Tata और Mahindra इस साल लॉन्च करेंगी इलेक्ट्रिक कारों की बड़ी रेंज, पढ़ें पूरी डिटेल

भारत में बढ़ती इलेक्ट्रिक कारों की डिमांड को देखते हुए टाटा और महिंद्रा अपनी बेस्ट सेलर कारों के इलेक्ट्रिक वर्जन लॉन्च करने वाली है।

Mahindra Electric Cars
जल्द लॉन्च होंगी टाटा और महिंद्रा की ये इल्क्ट्रिक कारें। (फोटो- TATA & MAHINDRA)

भारत में तेजी से बढ़ती इलेक्ट्रिक कारों की लोकप्रियता को तमाम कार निर्माता कंपनियां हाथो-हाथ लेते हुए अपनी इलेक्ट्रिक कारों को लॉन्च करने पर जोर दे रही हैं जिसमें टाटा से लेकर महिंद्रा, मारुति से लेकर हुंडई तक शामिल हैं।

इन इलेक्ट्रिक कारों के बीच हम बात कर रहे हैं टाटा मोटर्स और महिंद्रा की नई लॉन्च होने वाली कारों के बारे में जो इस साल बाजार में आकर इलेक्ट्रिक कारों को कड़ी टक्कर देने वाली हैं। तो आइए देर न करते हुए जानते हैं टाटा और महिंद्रा की लॉन्च होने वाली कारों की रेंज, बैटरी,कीमत और फीचर्स की पूरी डिटेल।

1. Mahindra EXUV300: महिंद्रा अपनी पॉपुलर कार एक्सयूवी 300 का इलेक्ट्रिक वर्जन लॉन्च करने जा रही है जिसको ईएक्सयूवी 300 नाम दिया गया है। कंपनी ने इसको मौजूदा कार से ज्यादा आकर्षक बनाते हुए इसमें लेटेस्ट फीचर्स का इस्तेमाल किया है।

महिंद्रा ने इस कार को सबसे पहले 2020 के ऑटो एक्सपो में शोकेस किया था जिसके बाद इस साल इसको लॉन्च करने पर विचार चल रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इसमें 40 किलोवाट का बैटरी पैक दिया जाएगा जो इस कार को देगी 300 किलोमीटर तक की लंबी रेंज।

2. Tata Tigor EV: टाटा जिस टिगोर ईवी को लॉन्च करने जा रही है वो कंपनी की सबसे ज्यादा बिकने वाली सेडान कार टिगोर का इलेक्ट्रिक वर्जन है। इस कार में कंपनी ने 21.5 किलोवाट का बैटरी पैक दिया है जो इस कार को देगी 200 किलोमीटर की लंबी रेंज। (ये भी पढ़ेंभारत की टॉप 5 CNG कार जो दिलाएंगी पेट्रोल के बढ़ते दाम से आजादी)

इस टिगोर को मौजूदा टिगोर से अलग बनाया गया है जिसमें कई नए फीचर्स डाले गए हैं। इस कार को टाटा जल्द लॉन्च कर सकती है क्योंकि इसको टेस्टिंग के दौरान कई जगह स्पॉट किया जा चुका है।

3. Tata Altroz EV: टाटा की दूसरी इलेक्ट्रिक कार है अल्ट्रोज जिसको टिगोर के साथ ही लॉन्च करने की योजना पर विचार किया जा रहा है। इस कार में कंपनी 30 किलोवाट बैटरी पैक दिया जा सकता है जो 300 किलोमीटर की लंबी रेंज देने में सक्षम होगा।

4. Mahindra EKUV100:महिंद्रा की दूसरी इलेक्ट्रिक कार है EKUV100 जिसको लॉन्च कर दिया गया है। ये कार कंपनी की मिनी एसयूवी का इलेक्ट्रिक वेरिएंट है। कंपनी ने इस कार में 15.9 किलोवाट का बैटरी पैक दिया है जो 150 किलोमीटर की रेंज देती है।

पढें कार-बाइक समाचार (Carbike News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट