scorecardresearch

Tata Nano Electric: इलेक्ट्रिक अवतार में लॉन्च हो सकती है टाटा नैनो, पढ़ें क्या कहती है लीक रिपोर्ट

Electric Cars की बढ़ती डिमांड के बीच Tata Nano EV के मार्केट में जल्द लॉन्च होने की ख़बरें आने लगी हैं और रिपोर्ट्स के मुताबिक टाटा नैनो ईवी एकदम नए अंदाज में पेश की जा सकती है।

Tata Nano Electric: इलेक्ट्रिक अवतार में लॉन्च हो सकती है टाटा नैनो, पढ़ें क्या कहती है लीक रिपोर्ट
Tata Nano Electric की कीमत 3 से 5 लाख रुपये के बीच हो सकती है। (सांकेतिक फोटो- LINE17)

Tata Motors ने देश की सबसे सस्ती कार टाटा नैनो (Tata Nano) को एक बार फिर से मार्केट में उतारने की तैयारी कर रही है और इस बार कंपनी इसका इसका इलेक्ट्रिक अवतार लॉन्च कर सकती है जिसे Tata Nano EV नाम दिया जा सकता है।

टाटा मोटर्स (Tata Motors) ने टाटा नैनो (Tata Nano) को साल 2008 में लॉन्च किया था जिसे कंपनी ने आम आदमी कार बताया था। शुरुआती सफलता के बाद लगातार इस कार की घटती बिक्री के बाद कंपनी ने साल 2018 में इसको मार्केट से हटाते हुए इसका प्रोडक्शन बंद कर दिया था। अब कंपनी मार्केट में इलेक्ट्रिक कारों की बढ़ती डिमांड को देखते हुए कंपनी इसका इलेक्ट्रिक अवतार लॉन्च कर सकती है।

Tata Nano Electric को लेकर आई रिपोर्ट्स के मुताबिक, टाटा मोटर्स (Tata Motors) टाटा नैनो इलेक्ट्रिक को कई बड़े बदलावों के साथ मार्केट में उतारने वाली है जिसमें इसके डिजाइन को पहले से ज्यादा आकर्षक बनाया जा सकता है। इसके अलावा इसके फीचर्स और इंटीरियर को पहले से ज्यादा अपडेट किया जाएगा जिसमें नए हाइटेक फीचर्स के साथ इसके केबिन स्पेस को बढ़ाया जा सकता है।

Tata Nano Electric leak report के मुताबिक, कंपनी टाटा नैनो इलेक्ट्रिक अवतार में 72 V क्षमता वाला लिथियम आयन बैटरी लगा सकता है जिसके साथ बीएलडीसी तकनीक पर आधारित इलेक्ट्रिक मोटर को जोड़ा जा सकता है। इस बैटरी पैक के साथ 15A के होम चार्जर के अलावा फास्ट चार्जिंग का विकल्प भी मिल सकता है।

ड्राइविंग रेंज और टॉप स्पीड की बात करें तो रिपोर्ट्स के मुताबिक, ये टाटा नैनो इलेक्ट्रिक (Tata Nano Electric) एक बार फुल चार्ज होने के बाद 150 से 200 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज दे सकती है और इसके साथ 65 से 85 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड भी मिल सकती है। टाटा नैनो इलेक्ट्रिक की स्पीड को लेकर आई रिपोर्ट्स के मुताबिक, ये कार 7.3 सेकेंड में 0 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार भी हासिल कर सकेगी।

टाटा नैनो इलेक्ट्रिक (Tata Nano Electric) के फीचर्स की बात करें तो इसमें 7 इंच का एंड्रॉयड ऑटो और एप्पल कारप्ले की कनेक्टिविटी वाला टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, बड़े साइज के अलॉय व्हील, ब्लूटूथ और इंटरनेट कनेक्टिवी, म्यूजिक सिस्टम, पावर विंडो, पावर स्टीयरिंग जैसे फीचर्स को दिया जा सकता है।

टाटा नैनो इलेक्ट्रिक (Tata Nano Electric) की कीमत को लेकर आई रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी इसे 3 से 5 लाख रुपये की शुरुआती कीमत के साथ मार्केट में उतार सकती है।

टाटा मोटर्स (Tata Motors) ने टाटा नैनो इलेक्ट्रिक (Tata Nano Electric) को लेकर अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है लेकिन रिपोर्ट्स की मानें तो कंपन जनवरी 2023 में इस इलेक्ट्रिक कार को लेकर बड़ी घोषणा कर सकती है।

पढें कार-बाइक (Carbike News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 08-12-2022 at 03:36:34 pm