ताज़ा खबर
 

Tata ला रही है नई सस्ती माइक्रो एसयूवी Hornbill (H2X), कंपनी ने जारी किया टीजर, Auto Expo में होगी पेश

Tata Hornbill को कंपनी ने बीते 2018 के ऑटो एक्सपो में बतौर कॉन्सेप्ट पहली बार पेश किया था। अब इसके प्रोडक्शन वर्जन को सामने लाया जा रहा है। इस एसयूवी में कंपनी ने ALFA मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म का प्रयोग किया है, जिस पर कंपनी ने अपनी प्रीमियम हैचबैक कार Altroz को तैयार किया था।

2020 Auto Expo, Upcoming small suv's in india, Upcoming cars in india, renault HBC, Vitara Brezza facelfit, tata Hornbill,Maruti Ignis Facelift, Maruti Ignis facelift 2020, New Maruti Ignis, Facelift of maruti ignis, maruti Brezza petrol, Brezza Bs6 petrol , Renault Triber AMT,Renault Triber AMT launch, Renault HBC compact SUV, Renault Upcoming SUV,टाटा मोटर्स अपनी नई माइक्रो एसयूवी H2X को इस मोटर शो में पेश कर सकती है।

Tata Hornbill (H2X): देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी Tata Motors इस बार के ऑटो एक्सपो में अपने कई बेहतरीन वाहनों के साथ तैयार है। कंपनी भविष्य के लिए पूरी तरह से SUV वाहनों पर फोकस कर रही है। बीते दिनों कंपनी ने अपनी नई एसयूवी Blackbird (कोडनेम) का टीजर जारी किया था। अब कंपनी ने अपनी माइक्रो एसयूवी Tata Hornbill (H2X) का टीजर जारी किया है। इस एसयूवी को कंपनी Auto Expo 2020 में देश के सामने पेश करेगी।

दरअसल ये कंपनी का कॉन्सेप्ट था जिसे (H2X) नाम दिया गया है। इसे कंपनी ने बीते 2018 के ऑटो एक्सपो में बतौर कॉन्सेप्ट पहली बार पेश किया था। अब इसके प्रोडक्शन वर्जन को सामने लाया जा रहा है। हाल ही में कंपनी ने इस एसयूवी की टेस्टिंग भी शुरु की है, जिसका परीक्षण देश के अलग अलग हिस्सों में किया जा रहा है। खबर है कि कंपनी इसी साल के अंत तक इस एसयूवी को आधिकारिक तौर पर बिक्री के लिए लांच कर सकती है।

ऐसी उम्मीद है कि इसके प्रोडक्शन और कॉन्सेप्ट वर्जन के आकार में कोई खास परिवर्तन नहीं किया जाएगा। इसकी लंबाई 3,840mm, चौड़ाई 1,822mm और उंचाई 1,635mm है। इसके अलावा इसमें 2,450mm का व्हीलबेस दिया गया है। साइज में ये एसयूवी Renault Kwid और Maruti S-Presso से बड़ी है। कंपनी ने इसे बॉक्सी लुक दिया है, जो कि बजट में स्पोर्टी व्हीकल का मजा लेने वालों के लिए फाएदेमंदी साबित होगा।

नई Tata Hornbill में कंपनी ने हैरियर की ही तरह स्पलिट हेडलैंप, आकर्षक एलॉय व्हील और कैरेक्टर लाइन का प्रयोग किया है। इसके अलावा एसयूवी के भीतर अत्याधुनिक फीचर्स के साथ ही डुअल टोन इंटीरियर दिया जा सकता है। खबर ये भी है कि कंपनी इसके टॉप वैरिएंट में फ्री स्टैंडिंग इन्फोटेंमेंट सिस्टम स्क्रीन और बड़े सनरूफ का भी प्रयोग कर सकती है।

इस एसयूवी को कंपनी ने ALFA मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म का प्रयोग किया है, जिस पर कंपनी ने अपनी प्रीमियम हैचबैक कार Altroz को तैयार किया था। जहां तक इंजन की बात है तो इस माइक्रो एसयूवी में कंपनी 1.2 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन प्रयोग कर सकती है। जो कि 5 स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स से लैस है। ऐसी भी चर्चा है कि कंपनी भविष्य में इसके इलेक्ट्रिक वर्जन को पेश करे, जिसे Ziptron तकनीक से तैयार किया जाएगा। इस ऑटो एक्स्पो में पेश होने के बाद इस एसयूवी से जुड़ी अन्य जानकारियां जल्द ही सामने आएंगी।

क्या होगी कीमत: हालांकि लांच से पहले इस Tata Hornbill की कीमत के बारे में कुछ भी कह पाना मुश्किल है। लेकिन जानकारों का मानना है कि कंपनी इस एसयूवी को कम से कम कीमत में पेश कर सकती है। फिलहाल माइक्रो एसयूवी सेग्मेंट की बात करें तो इसमें Maruti S-Presso ही मौजूद है, वहीं Renault Kwid अपने खास एसयूवी लुक के चलते लोगों के बीच मशहूर है। तो टाटा की आने वाली इस एसयूवी की कीमत भी इन्हीं के आस पास हो सकती है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Kia Motors ने सेल्स में Renault, Tata, Honda जैसी कंपनियों को छोड़ा पीछे, जनवरी में Seltos को 15,000 से ज्यादा लोगों ने खरीदा!
2 Royal Enfield की Bullet से लेकर Classic 350 तक सभी फेल, लगातार घट रही सेल, देखें क्या हैं वजह!
3 इलेक्ट्रिक Kwid की भारत में एंट्री पक्की,सिंगल चार्ज में चलेगी 270km, City K-ZE के नाम से 2020 ऑटो एक्सपो में होगी पेश
IPL 2020 LIVE
X