ताज़ा खबर
 

Tata Nexon EV Vs MG Zs EV: भारत में जल्द लॉन्च होंगी दो इलेक्ट्रिक कार, जानें कीमत,फीचर्स और ड्रा​इविंग रेंज में कौन होगी दमदार

Nexon EV को कंपनी कुल तीन वैरिएंट में पेश करेगी, जिसमें XM, XZ+ और XZ+ LUX शामिल है। जिसमें 30.2 kwh की लिथियम बैटरी का प्रयोग किया गया है। वहीं ZS EV को कंपनी दो वैरिएंट Excite and Exclusive में लॉन्च करेगी।

ZS पेट्रोल भारत मे अगले साल के शुरुआत में ब्रिकी के लिए उपलब्ध होगी। हालांकि इसके एक्सटीरियर और इंटीरियर में खासे बदलाव भी देखने को मिलेंगे।

Nexon EV Vs MG Zs EV: देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी Tata Motors ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी Tata Nexon EV को दिसंबर मे पेश किया था। जिसे इस महीने लॉन्च किया जा सकता है। वहीं ब्रिटिश कार निर्माता कंपनी एमजी मोटर्स अपन पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी को 23 जनवरी को लॉन्च करेगी। जिसके लिए कंपनी ने 21 दिसंबर से बुकिंग लेना शुरू कर दिया था। इस कार को महज 1 महीने से भी कम में 23,000 ​बुकिंग मिल चुकी हैं। आइए आपको बताते हैं दोनों गाड़ियों की बैटरी क्षमता, ड्राइविंग रेंज से लेकर कीमत तक की पूरी जानकारी :

Nexon EV: Nexon को कंपनी कुल तीन वैरिएंट में पेश करेगी, जिसमें XM, XZ+ और XZ+ LUX शामिल है। इस कार में 30.2 kwh की लिथियम बैटरी का प्रयोग किया गया है। इसमें प्रयोग किया गया इलेक्ट्रिक मोटर 129hp की पावर और 245nm का टार्क जनरेट करेगी। Nexon Ev को फास्ट चार्जिंग के जरिए 80% तक 1 घंटे में चार्ज किया जा सकेगा। इसे आप घर में प्रयोग होने वाले सामान्य सॉकेट से भी चार्ज कर सकेंगे। सबसे खास बात ये है कि ये एसयूवी महज 9.9 सेकेंड में 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है।

नेक्सॉन इलेक्ट्रिक की ड्राइविंग रेंज को लेकर अभी तक सिर्फ अंदाजा लगाया जा रहा है। फिलहाल इस कार की रेंज पर ARAI ने मुहर लागते हुए इसकी रेंज 300 से 312 किमी बताई है। यानी यह कार ​फुल चार्ज होने पर 300 से 312km  तक की दूरी तय करेगी। हालांकि लांच से पहले इसकी कीमत के बारे में कुछ कह पाना मुश्किल है। लेकिन जानकारों का मानना है कि कंपनी इसे 15 लाख रुपये की शुरुआती कीमत में लांच कर सकती है।

MG Zs EV:  ZS EV को कंपनी दो वैरिएंट Excite and Exclusive में लॉन्च करेगी। Zs EV में 44.5kWh की क्षमता वाली IP6 lithium-ion बैटरी पैक का प्रयोग किया जाएगा। जो 143hp की पावर और 353Nm का टॉर्क जेनरेट करेगा। वहीं ड्राइविंग रेंज की बात करें तो यह कार सिंगल चार्ज में 340km की रेंज देगी। जिसके लिए ARAI ने मुहर भी लगा दी है। ZS EV में मिलने वाली बैटरी को 50kW DC फास्ट चार्जर के माध्यम से 40min के भीतर 0-80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकेगा।

इसके साथ ही इस कार को 7.4kW AC होम चार्जर से फुल चार्ज करने में 6 से 8 घंटे का समय लगेगा। बता दें, MG मालिकों के घरों या कार्यालयों में कंपनी द्वारा इस 7.4kW का सेटअप लगाया जाएगा। ये एसयूवी महज 8 सेकेंड में ही 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से दौड़ सकती है। एमजी की इस एसयूवी को सबसे पहले 5 शहर दिल्ली, मुंबई, अहमदाबाद,बेंगलुरु और हैदराबाद में लॉन्च किया जाएगा। जिसकी कीमत 22 लाख रुपये के आस पास रखी जा सकती है।

Next Stories
1 महज 13,000 रुपये में घर ले जाएं Pulsar और Splendor Pro जैसी बाइक्स, 90kmpl का देती हैं माइलेज!
2 Royal Enfield: बिना हेलमेट पहने दौड़ा रहा था Bullet, पुलिस ने दी यह अजीबो-गरीब सजा!
3 BattRE LoEV इलेक्ट्रिक स्कूटर हुई लांच, महज 2 घंटे में होगी चार्ज और चलेगी 90 KM! कीमत है इतनी
ये पढ़ा क्या?
X