ताज़ा खबर
 

आ रही है Tata Blackbird एसयूवी जो देगी Hyundai Creta को टक्कर! जानिए क्या है खास

Tata Blackbird को कंपनी के नए ALFA (एगाइल लाइट फ्लेक्सिबल एडवांस्ड) प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा। इसी प्लेटफॉर्म का प्रयोग कंपनी अपनी अन्य गाड़ियों Altroz और Hornbill माइक्रो एसयूवी के लिए भी कर रही है।

Tata Blackbird suv, Tata Blackbird price, Tata Blackbird features, Tata Blackbird detail, Tata Blackbird launch date, tata motors upcoming suvTata Blackbird एसयूवी को कंपनी नेक्सन और हैरियर के बीच लांच करेगी। (Photo- Saneet Fulsunder)

Tata Blackbird SUV: एक दौर था जब देश में हैचबैक कारों का बोलबाला हुआ करता था, फिर इनकी जगह सिडान कारों ने ली। लेकिन अब देश में सब-4 मीटर कॉम्पैक्ट SUV सेग्मेंट में काफी बूम देखने को मिल रहा है। इसी क्रम में देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी Tata Motors अपनी नई कॉम्पैक्ट एसयूवी Blackbird को बाजार में उतारने की तैयारी कर रही है।

नई Tata Blackbird एसयूवी को कंपनी अपने नेक्सन और हाल ही में लांच की गई हैरियर के बीच के गैप को भरने के लिए बाजार में उतारेगी। जैसा कि Tata Nexon सब फोर मीटर सेग्मेंट की एसयूवी है और Tata Harrier 4.5 मीटर लंबी एसयूवी है। अब कंपनी इन दोनों साइजों के बीच में एक इस SUV को उतारना चाहती है जिसकी कीमत इन दोनों के बीच हो, टाटा नेक्सन की शुरूआती कीमत 6.36 लाख रुपये है और टाटा हैरियर की शुरूआती कीमत 12.69 लाख रुपये है।

हालांकि अभी इस एसयूवी की तकनीक और मैकेनिज्म के बारे में कंपनी की तरफ से कोई जानकारी साझा नहीं की गई है। लेकिन ऐसी उम्मीद है कि कंपनी इस एसयूवी में 1.2 लीटर की क्षमता का टर्बो पेट्रोल इंजन का प्रयोग कर सकती है जो कि कार को 120 बीएचपी की पॉवर प्रदान करेगा। इसके अलावा इसके डीजल वैरिएंट में कंपनी 1.5 लीटर की क्षमता का इंजन प्रयोग कर सकती है।

कीमत और साइज के हिसाब से ये एसयूवी सीधे तौर पर Hyundai Creta को टक्कर देगी। इस एसयूवी की सबसे खास बात ये होगी इसे कंपनी के नए ALFA (एगाइल लाइट फ्लेक्सिबल एडवांस्ड) प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा। इसी प्लेटफॉर्म का प्रयोग कंपनी अपनी अन्य गाड़ियों  Altroz और Hornbill माइक्रो एसयूवी के लिए भी कर रही है।

हालांकि इस एसयूवी की कई रेंडरिंग इमेज भी इंटरनेट पर वायरल हो रही हैं। लेकिन अभी इसकी वास्तविक तस्वीरें सामने नहीं आ सकी हैं। इसके अलावा Blackbird इसका कोडनेम है, जिसमें हो सकता है कि कंपनी भविष्य में बदलाव कर दे। लेकिन हाल ही में कंपनी ने अपनी प्रीमियम हैचबैक Altroz को पेश किया था, जिसका नाम कंपनी ने एक समुद्री पक्षी के नाम पर रखा था। इसलिए उम्मीद है कि इसका नाम ब्लैकबर्ड रखा जा सकता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Renault Triber से लेकर MG Hector तक, जून महीनें में लांच होंगी ये बेहतरीन गाड़ियां
2 Aprilia Storm 125 हुई लांच, बेहद कम है नई स्कूटर की कीमत
3 लांच से पहले ही Honda Activa 5G के लिमिटेड एडिशन की कीमत का खुलासा, बुकिंग हुई शुरू
अयोध्या से LIVE
X