ताज़ा खबर
 

21 सालों बाद थमा Tata Safari Storme का सफर, कंपनी ने बंद किया प्रोडक्शन! जानिए क्या है वजह

Tata Motors ने वर्ष 1998 में पहली बार Safari को भारतीय बाजार में पेश किया था, उसके बाद Safari Storme को 2012 में लांच किया गया। सामान्य तौर पर ये SUV 14 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज प्रदान करती है।

Tata Safari को पहली बार सन 1998 में लांच किया गया था।

Tata Safari Storme Price & Features: देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी Tata Motors की मशहूर एसयूवी Safari Storme का सफर देश की सड़क पर आखिरकार थम ही गया। तकरीबन 21 सालों तक घरेलु बाजार में शानदार प्रदर्शन करने के बाद कंपनी ने इस एसयूवी का प्रोडक्शन बंद कर दिया है। हालांकि इस बारे में आधिकारिक तौर पर कोई जानकारी साझा नहीं की गई है।

Team-BHP में छपी रिपोर्ट के अनुसार कंपनी ने Safari Storme का प्रोडक्शन बंद कर दिया है। कंपनी ने वर्ष 1998 में पहली बार Safari को भारतीय बाजार में पेश किया था, तब से इस एसयूवी को कई बार अपडेट किया गया। सन 2006 में कंपनी ने Safari Dicor को बिलकुल नए अवतार में पेश किया, इसके बाद तकरीबन 6 सालों के बाद 2012 में कंपनी ने Safari Storme को बाजार में उतारा जो कि अब तक बिक्री के लिए मौजूद था।

क्या है वजह: भले ही कंपनी द्वारा इस एसयूवी को डिस्कंटीन्यू करने के बारे में आधिकारिक तौर कोई घोषणा न हुई हो लेकिन यदि इसकी बिक्री के आंकड़ों पर गौर करें तो ये पूरी कहानी बयां करते हैं। बीते अक्टूबर महीने में Safari Storme की बिक्री में 74.30% की​ गिरावट देखने को मिली है। बीते महीने कंपनी ने महज 165 यूनिट की ही बिक्री की है।

इसके अलावा कंपनी ने हाल ही में बाजार में अपनी Tata Harrier को पेश किया है जो कि अपने सेग्मेंट में बेहतर प्रदर्शन कर रही है। इतना ही नहीं, बीते कल कंपनी ने एक और 7 सीटर एसयूवी Tata Gravitas की भी घोषणा कर दी है। ऐसे में नए मॉडल्स के बाजार में आ जाने के बाद सफारी स्टॉर्म की डिमांड लगातार घटती ही जा रही है। कम होती मांग के साथ ही कंपनी इस एसयूवी को नए BS-6 इंजन मानकों के अनुसार अपडेट भी नहीं करना चाहती है। जो कि अगले साल 1 मार्च से देश भर में लागू कर दिया जाएगा।

फिलहाल कंपनी के डीलरशिप अपने मौजूदा स्टॉक को तेजी से क्लीयर करने में लगे हुए हैं। क्योंकि कंपनी ने आधिकारिक तौर पर अपनी नई Tata Gravitas के लांच की घोषणा कर दी है। इस एसयूवी को फरवरी महीने में लांच किया जाएगा। हालांकि ये प्रीमियम रेंज की एसयूवी होगी लेकिन इसके बाजार में आने के बाद इसकी मौजूदगी का असर सफारी पर भी साफ तौर पर देखने को मिलेगा।

बता दें कि, Safari Storme में कंपनी ने 2.2 लीटर की क्षमता का डीजल इंजन प्रयोग किया है। जो कि तीन अलग अलग वैरिएंट में उपलब्ध है। इसमें 5 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स को शामिल किया गया है। इसकी कीमत घरेलु बाजार में 10.38 लाख रुपये से लेकर 15.50 लाख रुपये तक है। सामान्य तौर पर ये एसयूवी 14 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज प्रदान करती है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Tata ने पेश किया Altroz का पहला प्रोडक्शन यूनिट, जनवरी में होगी लांच और इतनी होगी कीमत
2 Insurance Tips: अगर नहीं है दो चाबी तो नहीं कर पाएंगे कार चोरी का क्लेम! जानिए मोटर इंश्योरेंस से जुड़ी ये खास बातें
3 TVS Jupiter अब नए BS6 इंजन के साथ हुई लांच, देगी 15 प्रतिशत ज्यादा माइलेज! इतनी हुई कीमत