ताज़ा खबर
 

टाटा मोटर्स के खिलाफ CCI ने दिए जांच के आदेश, इधर कंपनी ने बढ़ाई कार की कीमतें

टाटा मोटर्स ने बताया है कि आठ मई से वह अपने यात्री वाहनों के दाम बढ़ाएगी। किस मॉडल की कीमतों में कितनी बढ़ोतरी होगी, कंपनी ने इस संबंध में कोई जानकारी नहीं दी है।

CCI ने टाटा मोटर्स के खिलाफ जांच के आदेश दिए (Photo-Indian Express )

मारुति के बाद अब टाटा मोटर्स ने भी कार की कीमतों में बढ़ोतरी करने का फैसला लिया है। ये बढ़ोतरी तत्काल प्रभाव से लागू होने वाली है। इस बीच, भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग ने टाटा मोटर्स के खिलाफ जांच के आदेश दिए हैं। टाटा मोटर्स पर अपनी मजबूत स्थिति का गलत इस्तेमाल करने का आरोप है।

8 मई से बढ़ेगी कीमतें: टाटा मोटर्स ने बताया है कि आठ मई यानी शनिवार से वह अपने यात्री वाहनों के दाम बढ़ाएगी। किस मॉडल की कीमतों में कितनी बढ़ोतरी होगी, कंपनी ने इस संबंध में कोई जानकारी नहीं दी है। अनुमान है कि गाड़ियों के वेरिएंट और मॉडल के हिसाब से औसतन 1.8 प्रतिशत तक की वृद्धि होगी। टाटा मोटर्स ने कहा है कि कच्चे माल की लागत में हुई बढ़ोतरी की आंशिक भरपाई के लिये यह वृद्धि की जा रही है।

बुकिंग करा चुके हैं तो मिलेगी राहत: हालांकि, टाटा मोटर्स ने यह भी कहा है कि सात मई को अथवा उससे पहले वाहन बुक करने वाले ग्राहकों को वह मूल्य वृद्धि से सुरक्षा देगी। आपको बता दें कि टाटा मोटर्स हैचबैक कार टियागो से लेकर हाल में पेश की गई सफारी एसयूवी जैसे वाहनों की बिक्री करती है। इनके दिल्ली में एक्स- शोरूम दाम 4.85 लाख रुपये से लेकर 21.4 लाख रुपये तक हैं।

टाटा मोटर्स के खिलाफ जांच के आदेश: इस बीच, प्रतिस्पर्धा आयोग ने टाटा मोटर्स के खिलाफ जांच के आदेश दिए हैं। आरोप है कि डीलरशिप समझौतों में बाजार में मजबूत स्थिति का कथित दुरूपयोग किया गया है। भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने पाया कि शिकायतकर्ता ने अपनी शिकायत में टाटा मोटर्स पर बाजार में मजबूत स्थिति का लाभ उठाते हुए कॉमर्शियल वाहनों के लिये डीलरशिप समझौते में अनुचित नियम एवं शर्तें थोपी। ये प्रतिस्पर्धा कानून के प्रवाधानों का उल्लंघन है।

नियामक ने अपनी जांच इकाई महानिदेशक (डीजी) को मामले में विस्तार से पड़ताल करने को कहा है। आपको बता दें कि टाटा मोटर्स के अलावा टाटा कैपिटल फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड और टाटा मोटर्स फाइनेंस लिमिटेड के खिलाफ भी शिकायतें आई हैं। (ये भी पढ़ें- 40 हजार की सैलरी में Mahindra Bolero खरीदने का तरीका)

हालांकि, सीसीआई ने यह साफ किया कि वह टाटा कैपिटल और टाट मोटर्स फाइनेंस की गतिविधियों या उनके द्वारा डीलरों के साथ किये गए समझौतों की जांच नहीं कर रही है।

Next Stories
1 Hero Karizma: सिर्फ 22 हजार रुपये में मिल रही बाइक, नई की कीमत 1 लाख से ज्यादा
2 शान से चलाएंगे Mahindra Scorpio जब 12 नहीं सिर्फ 2 लाख में घर ले आएंगे, जानिए कहां और कैसे
3 Kia ने लॉन्च की  EV6 इलेक्ट्रिक कार, सिंगल चार्ज में देगी 510 किलोमीटर की लंबी रेंज, पढ़िए पूरी डिटेल
ये  पढ़ा क्या?
X