ताज़ा खबर
 

Tata HBX माइक्रो SUV के लांच को लेकर हुआ बड़ा खुलासा, 5 लाख रुपये से कम होगी कीमत! जानें पूरी डिटेल

नई Tata HBX को फिलहाल कंपनी ने अभी आधिकारिक तौर पर कोई नाम नहीं दिया है, ये इसका कोडनेम है। लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स में इसे नई Hornbill नाम दिया जा रहा है। इस एसयूवी के कॉन्सेप्ट को कंपनी ने पहली बार जेनेवा मोटर शो के दौरान पेश किया था।

Tata HBX के कॉन्सेप्ट वर्जन को कंपनी ने ऑटो एक्सपो के दौरान भी पेश किया था।

Tata HBX Micro SUV Price & Features: भारतीय बाजार में कॉम्पैक्ट और छोटे साइज के SUV वाहनों की मांग तेजी से बढ़ रही है। कम कीमत, आकर्षक लुक और बेहतर स्पेस के चलते लोग इस सेग्मेंट के वाहनों के प्रति तेजी से आकर्षित हो रहे हैं। देश की सबसे बड़ी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी Tata Motors ने बीते ऑटो एक्सपो के दौरान अपनी नई माइक्रो एसयूवी Tata HBX के कॉन्सेप्ट को पेश किया था। अब इस एसयूवी के लांच से जुड़ी कुछ नई बातें सामने आई हैं।

बता दें कि, Tata HBX का जो कॉन्सेप्ट वर्जन पेश किया गया था वो तकरीबन 90 प्रतिशत तक प्रोडक्शन वर्जन ही है। यानी कि इन दोनों एसयूवी में बहुत ज्यादा अंतर देखने को नहीं मिलेगा। कंपनी इस एसयूवी को कम से कम कीमत में बाजार में लांच करेगी, और बाजार में लांच होने के बाद यह माइक्रो एसयूवी सीधे तौर पर Renault Kwid, Maruti S-Presoo और Tata Nexon को टक्कर देगी।

जहां तक आकार की बात है तो नई Tata HBX कह लंबाई 3,840mm, चौड़ाई 1,822mm, वहीं इसका इसमें 2,450mm का व्हीलबेस दिया जाएगा। इसके आकार पर जाएं तो यह माइक्रो एसयूवी लंबाई और व्हीलबेस में मारुति स्विफ्ट के आकार की है। HBX को Tata की इम्पैक्ट 2.0 डिजाइन लैंग्वेज का उपयोग करके तैयार किया गया है, जिसमें हैरियर SUV के डिजाइन की झलक दिखाई देती है।

कंपनी Tata HBX में 1.2 लीटर की क्षमता का 3 सिलिंडर युक्त पेट्रोल इंजन प्रयोग कर सकती है, जो कि 86hp की पावर और 113 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसके फ्रंट में बम्पर के नीचे मेन क्लस्टर के साथ एक स्प्लिट-हेडलैंप सेट दिया गया है। वहीं इसमें कंपनी की ‘ह्यूमैनिटी लाइन’ फ्रंट ग्रिल भी देखने को मिलती है। HBX के रियर में एक मेन क्रीज मिलती है, जो टेलगेट को अलग अलग हिस्सो में बाटती है।

कब होगी लांच और क्या होगी कीमत: जानकारी के मुताबिक कंपनी इस एसयूवी को 2021 के शुरुआती महीनों में लांच कर सकती है। फिलहाल इसकी कीमत के बारे में कुछ भी कहना मुश्किल है, लेकिन जानकारों का मानना है कि कंपनी इसे 5 लाख रुपये से कम कीमत में लांच करने की पूरी कोशिश करेगी। कंपनी की प्रीमियम हैचबैक Altroz के बाद टाटा के नए ALFA (एजाइल, लाइट, फ्लेक्सिबल, एडवांस्ड) प्लेटफॉर्म पर आधारित यह दूसरी कार होगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 Coronavirus Impact: भयावह बीमारी के चलते Jawa Perak की डिलीवरी में होगी देरी! जानिए कब मिलेगी यह बाइक
2 Coronavirus Lockdown: देश में 3,600 करोड़ रुपये के 8 लाख से ज्यादा BS4 वाहनों का स्टॉक! जानिए 31 मार्च की डेडलाइन के बाद इन वाहनों का क्या होगा?
3 TVS Sport: महज 2,999 रुपये में घर लाएं बेस्ट माइलेज वाली बाइक! 31 मार्च तक का है मौका, अब तक 25 लाख से ज्यादा लोगों ने खरीदा
ये पढ़ा क्या?
X