scorecardresearch

Tata Tiago EV भारत में लॉन्च, प्रीमियम फीचर्स के साथ मिलेगी 315 km की रेंज, शुरुआती कीमत 8.49 लाख

Tata Tiago EV की ये शुरुआती कीमत शुरुआती 10 हजार बुकिंग करने वाले ग्राहकों के लिए ही है। इसके बाद कंपनी इस कार की कीमत में बढ़ोतरी कर सकती है।

Tata Tiago EV भारत में लॉन्च, प्रीमियम फीचर्स के साथ मिलेगी 315 km की रेंज, शुरुआती कीमत 8.49 लाख
Tata Tiago EV को कंपनी ने दो बैटीर पैक के विकल्प के साथ लॉन्च किया है। (फोटो- TATA MOTORS)

टाटा मोटर्स ने अपनी पॉपुलर हैचबैक कार टाटा टियागो का इलेक्ट्रिक अवतार लॉन्च कर दिया है। इस कार के लॉन्च के साथ ही ये कंपनी की चौथी इलेक्ट्रिक कार बन गई है। टाटा टियागो ईवी को कंपनी ने 8.49 लाख रुपये की शुरुआती कीमत (एक्स शोरूम, दिल्ली) के साथ पेश किया है। इसके टॉप वेरिएंट की कीमत 11.79 लाख रुपये (एक्स शोरूम, दिल्ली) है।

टाटा टिगोर की ये कीमत कंपनी ने शुरुआती 10,000 बुकिंग करने वाले ग्राहकों के लिए रखी हैं जिसमें से 2 हजार बुकिंग को कंपनी ने अपने मौजूदा ग्राहकों के लिए रिजर्व किया है। कंपनी के मुताबिक टाटा टिगोर ईवी की 10,000 बुकिंग पूरी होने के बाद इसकी कीमतों में बदलाव किया जा सकता है।

टाटा मोटर्स इस इलेक्ट्रिक कार की बुकिंग प्रोसेस को 10 अक्टूबर 2022 से शुरु करेगी जिसके बाद इस कार की डिलिवरी प्रक्रिया को जनवरी 2023 से शुरू किया जाएगा। कंपनी ने इसकी बुकिंग अमाउंट के बारे में अभी कोई घोषणा नहीं की है।

Tiago EV Battery and Power

टाटा मोटर्स ने इस टिआगो ईवी में दो बैटरी पैक का विकल्प दिया है। इसमें पहला बैटरी पैक 19.2 kWh वाला है तो दूसरा 24 kWh का है। इन दोनों बैटरी पैक के साथ कार की कीमत अलग अलग है और इन दोनों से कार की अलग अलग रेंज मिलेगी।

Tiago EV Range

टाटा मोटर्स के मुताबिक, इस टियागो ईवी का पहला बैटरी पैक 19.2 kWh एक बार फुल चार्ज होने के बाद 250 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज देता है। वहीं इसका 24 kWh क्षमता वाला बैटरी पैक एक बार फुल चार्ज होने पर 315 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज का दावा करता है। इन दोनों बैटरी पैक की रेंज को ARAI द्वारा प्रमाणित किया गया है।

इस इलेक्ट्रिक कार की चार्जिंग को लेकर टाटा मोटर्स ने ग्राहकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए चार विकल्प दिए हैं। इसमें 15A सॉकेट जिससे इस कार को कहीं भी चार्ज किया जा सकता है। दूसरा चार्जर 3.3 kw AC स्टैंडर्ड चार्जर है, तीसरा विकल्प 7.2 kw AC होम फास्ट चार्जर है जो महज 30 मिनट में 35 किलोमीटर तक चलने के लिए इस कार को चार्ज कर देता है। साथ ही 3 घंटे 36 मिनट में कार को फुल चार्ज कर देता है।

चौथा विकल्प डीसी फास्ट चार्जर है जो फास्ट चार्जिंग से 30 में 110 किलोमीटर तक चलने के लिए कार को चार्ज कर देता है। इसके अलावा यह चार्जर 57 मिनट में 10% – 80% चार्ज कर सकता है।

Tata Tiago EV Connect Features

टाटा मोटर्स की टियागो ईवी में कई कनेक्टेड फीचर्स मिलते हैं जिसमें ZConnect ऐप 45 कनेक्टेड कार फीचर्स की पेशकश करेगा। इसके अलावा इस कार में तापमान सेटिंग के साथ रिमोट एसी ऑन/ऑफ, रिमोट जियो फेंसिंग और कार लोकेशन ट्रैकिंग, स्मार्ट वॉच कनेक्टिविटी, रिमोट व्हीकल हेल्थ डायग्नोस्टिक्स, रियल-टाइम चार्ज स्टेटस, डायनेमिक चार्जर लोकेटर, ड्राइविंग स्टाइल एनालिटिक्स शामिल हैं। साथ में एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कार प्ले कनेक्टिविटी वाला इंफोटेनमेंट सिस्टम और 8-स्पीकर वाला हरमन साउंड सिस्टम दिया गया है।

पढें कार-बाइक (Carbike News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 28-09-2022 at 05:06:27 pm
अपडेट