ताज़ा खबर
 

Tata से लेकर Hyundai तक, फैमिली के लिए बेस्ट हैं देश की यह 3 इलेक्ट्रिक कारें! सिंगल चार्ज में चलती हैं 450Km, मिनटों में होती हैं चार्ज

Tata Nexon EV देश की सबसे सुरक्षित इलेक्ट्रिक कारों में से एक है। इसके अलावा Hyundai Kona अपने शानदार ड्राइविंग रेंज के लिए मशहूर है, यह कार सिंगल चार्ज में 450 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज प्रदान करती है।

Author Published on: May 28, 2020 7:52 AM
Tata Nexon Electric, Tata Nexon Electric Price, Tata Nexon Electric Driving Range, Hyundai Kona Electric, MG ZS Eleectric Car, MG ZS Electric Driving Range, Best Electric Car in indiaTata Nexon को कंपनी ने नए जिप्ट्रॉन तकनीक का प्रयोग किया है।

भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक व्हीकल सेग्मेंट में बीते साल से ही तेजी से उछाल देखने को मिल रहा है। देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स से लेकर दक्षिण कोरिया की कंपनी हुंडई ने यहां के बाजार में अपनी नई इलेक्ट्रिक कारों को पेश किया है। आज हम अपने इस लेख में देश में मौजूद इन तीन इलेक्ट्रिक कारों के बारे में बताएंगे जो कि आपको बेहतर ड्राइविंग रेंज प्रदान करती हैं।

1)- Tata Nexon EV: टाटा मोटर्स ने हाल ही में बाजार में देश की सबसे सुरक्षित कार टाटा नेक्सन के नए इलेक्ट्रिक अवतार को पेश किया है। कंपनी ने इस कार को अपने खास Ziptron टेक्नोलाजी के साथ तैयार किया है। कंपनी ने इस कार में 30.2kWh की क्षमता का लिथियम बैटरी का प्रयोग किया है। यह बैटरी पूरी तरह से वॉटर प्रूफ है और इसमें दिया गया इलेक्ट्रिक मोटर 129PS की पावर और 245Nm का टॉर्क जेनरेट करता है।

ड्राइविंग रेंज और कीमत: कंपनी का दावा है कि यह कार सिंगल चार्ज में 312 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज प्रदान करती है। इसके अलावा इसमें फास्ट चार्जिंग सिस्टम भी दिया गया है। यह कार महज 60 मिनट में ही 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाती है। सामान्य घरेलू चार्जर से इस कार को फुल चार्ज होने में 8 घंटे का समय लगता है। इसकी बैटरी के साथ कंपनी 8 साल की वारंटी भी दे रही है। इसकी कीमत 13.99 लाख रुपये से लेकर 15.99 लाख रुपये तक है।

2)- Hyundai Kona: हुंडई ने हाल ही में भारतीय बाजार में देश की पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी के तौर पर अपनी नई हुंडई कोना इलेक्ट्रिक को लांच किया था। ग्लोबल मार्केट में यह कार दो अलग अलग बैटरी पैक के साथ उपलब्ध है। लेकिन यहां के बाजार में जो मॉडल पेश किया गया है उसमें कंपनी ने 39kWh की क्षमता वाले बैटरी पैक का प्रयोग किया है, इसका मोटर 136PS की पावर जेनरेट करता है।

ड्राइविंग रेंज और कीमत: कंपनी का दावा है कि यह कार सिंगल चार्ज में 452 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज प्रदान करती है। इस कार की बैटरी महज 57 सेकेंड में ही 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाती है। इसके साथ कंपनी 7.2kW की क्षमता एसी वॉल चार्जर भी दे रही है, जिससे यह कार महज 6 घंटे में ही फुल चार्ज हो जाती है। इसके साथ कंपनी 2.8kW की क्षमता का पोर्टेबल चार्जर भी दे रही है। इसकी कीमत 23.71 लाख रुपये से लेकर 23.9 लाख रुपये के बीच है।

3)- MG ZS: चीन की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी मोरिस गैराजेज ने पिछले साल ही भारतीय बाजार में अपनी नई MG Hector के साथ पहला कदम रखा था। कंपनी ने बीते दिनों दूसरे वाहन के तौर पर MG ZS इलेक्ट्रिक एसयूवी को लांच किया है। इस कार में कंपनी ने 44.5kWh की क्षमता का लिथियम बैटरी का प्रयोग किया है। इसमें दिया गया इलेक्ट्रिक मोटर 143PS की पावर और 353Nm का टॉर्क जेनरेट करता है।

ड्राइविंग रेंज और कीमत: कंपनी का दावा है कि यह कार सिंगल चार्ज में 340 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज प्रदान करती है। इस कार के साथ कंपनी 7.4kW की क्षमता का चार्जर भी दे रही है, जिसे आपके घर या ऑफिस पर इंस्टॉल किया जा सकता है। इसे चार्ज होने में महज 6 से 8 घंटे का ही समय लगता है। इसके अलावा इसे आप घरेलू 15 एम्पीयर के सॉकेट से भी चार्ज कर सकते हैं। फास्ट चार्जर से इस कार की बैटरी महज 50 मिनट में ही 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाती है। इसकी कीमत 20.88 लाख रुपये से लेकर 23.58 लाख रुपये के बीच है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Datsun ला रही है सबसे सस्ती कार Redi-GO का नया अवतार! लांच से पहले पहुंची डीलरशिप, जानें कीमत और फीचर्स की पूरी डिटेल
2 Mercedes Benz ने भारत में लांच की 2 सीट्स वाली AMG GTR स्पोर्ट कार! 318 kmph की टॉप स्पीड और कीमत 2.48 करोड़ रुपये
3 Royal Enfield ला रही है नई दमदार मोटरसाइकिल Meteor 350! इस महीने होगी लांच, जानें इससे जुड़ी खास बातें