स्पीड लगभग 100 किलोमीटर प्रति घंटा की होगी। हालांकि, कुछ सरकारी कर्मचारियों ने पहले शिकायत की है कि टिगोर इलेक्ट्रिक कार की रियल रेंज 100 किलोमीटर के आसपास है।

कीमत की बात करें तो इस कार की कीमत 9 लाख रुपये के आसपास हो सकती है। यह कीमत तब होगी जबकि सरकार इलेक्ट्रिक कारों की खरीद पर 20 पर्सेंट सब्सिडी देने को तैयार है। टिगोर इलेक्ट्रिक के अलावा टाटा मोटर्स बाजार में जो दूसरी कार ला सकती है वह है टियागो इलेक्ट्रिक। Tiago EV को 2018 इंडियन ऑटो एक्स्पो और यूके में पेश किया जा चुका है। भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक कारों के लिहाज से कंपनी इसको भी लॉन्च कर सकती है। इसकी कीमत 8 से 10 लाख रुपये के बीच अनुमानित है।

  • Tags: Tata,
  • Outbrain
    Show comments