Tata Vs Mahindra: Safari या Scorpio कौन की SUV है फीचर्स और कीमत में बेस्ट, जानिए यहां

अगर आप एक भारतीय कंपनी की एसयूवी कार खरीदने का सोच रहे हैं तो यहां जान लीजिए की Tata Safari vs Mahindra Scorpio में कौन है हर मामले में बेस्ट।

Tata Safari vs Mahindra Scorpio
टाटा सफारी या महिंद्रा स्कॉर्पियो कौन है हर मामले में बेस्ट। ( फोटो- TATA & MAHINDRA)

भारत के ऑटो सेक्टर में सिर्फ माइलेज और बजट कारों की डिमांड ही नहीं है बल्कि अब भारी और बड़ी एसयूवी कारों की डिमांड भी काफी ज्यादा बढ़ गई है। जिसको देखकर प्रमुख कार निर्माता कंपनियों ने एसयूवी के नए मॉडल लॉन्च करने शुरु कर दिए हैं जिसके साथ उन्होंने अपनी पुरानी एसयूवी को भी अपडेट करना शुरू कर दिया है।

इस विषय पर आज हम बात कर रहे हैं टाटा और महिंद्रा जैसी प्रमुख कार निर्माता कंपनियों की जिन्होंने नई एसयूवी लॉन्च करने के साथ ही अपनी पुरानी एसयूवी को भी अपडेट करके लॉन्च  किया है।

टाटा मोटर्स ने अपनी सफारी को अपडेट करके लॉन्च किया है तो महिंद्रा ने अपनी स्कॉर्पियो को अपडेट करके लॉन्च की तैयारी कर ली है। तो आइए देर न करते हुए हम आपको बताते हैं कि कौन सी एसयूवी आपके परिवार के लिए रहेगी फीचर्स, माइलेज, सुरक्षा और कीमत के मामले में बेस्ट।

Tata safari: टाटा सफारी टाटा मोटर्स की सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली एसयूवी में से एक है। कंपनी ने इस 7 सीटर एसयूवी को 6 वेरिएंट में लॉन्च किया है। टाटा सफारी 2021 वर्जन में कंपनी ने 2.0 लीटर वाला इंजन दिया है। ये इंजन 170 पीएस की पावर और 350 एनएम का टॉर्क जनरेट कर सकता है।

इस कार में 6 स्पीड वाला मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है लेकिन इसमें 6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प भी दिया गया है। इस एसयूवी में 8.8 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है।

कार में 8 स्पीकर वाला जेबीएल का साउंड सिस्टम, पैनोरमिक सनरूफ और 6 एंगल से एडजस्ट होने वाली ड्राइवर सीट दी गई है। इस कार की कीमत के बारे में बात करें तो इसकी शुरुआती कीमत 14.69 लाख रुपये है जो टॉप मॉडल तक पहुंचते पहुंचते 21.45 लाख रुपये हो जाती है। (ये भी पढ़ेंभारत की टॉप 5 CNG कार जो दिलाएंगी पेट्रोल के बढ़ते दाम से आजादी)

Mahindra Scorpio:  महिंद्रा की सबसे ज्यादा बिकने वाली और पसंद की जाने वाली एसयूवी है स्कॉर्पियो जिसको कंपनी ने सिर्फ एक डीजल इंजन के साथ लॉन्च किया है। स्कॉर्पियो में कंपनी ने 2179 सीसी का इंजन दिया है जो 140 बीएचपी की पावर और 319 एनएम टॉर्क जनरेट कर सकता है।

इस कार की फीचर्स की बात करें तो इसमें लगाया गया नेविगेशन सिस्टम भारत की 10 क्षेत्रीय भाषाओं में आपको रास्ता समझा सकता है। इस फीचर्स की वजह से ड्राइवर की हिंदी या अंग्रेजी जानने की अनिवार्यता खत्म हो जाती है।

इसके अलावा क्रूज कंट्रोल, और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग जैसे फीचर्स भी इसको एडवांस बनाते हैं। इस महिंद्रा स्कॉर्पियो की शुरुआती कीमत 12.31 लाख रुपये है जो टॉप मॉडल में 17.02 लाख रुपये हो जाती है।

पढें कार-बाइक समाचार (Carbike News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट