ताज़ा खबर
 

Tata Blackbird और Hornbill सहित आने वाली ये 5 SUV मार्केट का सिनेरियो बदल देंगी

टाटा मोटर्स घरेलु बाजार में अपने वर्षों की विश्वसनियता के लिए जाना जाता है। वहीं एसयूवी मार्केट में कंपनी की योजनाए काफी बेहतर दिख रही हैं। इस सेग्मेंट में वर्षों से टाटा और महिंद्रा ने ही सर्वाधिक साझेदारी रखी है। अब इस सेग्मेंट में प्रतिस्पर्धा और भी बढ़ने जा रही है।

Author Published on: March 4, 2019 3:48 PM
प्रतिकात्मक तस्वीर: टाटा हेक्सा का मौजूदा मॉडल। (Photo- Official)

भारतीय बाजार में एसयूवी वाहनों की मांग लगातार बढ़ रही है। इस सेग्मेंट में कई दिग्गज उतर चुके हैं और इसी के साथ बाजार में प्रतिस्पर्धा भी काफी बढ़ गई है। लेकिन कम्पटीशन का ये दौर यहीं थमने वाला नहीं है। देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी Tata Motors इस प्रतिस्पर्धा को और भी रोचक बनाने वाला है। बहुत जल्द ही कंपनी देश की सड़कों पर 5 ऐसे बेहतरीन एसयूवी वाहनों को लांच करने वाली हैं जो आने वाले समय में एसयूवी मार्केट का सिनेरियो बदलने का मद्दा रखते हैं। तो आइए एक नजर डालते हैं टाटा मोटर्स की आने वाली इन 5 बेहतरीन एसयूवी वाहनों पर —

1. Tata H7X: टाटा मोटर्स ने हाल ही में जेनेवा मोटर शो में प्रदर्शित होने वानली अपनी नई एसयूवी Tata H7X का टीजर वीडियो रीलिज किया है। हालांकि इस वीडियो में कंपनी ने एसयूवी की ओरिजनल तस्वीर से पर्दा नहीं उठाया है। लेकिन इसमें स्केच लाइनों के माध्यम से इस एसयूवी के डिजाइन को दर्शाया गया है। इस एसयूवी को कंपनी अपनी हैरियर के ही प्लेटफॉर्म पर तैयार कर रही है। दरअसल से हैरियर का एक्सटेंडेड वर्जन होगा यानी कि आकार में ये हैरियर से बड़ा होगा। हालांकि इंजन दक्षता के बारे में अभी कोई जानकारी साझा नहीं की गई है लेकिन उम्मीद है कि कंपनी इस एसयूवी में भी हैरियर के ही इंजन का प्रयोग करेगी। कंपनी इस एसयूवी को इस वर्ष के मध्य तक लांच कर सकती है।

2. Tata Hornbill: टाटा की अगली एसयूवी होगी टाटा हॉर्नबिल, कंपनी इस एसयूवी को बहुत ही किफायती दाम में पेश करेगी। बताया जा रहा है कि इस एसयूवी की कीमत टाटा नेक्सन के बराबर या फिर उससे कम होगी। इस एसयूवी को कंपनी की अत्याधुनिक 2.0 डिजाइन कॉन्सेप्ट पर तैयार किया जाएगा। इस एसयूवी में कंपनी 1.2 लीटर की क्षमता का पेट्रोल और 1.5 लीटर की क्षमता का डीजल इंजन प्रयोग कर सकती है। कंपनी इस एसयूवी को आगामी जेनेवा मोटर शो में प्रदर्शित कर सकती है।

3. Tata Blackbird: ये भी कंपनी की तरफ से पेश की जाने वाली एक बेहतरीन एसयूवी होगी। प्राप्त जानकारी के अनुसार कंपनी इस एसयूवी को हुंडइ क्रेटा के प्रतिद्वंदी के तौर पर पेश करेगी। इसका आकार हुंडई क्रेटा के बराबर हो सकता है। इस एसयूवी को कंपनी अपनी अल्फा प्लेटफॉर्म पर तैयार कर रही है। इसी प्लेटफॉर्म पर कंपनी अपनी एक और गाड़ी Tata Altroz को भी तैयार कर रही है। ऐसा माना जा रहा है कि कंपनी टाटा ब्लैकबर्ड में 1.2 लीटर की क्षमता का टर्बो चार्ज पेट्रोल और 1.5 लीटर की क्षमता का टर्बो चार्ज डीजल इंजन का प्रयोग कर सकती है।

4. Tata Nexon JTP: बीते साल कंपनी ने भारतीय बाजार में अपनी ​हैचबैक कारों टिएगो और टिगोर का परफॉर्मेंश वर्जन JTP लांच किया था। अब कंपनी नेक्सन के JTP वर्जन को भी लांच करने की योजना बना रही है। ये नेक्सन का हायर परफॉर्मेंश वर्जन होगा जो कि मौजूदा मॉडल से ज्यादा पॉवरफुल होगा। कंपनी JTP प्लेटफॉर्म पर परफॉर्मेंश व्हीकल तैयार करती है। कंपनी इस एसयूवी में 1.2 लीटर की क्षमता का टर्बो चार्ज इंजन का प्रयोग कर सकती है। मौजूदा टिएगो जेटीपी का इंजन 112 बीएचपी की पॉवर प्रदान करता है, ऐसा माना जा रहा है कि नेक्सन JTP तकरीबन 120 बीएचपी की पॉवर जेनरेट करेगा। कंपनी इस एसयूवी को वर्ष के मध्य में लांच कर सकती है।

5. Tata Harrier AT/petrol: टाटा मोटर्स ने हाल ही में अपनी बेहतरीन एसयूवी हैरियर को लांच किया था। कंपनी ने इसे केवल 2.0 लीटर की क्षमता के डीजल इंजन और मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ बाजार में उतारा था। ऐसा माना जा रहा है कि कंपनी बहुत जल्द ही हैरियर को पेट्रोल इंजन और आॅटोमेटिक ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ भी लांच करेगी। हालांकि इस मॉडल में किस तरह का इंजन प्रयोग किया जाएगा इसके बारे में अभी कोई जानकारी साझा नहीं की गई है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 कार इंश्योरेंस रिन्यू करवाने से पहले जरूर जानें ये बातें, वरना होगा भारी नुकसान
2 Mahindra Scorpio में हो रहा है बड़ा बदलाव, ज्यादा पॉवरफुल होगा नया अवतार
3 Maruti Suzuki Gypsy का सफर 33 सालों के बाद थमा, इंडियन आर्मी की थी पहली पसंद
जस्‍ट नाउ
X