लॉन्च से अब तक बिक गई 6 हजार यूनिट, ये है देश की बेस्ट सेलिंग इलेक्ट्रिक SUV, पढ़ें पूरी डिटेल

इलेक्ट्रिक कार खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो यहां जान लें देश की बेस्ट सेलिंग इलेक्ट्रिक एसयूवी के बारे में जो सिंगल चार्ज पर देती है 315 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज।

Nexon EV best selling in India
सिंगल चार्ज में देती है 315 किलोमीटर की रेंज, ये है भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक एसयूवी। (फोटो-TATA)

देश की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स ने पेट्रोल और डीजल के बाद अब इलेक्ट्रिक व्हीकल सेक्टर में भी भारी सफलता हासिल की है। जिसमें कंपनी ने शुक्रवार को घोषणा करते हुए बताया कि कंपनी ने 10 महीने में 10 हजार इलेक्ट्रिक व्हीकल की बिक्री का आंकड़ा पार कर लिया है।

इन 10 हजार इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री में सबसे ज्यादा योगदान कंपनी की इलेक्ट्रिक एसयूवी नेक्सन का रहा है जिसे कंपनी ने जनवरी 2020 में लॉन्च किया था।

टाटा मोटर्स के मुताबिक नेक्सन ईवी देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार बन चुकी है। लॉन्च के बाद से अब तक कंपनी इस एसयूवी कार की 6 हजार से ज्यादा यूनिट सेल कर चुकी है।

अगर आप इलेक्ट्रिक एसयूवी को खरीदना चाहते हैं तो उससे पहले यहां जान लें इस कार की रेंज, फीचर्स और पावर की पूरी डिटेल। ताकि आपको इस जानकारी के लिए कहीं और न जाना पड़े।

नेक्सन ईवी एक इलेक्ट्रिक एसयूवी है जिसे कंपनी ने पांच वेरिएंट में पेश किया है। इस कार में कंपनी ने 30.2 kWh की क्षमता वाला लिथियम आयन बैटरी पैक दिया है जो आईऑन लिक्विड कूल्ड तकनीक पर आधारित है।

इस बैटरी पैक के साथ जो इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है वो 127 बीएचपी की अधिकतम पावर और 245 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट कर सकती है।
टाटा मोटर्स इस दमदार बैटरी पैक पर ग्राहकों को 1.6 लाख किलोमीटर या 8 साल की वारंटी दे रही है।

कंपनी के मुताबिक इस बैटरी को फास्ट चार्जर के जरिए महज 60 मिनट में 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है। लेकिन रेगुलर चार्जर से चार्ज करने पर ये बैटरी फुल चार्ज होने में 8 से 9 घंटे का समय लेती है।

(ये भी पढ़ेंटॉप 3 CNG कारें जो देती हैं कम बजट में दमदार माइलेज, पढ़ें कीमत से लेकर फीचर्स तक पूरी डिटेल)

इस कार की ड्राइविंग रेंज को लेकर कंपनी का दावा है कि ये कार एक बार फुल चार्ज होने के बाद 315 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है।

(ये भी पढ़ेंपेट्रोल पंप का रास्ता भुला देंगे ये टॉप 3 इलेक्ट्रिक स्कूटर, सिंगल चार्ज में देते हैं 236 km तक की रेंज)

इस कार के फीचर्स की बात करें तो इसमें कंपनी ने दिया है प्रीमियम सनरूफ का फीचर जिसके साथ 7.0 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है।

इसके अलावा 7 इंच का टीएफटी डिस्प्ले वाला सेमी डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है। साथ ही इस एसयूवी में ऑटो एसी, डीआरएल एलईडी ऑटो हेडलैंप, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

इस कार की शुरुआती कीमत 13.99 लाख रुपये है जो टॉप मॉडल में जाने पर 16.85 लाख रुपये हो जाती है। लेकिन यही शुरुआती कीमत ओन रोड होने पर बढ़ जाती है।

पढें कार-बाइक समाचार (Carbike News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट