ताज़ा खबर
 

Tata Hornbill और Kia Seltos से लेकर नई Scorpio तक, आने वाली हैं ये 5 पावरफुल SUV, इतनी होगी कीमत!

Tata Hornbill को कंपनी ने H2X कॉन्सेप्ट के प्लेटफॉर्म पर तैयार किया है, ये एक माइक्रो एसयूवी है। इसके अलावा नई Scorpio में कंपनी कैप्टन सीट के साथ बड़े आकार में पेश कर रही है। Kia Seltos को 22 अगस्त को लांच किया जाएगा।

Author July 9, 2019 4:36 PM
नई Scorpio मौजूदा मॉडल से ज्यादा बड़ी होगी। (Photo- Narendra/Jansatta)

Upcoming SUV in India: भारतीय बाजार में बीते ​कुछ दिनों में एसयूवी वाहनों की मांग काफी तेजी से बढ़ी है। बीते जून महीने में देश में टाप 10 बेस्ट सेलिंग पैसेंजर व्हीकल्स में पहली बार 3 एसयूवी ने अपना नाम दर्ज कराया है। जिसमें Hyundai Venue, Maruti Brezza और Hyundai Creta शामिल हैं। इसी क्रम में आने वाले समय 5 और बेहतरीन एसयूवी को लांच किया जाएगा, जिसमें Scorpio का नया संस्करण भी है। तो आइये जानते हैं इन एसयूवी के बारे में —

1. Hyundai Creta: हुंडई की बेस्ट सेलिंग एसयूवी हुंडई क्रेटा का नया संस्करण जल्द ही बाजार में आने वाला है। हाल ही में कंपनी ने इस एसयूवी को टेस्टिंग के दौरान सड़कों पर भी उतारा था। नई क्रेटा में कंपनी नए प्रीमियम फीचर्स को शामिल कर रही है। इसके अलावा इसमें नए कनेक्टिविटी फीचर्स को भी शामिल किया जा सकता है, जिसका प्रयोग कंपनी ने अपनी Hyundai Venue में किया था। नए BS-6 इंजन से सजी इस एसयूवी को अगले ऑटो एक्सपो में पेश किया जाएगा।

2. Mahindra Thar: देश की प्रमुख एसयूवी वाहन निर्माता कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा भी नए थार को बाजार में लाने जा रही है। हाल ही में कंपनी ने इसके लिमिटेड एडिशन को लांच किया था। जिसके केवल 700 यूनिट्स को ही बिक्री के लिए पेश किया गया है। नई थार में कंपनी नए ग्रिल डिजाइन और बंपर का प्रयोग कर सकती है। इसके अलावा इसमें BS-6 इंजन का प्रयोग किया जाएगा। ऐसा माना जा रहा है कि ये जीप से प्रेरित डिजाइन होगा।

3. Tata Hornbill: टाटा मोटर्स ने बीते जेनेवा मोटर शो के दौरान अपनी नई एसयूवी Hornbill को प्रदर्शित किया था। इस एसयूवी को कंपनी ने H2X कॉन्सेप्ट के प्लेटफॉर्म पर तैयार किया है। ये एक माइक्रो एसयूवी होगी, इसे टाटा की 2.0 डिजाइन फिलॉस्पी के साथ अल्फा प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। ऐसी उम्मीद है कि कंपनी इसमें 1.2 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन प्रयोग करेगी। इसे मैनुअल और ऑटोमेटिक दोनों ट्रांसमिशन के साथ लांच किया जाएगा।

4. Mahindra Scorpio: महिंद्रा अपनी बेस्ट सेलिंग एसयूवी स्कॉर्पियो के नए अवतार को लांच करने जा रही है। हाल ही इसे टेस्टिंग के दौरान स्पॉट भी किया गया है। नई स्कॉर्पियो का आकार मौजूदा मॉडल से काफी बड़ा होगा, इसके अलावा इसमें कैप्टन सीट भी दिया जाएगा। इसमें कंपनी नए BS-6 इंजन का प्रयोग करेगी जो कि ज्यादा पॉवरफुल होगा।

5. Kia Seltos: दक्षिण कोरिया की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी किया मोटर्स देश में अपने पहले वाहन के तौर पर Seltos एसयूवी को लांच करने जा रहा है। आगामी 15 जुलाई को कंपनी इस एसयूवी की बुकिंग शुरु कर सकती है और इसे 22 अगस्त को लांच किया जाएगा। इस एसयूवी को कंपनी पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन के साथ लांच करेगी जिसमें पेट्रोल में दो वैरिएंट और डीजल में एक वैरिएंट होगा। कंपनी इसे 10.35 लाख रुपये की शुरुआती कीमत में लांच कर सकती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App