ताज़ा खबर
 

Tata पेश करेगी H2X Micro SUV का इलेक्ट्रिक वर्जन! सिंगल चार्ज में चलेगी 230 किलोमीटर

टाटा और महिंद्रा के अलावा देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी भी अपनी लोकप्रिय हैचबैक कार वैगनआर के इलेक्ट्रिक वर्जन को लांच करने वाली है। कंपनी ने इस कार की टेस्टिंग भी शुरु कर दी है।

Tata H2X देश की दूसरी इलेक्ट्रिक एसयूवी होगी।

Tata H2X Electric Micro SUV:  देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स भारतीय बाजार में अब इलेक्ट्रिक माइक्रो एसयूवी को लांच करने की योजना पर काम कर रही है। टाटा की ये माइक्रो एसयूवी ‘H2X’ प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी। कंपनी ने इस बात की तस्दीक है कि ओमेगा और अल्फा दोनों आर्किटेक्चर का प्रयोग भविष्य की कारों में किया जाएगा।

अल्फा आर्किटेक्चर पर कंपनी सबसे पहली कार Altroz को लांच करेगी और इसके इलेक्ट्रिक वर्जन को कंपनी 2019 जेनेवा मोटर शो में प्रदर्शित भी कर चुकी है। टाटा की ये कार अपने सेग्मेंट की दूसरी इलेक्ट्रिक एसयूवी होगी, इससे पूर्व महिंद्रा ने अपनी कॉम्पैक्ट एसयूवी Mahindra KUV100 के इलेक्ट्रिक संस्करण को पेश करने की योजनाओं का खुलासा किया था।

फिलहाल कंपनी इन कारों के रेंज विस्तार पर काम कर रही है। जानकारी के अनुसार कंपनी की इलेक्ट्रिक एसयूवी तकरीबन 200 से 230 किलोमीटर तक का रेंज देंगी। इस माइक्रो एसयूवी में कंपनी फास्ट चार्जिंग सिस्टम का भी प्रयोग करेगी। भारतीय बाजार में इस समय इलेक्ट्रिक वाहनों की तरफ सभी वाहन निर्माताओं का ध्यान जा रहा है।

टाटा और महिंद्रा के अलावा देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी भी अपनी लोकप्रिय हैचबैक कार वैगनआर के इलेक्ट्रिक वर्जन को लांच करने वाली है। कंपनी ने इस कार की टेस्टिंग भी शुरु कर दी है। मारुति वैगनआर के इलेक्ट्रिक संस्करण को टेस्टिंग के दौरान कई बार स्पॉट भी किया गया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App