ताज़ा खबर
 

मुंबई की बारिश में बाइक पर चार लोगों को देख कर आया था Tata Nano का आइडिया! रतन टाटा को आज भी है अपने इस ड्रीम प्रोजेक्ट पर गर्व, जानें पूरी कहानी

Ratan Tata देश के दिग्गज उद्योगपति में से एक हैं और वो हमेशा से अपने सादे लाइफस्टाइल के लिए जाने जाते हैं। Tata Nano को रतन टाटा का ड्रीम प्रोजेक्ट बताया जाता है, जिसने पश्चिम बंगाल के सिंगूर से लेकर गुजरात के साणंद तक का सफर किया।

Author Published on: March 5, 2020 1:41 PM
Tata Nano को रतन टाटा का ड्रीम प्रोजेक्ट बताया जाता है।

Ratan Tata’s Dream Project Tata Nano: “लाइफ में अप्स एंड डाउन (उतार-चढ़ाव) का आना बहुत ही महत्वपूर्ण होता है, क्योंकि E.C.G. मशीन में भी एक सीधी रेखा का मतलब होता है कि हम जीवित नहीं हैं।” ये कथन देश के बड़े उद्योगपति और Tata Group के चेयरमैन रतन नवल टाटा का है। कुछ ऐसे ही उतार चढ़ाव रतन टाटा ने भी अपने जीवन में देखें हैं, उन्होनें एक सपना देखा कि देश को दुनिया की सबसे सस्ती कार का तोहफा दिया जाए और उन्होनें इसे अपना ड्रीम प्रोजेक्ट बनाया। जिसके बाद देश को लखटकिया कार Tata Nano बतौर तोहफे में मिली। भले ही आज इस कार का प्रोडक्शन बंद कर दिया गया हो लेकिन रतन टाटा को आज भी अपनी नैनो पर उतना ही गर्व है।

देश के दिग्गज उद्योगपति होते हुए भी रतन टाटा अपने सादे लाइफस्टाइल के लिए जाने जाते हैं। हाल ही में फेसबुक पेज ह्यूमंस ऑफ बॉम्बे में साझा किए गए एक पोस्ट में रतन टाटा ने इस बात का खुलासा किया है कि आखिर किस तरह से Tata Nano का आइडिया उनके जेहन में आया। उन्होनें इस पेज के माध्यम से बताया कि, आखिर टाटा नैनो के निर्माण के पीछे की असल कहानी क्या है‌?

ऐसे आया Tata Nano का आइडिया: रतन टाटा बताते हैं कि, उन्होनें एक बार मुंबई की तेज बारिश में बाइक पर चार लोगों के एक परिवार को सवारी करते हुए देखा था। उस समय वो लोग बहुत ही मुश्किल से सफर कर रहे थें और बारिश से बचने की नाकाम कोशिश कर रहे थें। रतन टाटा कहते हैं कि, इसी दृश्य ने उन्हें टाटा नैनो के निर्माण की प्रेरणा दी। उन्होनें सोचा कि आखिर किस तरह से लोग बाइक के अलावा कोई दूसरा सस्ता विकल्प न होने के कारण अपने जीवन को खतरे में डाल रहे हैं।

इसी के बाद रतन टाटा ने ऐसी कार बनाने का वादा किया जो कि कम कीमत में एक आम इंसान के कार की सवारी की ख्वाहिश को पूरा करता हो। वो बताते हैं कि, हमने समय के साथ काम किया और पहली बार देश की सबसे सस्ती कार Tata Nano को लांच किया। शुरुआती दौर में इसकी कीमत ज्यादा थी, लेकिन मैने अपने वादे को पूरा किया। वो मानते हैं कि आज पीछे मुड़कर देखने में मुझे इस बात पर गर्व होता है कि मैने टाटा नैनो का निर्माण किया।

Tata Nano को कंपनी ने साल 2008 में घरेलू बाजार में लांच किया था, जिस वक्त इसे बाजार में पेश किया गया उस वक्त इसकी शुरुआती कीमत महज 1 लाख रुपये तय की गई थी। हालांकि ये इंट्रोडक्ट्री प्राइस थी, जो कि लिमिटेड स्टॉक पर ही लागू होती थी। शुरुआती दौर में इस कार ने देश भर में शानदार प्रदर्शन किया। न जाने कितने लोगों ने अपनी पहली कार का सपना टाटा नैनो से ही पूरा किया। लेकिन समय के साथ इसकी प्रोडक्शन कॉस्ट बढ़ती गई जिसका सीधा असर कार की कीमत पर भी पड़ने लगा।

लगातार बढ़ती तकनीक, सरकार के निर्देशित मानकों के बाद कार की कीमत उंची होती जा रही थी। वहीं इस कीमत में बाजार में अन्य कारें भी आ चुकी थीं। जिसके चलते टाटा नैनो की मांग लगातार घटती गई। पिछले साल कंपनी ने देश भर में महज एक Tata Nano कार की बिक्री की थी। अब कंपनी ने इस कार की बिक्री आधिकारिक तौर पर बंद कर दी है। कंपनी इसका प्रोडक्शन गुजरात के साणंद स्थित प्लांट में करती थी।

Tata Nano में कंपनी ने 624cc की क्षमता का 2 सिलिंडर युक्त पेट्रोल इंजन प्रयोग किया था। इस कार में कुल चार लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई थी। इस कार में 24 लीटर का फ्यूल टैंक दिया गया था। अपने समय की ये सबसे कम सीसी इंजन क्षमता वाली कार थी। कंपनी ने इस कार के प्रमोशन के लिए बहुत से उपाय किए, इसे कई बार अपडेट कर बाजार में पेश किया गया लेकिन बावजूद इसके रतन टाटा के इस ड्रीम प्रोजेक्ट को बंद करना पड़ा। लेकिन रतन टाटा को आज भी अपनी इस छोटी कार पर बड़ा गर्व है, क्योंकि उन्होनें अपने वादे को पूरा किया और देश को लखटकिया कार की सवारी कराई।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 नई Mahindra Xuv 500 होगी कंपनी की सबसे स्टाइलिश कार, Funster कॉन्सेप्ट के डिजाइन के साथ होगी लॉन्च! देखें कीमत और फीचर्स की पूरी डिटेल
2 2020 Honda WR-V फेसलिफ्ट की पहली तस्वीर आई सामने! कंपनी ने जारी किया फर्स्ट लुक, नए BS6 इंजन के साथ होंगे बड़े बदलाव
3 BS6 Polo और Vento भारत में लॉन्च, नए इंजन के साथ कम हुई 17,000 रुपये कीमत! देखें पूरी डिटेल