ताज़ा खबर
 

टाटा ने लॉन्‍च की सस्‍ती एसयूवी नेक्‍सन, कीमत 5.85 से शुरू, मारु‍त‍ि ब्रेजा को देगी टक्‍कर

Tata Nexon SUV India: टाटा नेक्सन में दो इंजन के ऑप्शन हैं। जिसमें एक पेट्रोल और दूसरा डीजल इंजन है। इसमें 1.2- लीटर टर्बोचार्ज्ड इंजन और 1.5- लीटर डीजल इंजन का ऑप्शन है।

कंपनी ने बाजार में बढ़ रही प्रतिस्पर्धा को देखते हुए टाटा नेक्सन में कई हाईटेक फीचर्स दिए हैं। (Photo: Tata Motors/Twitter)

कार बनाने वाली भारतीय कंपनी टाटा मोटर्स ने गुरुवार (21 सितंबर) को अपनी पहली कॉम्पैक्ट एसयूवी नेक्सन को लॉन्च कर दिया है। नेक्सन टाटा मोटर्स की चार मीटर से कम पहली स्पोटर्स यूटिलिटी कार है। माना जा रहा है कि टाटा मोटर्स ने इस वेरियंट को मारुति की विटारा ब्रेजा और फोर्ड की इकोस्पोर्ट को टक्कर देने के लिए लॉन्च किया है। टाटा नेक्सन के पेट्रोल वेरियंट (बेसिक मॉडल) का दाम 5.85 लाख रुपये (एक्स शोरूम- दिल्ली) और डीजल वेरियंट (बेसिक मॉडल) का 6.87 लाख रुपये (एक्स शोरूम-दिल्ली) है। टाटा मोटर्स के मुख्य कार्यकारी और प्रबंध निदेशक ग्वेंटर बट्सशेक ने कहा, ‘‘नेक्सन हमारी परंपरागत रुख से अलग हटने की कोशिश है।’’ इस मॉडल को उतारने के साथ टाटा मोटर्स का लक्ष्य यूटिलिटी कार सेगमेंट में तीसरे या चौथे स्थान पर पहुंचना है।

कंपनी ने बाजार में बढ़ रही प्रतिस्पर्धा को देखते हुए टाटा नेक्सन में कई हाईटेक फीचर्स दिए हैं। जो सभी तरह से मारुति ब्रेजा और फोर्ड इकोस्पोर्ट को टक्कर दे सकती है। टाटा के इस वेरियंट को ऑटो मार्केट में सबसे कम कीमत वाला बताया जा रहा है। यह कार चार वेरियंट एक्सई, एक्सएम, एक्सटी और एक्सजेड प्लस में मिलेगी। ड्यूल एयरबैग, एबीएस और ईबीडी जैसे सेफ्टी फीचर इसके सभी वेरियंट में स्टैंडर्ड दिए गए हैं। एडवांस फीचर के तौर इस में एप्पल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो सपोर्ट करने वाला हारमन का 6.5 इंच टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम, मल्टीपल ड्राइविंग मोड और एक्टीविटी बैंड-की समेत कई फीचर दिए गए हैं।

नेक्सन में ऑडी जैसा 6.5 इंच फ्लोटिंग टचस्क्रीन इंफोनटेनमेंट दिया गया है, जो कि नेविगेशन, एंड्रॉयड ऑटो, एप्पल कार प्ले, ब्लू टूथ, यूएसबी, ऑक्स को सपोर्ट करेगा।

टाटा नेक्सन में दो इंजन के ऑप्शन हैं। जिसमें एक पेट्रोल और दूसरा डीजल इंजन है। इसमें 1.2- लीटर टर्बोचार्ज्ड इंजन और 1.5- लीटर डीजल इंजन का ऑप्शन है। पेट्रोल वेरियंट में 1.2 लीटर DOHC 3-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड रेवोट्रॉन मोटर होगा। यह 110पीएस का पावर और 170 न्यूटन मीटर का टॉर्क जेनरेट करेगा। डीजल वैरियंट में 1.5 लीटर 4-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड रेवोटॉर्क इंजन होगा, जो कि 109 पीएस का पावर और 260 न्यूटन मीटर का टॉर्क जेनरेट करेगा। ट्रांसमिशन के लिए इसमें 6 स्पीड मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन दिया गया है। इसमें 16 इंच के अलॉय वील्ज दिए गए हैं।

टाटा नेक्सन में दो इंजन के ऑप्शन हैं। जिसमें एक पेट्रोल और दूसरा डीजल इंजन है।

पेट्रोल वेरिएंट में 1.2 लीटर का 3-सिलेंडर रेवोट्रोन इंजन दिया गया है, जो 110 पीएस की पावर और 170 एनएम का टॉर्क देता है। डीज़ल वेरिएंट में 1.5 लीटर का 4-सिलेंडर रेवोटॉर्क इंजन दिया गया है, इसकी पावर 110 पीएस और टॉर्क 260 एनएम है। दोनों इंजन 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से जुड़े हैं। ऑटोमैटेड मैनुअल ट्रांसमिशन (एएमटी) का विकल्प आने वाले समय में दिया जाएगा। टाटा नेक्सन ग्राउंड क्लीयरेंस सेगमेंट में सबसे बड़ा है, इसका ग्राउंड क्लीयरेंस 209 एमएम है। इस टाटा सफारी स्टॉर्म और हैक्सा से बेहतर माना जा रहा है।

देखिए वीडियो - लॉन्च हुआ iPhone X, iPhone 8 और 8 Plus, जानें तमाम खूबियां और कीमत

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App