TATA XPres-T EV लॉन्च, सिंगल चार्ज पर देगी 213 km की रेंज, जानें कीमत और फीचर्स की पूरी डिटेल

देश में इलेक्ट्रिक कारों की तेजी से बढ़ती रेंज के बीच टाटा ने अपने XPres EV sedan को लॉन्च कर दिया है। 10 लाख के बजट में आने वाली ये कार 213 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज देती है।

TATA XPres-T EV
सिंगल चार्ज पर 213 किलोमीटर की रेंज देती है ये 10 लाख में आने वाली TATA XPres-T EV सेडान। (फोटो-TATA)

देश की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स ने एक नए ब्रैंड एक्सप्रेस को लॉन्च किया है जिसको विशेषतौर पर इलेक्ट्रिक वाहनों पर केंद्रीत किया गया है। ये ब्रांड फ्लीट ग्राहकों की सुरक्षा, आराम, और स्वामित्व लागत को कम करने संबंधी जरूरतों को पूरा करेगा।

इस एक्सप्रेस ब्रॉन्ड के तहत लॉन्च होने वाली पहली इलेक्ट्रिक कार टाटा टिगोर इलेक्ट्रिक एक्स्प्रेस-टी ईवी है। जो एक बड़े बैटरी साइज और फास्ट चार्जिंग सोल्यूशन से लेस है। जिसको कंपनी की मौजूदा सेडान कार टिगोर पर आधारित है।

एक्सप्रेस-टी ईवी की बैटरी और पावर की बात की जाए तो इसमें कंपनी ने दो ड्राइविंग रेंज का विकल्प दिया है। जिसमें पहला 213 किलोमीटर और दूसरा 165 किलोमीटर है। इस कार में 21.5 किलोवाट और 16.5 किलोवाट का बैटरी पैक दिया गया है।

जिनको फास्ट चार्जिंग के जरिए क्रमश 90 मिनट और 110 मिनट में 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है। इन बैटरी की एक और खासियत है कि इनको 15 ए के सामान्य प्लग के द्वारा भी चार्ज किया जा सकता है।

इस एक्सप्रेस-टी ईवी सेडान कार को सुविधाजनकर बनाते हुए कंपनी ने इसमें जीरो टेल-टाइप एमिशन, सिगंल स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन और ड्यूल एयरबैग जैसे फीचर्स दिए हैं। इसके साथ ही कार के ईएमडी स्टैंडर्ड वेरिएंट में एबीएस सिस्टम के साथ इंटीरियर को प्रीमिमय ब्लैक थीम के साथ पेश किया गया है।

(ये भी पढ़ेंभूल जाइए पेट्रोल की कीमत, सिंगल चार्ज में 452 km तक चलेंगी ये टॉप 3 इलेक्ट्रिक कार)

बात करें इस कार के एक्सटीरियर की तो कार में एकदम नई एलईडी हेडलाइट, नया डिजाइन किया गया है फ्रंट जिसके साथ एक शानदार ग्लॉसी ब्लैक ग्रिल दी गई है। इस कार की चार्जिंग से जुड़ा एक बड़ा फीचर इस कार के फ्रंट में दिया गया है।

जिसमें इसकार के चार्जिंग पॉइंट को पिछले हिस्से में न देकर कार की इस ग्रिल में ही दिया गया है। इसके अलावा इस कार में डीआरएल एलईडी, प्रोजेक्टर हैडलेंप, फॉग लैंप जैसे प्रीमियम फीचर्स दिए गए हैं।

कंपनी का कहना है कि इस एक्सप्रेस-टी इलेक्ट्रिक सेडान की बुकिंग भारत के चुनिंदा टाटा डीलरों के पास उपलब्ध करा दी गई है। इस कार की कीमत की बात करें तो इसके एक्सएम प्लस वेरिएंट की शुरुआती कीमत 9.75 लाख रुपये है और इसके एक्सटी प्लस वेरिएंट की शुरुआती कीमत 9.9 लाख रुपये है। लेकिन ये कीमतें ओन रोड होने पर बढ़ जाएंगी।

पढें कार-बाइक समाचार (Carbike News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट
X