ताज़ा खबर
 

Tata HBX: आ रही है टाटा की नई माइक्रो Suv, कीमत हो सकती है 5 लाख से कम! देखें कब होगी लॉन्च

HBX को Tata की इम्पैक्ट 2.0 डिजाइन लैंग्वेज का उपयोग करके तैयार किया गया है, जिसमें हैरियर SUV के डिजाइन की झलक दिखाई देती है।

Tata HBX, Tata HBX micro Suv, Tata HBX price, Tata HBX expected launch, Tata HBX expected price, Tata HBX launch , Upcoming cars of Tataभारत में लॉन्च होने के बाद यह कंपनी की सबसे छोटी एसयूवी हो सकती है।

Tata HBX: देश की जानी मानी वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स ने ऑटो एक्सपो 2020 में एसयूवी पर पूरा फोकस किया। इस मोटर शो में टाटा के स्टॉल पर इलेक्ट्रिक Sierra एसयूवी और हैरियर AMT वर्जन के साथ कंपनी की अपकमिंग एंट्री-लेवल एसयूवी HBX का प्रोडक्शन स्पेक भी मौजूद रहा। बता दें, यह माइक्रो-एसयूवी टाटा की एसयूवी लाइन-अप में नेक्सन के नीचे स्लॉट करेगी। आइए आपको बताते हें कि भारत में इसे कब तक लॉन्च किया जाएगा और इसकी कीमत क्या होगी:

कंपनी की प्रीमियम हैचबैक Altroz के बाद टाटा के नए ALFA (एजाइल, लाइट, फ्लेक्सिबल, एडवांस्ड) प्लेटफॉर्म पर आधारित यह दूसरी कार होगी। बता दें, इस स्केलेबल आर्किटेक्चर को इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए खासतौर पर तैयार किया गया है, हालांकि इस पर हैचबैक, सेडान और एसयूवी को भी शामिल किया जा सकता हैं।

डायमेंशन की बात करें तो HBX 3,840mm लंबी, 1,822mm चौड़ी होगी, वहीं इसका इसमें 2,450mm का व्हीलबेस  दिया जाएगा। इसके आकार पर जाएं तो यह माइक्रो एसयूवी लंबाई और व्हीलबेस में मारुति स्विफ्ट के आकार की है। HBX को Tata की इम्पैक्ट 2.0 डिजाइन लैंग्वेज का उपयोग करके तैयार किया गया है, जिसमें हैरियर SUV के डिजाइन की झलक दिखाई देती है।

HBX के फ्रंट में बम्पर के नीचे मेन क्लस्टर के साथ एक स्प्लिट-हेडलैंप सेट दिया गया है। वहीं इसमें कंपनी की ‘ह्यूमैनिटी लाइन’ फ्रंट ग्रिल भी देखने को मिलती है। HBX के रियर में एक मेन क्रीज मिलती है, जो टेलगेट को अलग अलग हिस्सो में बाटती है। इसके अलावा एक रेकड रियर विंडस्क्रीन और एलईडी कॉम्पैक्ट टेल-लैंप मिलते हैं।

2020 Auto Expo 2020 में कंपनी के ग्लोबल डिजाइन वाइस प्रेसिडंट ने Pratap Bose ने इस बात को साफ कर दिया था कि मोटर शो में जिस कान्सेप्ट को पेश किया गया है, वह प्रोडक्शन वर्जन से करीब 95 प्रतिशत मेल खाएगा। यानी प्रोडक्शन वर्जन में कुछ खास बदलाव देखने को नहीं मिलेंगे। इंजन विकल्पो की बात करें तो प्रोडक्शन स्पेक HBX में 1.2 लीटर का 3 सिलेंडर युक्त पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। जो 86hp की पावर प्रदान करेगा। बता दें, इसी इंजन का प्रयोग Tiago, Tigor और Altroz में किया गया है।

वहीं यहां खास बात यह है ​कि कंपनी इस कार के साथ डीजल इंजन को पेश नहीं करेगी। हालांकि इस कार का अगले 2 सालों के भीतर इलेक्ट्रिक वर्जन जरूर पेश किया जा सकता है। Tata की यह माइक्रो एसयूवी भारत में इस साल के अंत तक लॉन्च हो सकती है, जिसकी कीमत 4.5 लाख से 7.5 लाख रुपये के बीच होने की उम्मीद है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 BS6 Honda Activa Vs Hero Maestro Edge देखें दोनों स्कूटर की कीमत, फीचर्स और माइलेज की पूरी डिटेल!
2 Snake in Helmet: हेलमेट में छिपा था ‘करैत’ सांप! 11 किलोमीटर तक बाइक चलाता रहा स्कूल टीचर, जानें क्या है पूरा मामला
3 Hero MotoCorp: दुनिया की सबसे बड़ी दोपहिया कंपनी 150cc सेग्मेंट से हुई बाहर! कंपनी ने Xtreme Sports को किया डिस्कंटीन्यू, जानें वजह