scorecardresearch

Tata की नई इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट एसयूवी AVINYA से उठा पर्दा, सिंगल चार्ज पर तय होगा 500Km का सफर

Tata Avinya : टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी (TPEM) की ओर से इसे Gen 3 आर्किटेक्चर पर विकसित किया गया है। इस कार को 2025 तक लॉन्च करने की योजना है।

Tata Motors| Tata Avinya | Electric Car
नई इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट कार अविन्या के साथ टाटा मोटर्स के एमडी शैलेश चंद्रा (बाएं) और टाटा संस के चेयरमैन एन एन चंद्रशेखरन (दाएं) (फोटो सोर्स : पीटीआई)

टाटा मोटर्स ने शुक्रवार (29-04-2022) को एक नई इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट एसयूवी अविन्य (AVINYA) को देश के सामने पेश किया। यह एक नेक्स्ट जनरेशन ईवी कार है, जिसमें बेहद ही आधुनिक नए जमाने का डिजाइन दिया गया है। कंपनी की ओर से बताया गया कि टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी की ओर से इलेक्ट्रिक वाहनों की दिशा में यह एक बड़ा कदम है। टाटा मोटर्स नई इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट एसयूवी को 2025 तक बाजार में उतारने का फैसला किया है।

Tata Avinya के फीचर्स: टाटा अविन्य एक नेक्स्ट जनरेशन की कॉन्सेप्ट कार है इसमें तमाम भविष्य के ऐसे फीचर्स दिए गए हैं जो भविष्य की कारों में आपको देखने को मिलेंगे। इस कार्य की सभी लाइटों पूरी तरह से एलईडी होंगी। वहीं, कार का बाहरी लुक इसके फ्यूचरिस्टिक होने का एहसास कराता है। खास बात यह है कि इस कार की स्टेरिंग में भी डिस्प्ले होगा। इस कार में बटरफ्लाई डोर दिए गए हैं यानी आगे के दरवाजे आगे की तरफ खुलेंगे जबकि पीछे के दरवाजे पीछे की तरफ  खुलेंगे जो इसे प्रीमियम लुक देते हैं।

संस्कृत से लिया नाम: टाटा मोटर्स ने अपनी इस नई इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट कार का नाम संस्कृत भाषा के शब्द अविन्य से लिया है, जिस का संस्कृत में मतलब आविष्कार होता है। कंपनी की ओर से बताया गया कि इस नाम में इन (IN) भी है जो भारत को दर्शाता है।

इस मौके पर टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने कहा कि अविन्य को कॉन्सेप्ट से वास्तविकता बनाते समय, हमारा ध्यान केवल इस पर था कि मोबिलिटी के लिए ऐसा वाहन बनाया जाए जो आज तक कभी ना बना हो। गाड़ियों के लिए उच्चतम श्रेणी के सॉफ्टवेयर डिजाइन किए गए है जो पृथ्वी पर कार्बन फुटप्रिंट को कम करने में मदद करेंगे। आगे उन्होंने कहा कि टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी (TPEM) ग्रीन मोबिलिटी को केंद्र में रखकर कार्य कर रहा है। अविन्य इसका अच्छा उदाहरण है जो कंपनी के मानकों को दर्शाता है।

30 मिनट में चार्ज होगी फुल चार्ज: कंपनी की ओर से बताया गया कि अविन्य को Gen 3 आर्किटेक्चर पर विकसित किया गया है। जो टाटा की ओर से इलेक्ट्रिक वाहनों को विकसित करने के लिए बनाया गया एक नया प्लेटफार्म है। आने वाले समय में कंपनी के सभी इलेक्ट्रिक वाहन इसी प्लेटफार्म पर बनेंगे। वहीं, कंपनी के प्रबंध निदेशक शैलेश चंद्र ने बताया कि गाड़ी में अल्ट्रा फास्ट चार्जिंग बैटरी का उपयोग किया जाएगा, जिससे पूरी गाड़ी 30 मिनट में चार्ज हो जाएगी।

पढें कार-बाइक (Carbike News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट