ताज़ा खबर
 

Tata Safari Storme: टाटा मोटर्स की इस दमदार Suv ने 22 साल बाद कहा भारतीय बाजार को अलविदा! देखें शुरुआत से अब तक कैसा रहा सफर?

टाटा सफारी को सबसे पहले 1998 में ऑटो एक्सपो में पेश किया गया ​था। जिसमें 2.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन दिया गया था, इस इंजन के सा​थ 90hp की पावर और 186 Nm का टार्क मिलता था। इस कार की कीमत उस समय करीब 8.25 लाख रुपये एक्स-शोरूम मुंबई थी।

टाटा सफारी को सबसे पहले 1998 में ऑटो एक्सपो में पेश किया गया ​था।

Tata Safari Discontinued in India: भारत में अगर सेल्स के आंकड़े देखें तो यह बात साफ हो जाती है कि हम भारतीय एसयूवी से बहुत प्यार करते हैं, अगर आप हाल ही में लॉन्च की गई गाड़ियों को देखेंगे तो उसमें से ज्यादात्तर एसयूवी हैं। लेकिन शुरुआती समय की बात करें तो इसे सबसे पहले 1998 में भारत में उतारा गया था। टाटा मोटर्स ने सन् 1998 में अपनी लोकप्रिय एसयूवी सफारी को लॉन्च किया था। हालांकि आज यह एक मिड-साइज एसयूवी कही जाती है, लेकिन लॉन्च के समय इसे लक्जरी एसयूवी के रूप में देखा जाता था। बता दें, भारत में नए मानदंडों बीएस6 के लागू होने से टाटा सफारी को 1 अप्रैल 2020 बंद कर दिया गया है। आइए नजर डालते इस कार की 22 साल की लंबी यात्रा पर:

टाटा सफारी का इतिहास: टाटा सफारी को सबसे पहले 1998 में ऑटो एक्सपो में पेश किया गया ​था। जिसमें 2.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन दिया गया था, इस इंजन के सा​थ 90hp की पावर और 186 Nm का टार्क मिलता था। इस कार की कीमत उस समय करीब 8.25 लाख रुपये एक्स-शोरूम मुंबई थी। भारत में इस इंजन के साथ यह कार लगभग 5 सालों तक चली। जिसके बाद Tata Motors ने इसमें 2.1-लीटर पेट्रोल इंजन का विकल्प जोड़ा, यह नया इंजन 135hp की पावर प्रदान करता है। नए इंजन के साथ इस कार की कीमत करीब 9.35 लाख रुपये थी।

इसके बाद वर्ष 2005 में इसमें 3.0-लीटर DICOR डीजल इंजन को जोड़ा गया था, जो उस समय नए सख्त उत्सर्जन मानदंड के अनुरूप था। यह इंजन 115 hp की पावर और 300 Nm का टार्क देता था। इस इंजन के साथ सफारी की कीमतों में कमी देखी हुई जो घटकर 6.4 लाख रुपये रह गई थी। फिर 2007 में Tata Motors ने Tata Safari DICOR को पेश किया था जो 2.2-लीटर टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन के साथ आई थी। Tata Safari DICOR में ABS और ट्विन एयरबैग जैसे फीचर्स आए थे और इसमें रियर-व्हील-ड्राइव वैरिएंट और यहां तक ​​कि 4×4 का विकल्प भी दिया गया था।

सन् 2017 में कंपनी ने सफारी डीआईसीओआर को पूरी तरह से हटर दिया गया और बाजार में सिर्फ टाटा सफारी स्टॉर्म ही ब्रिकी के लिए उपलब्ध रहा। सफारी स्टॉर्म को 2012 में पेश किया गया था। जिसे शुरुआत में महज एक ही 2.2-लीटर डीजल DICOR इंजन के साथ उतारा गया। वर्ष 2015 में Tata Safari Storme को 2.2-लीटर VARICOR 400 इंजन के साथ अपडेट किया गया था, जिसने 156 bhp की पावर और 400 Nm का टार्क जेनरेट करने की क्षमता थी। फिलहाल अब 2020 में टाटा सफारी स्टॉर्म की बिक्री बंद हो गई है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Mahindra Scorpio से लेकर Maruti Wagon-R तक देखें भारत की 5 पुरानी गाड़ियां, 22 सालों से लगातार ब्रिकी पर होने के बावजूद लोग करते हैं खूब पसंद!
2 Rolls-Royce Phantom से लेकर Lamborghini Aventador तक ये हैं भारत की सबसे महंगी गाड़ियां, कीमत 10 करोड़ से भी ज्यादा!
3 कोरोना वायरस से बचाव में TVS ने उठाये बड़े कदम, 1 मिलियन से ज्यादा फेस मास्क बनाकर लोगों में बांटे! पढ़ें पूरी डिटेल
यह पढ़ा क्या?
X