ताज़ा खबर
 

Tata Altroz हुई पेश, मिलेगा गूगल ​असिस्टेंट जैसा फीचर! देगी Maruti Baleno को टक्कर! महज 21,000 रुपये देकर करें बुक, जानें पूरी डिटेल

Tata Altroz के प्रोडक्शन वर्जन को कंपनी ने पहली बार जेनेवा मोटर शो में दुनिया के सामने पेश किया था। भारतीय बाजार में ये कार सीधे तौर पर Maruti Baleno और Hyundai i20 Elite को टक्कर देगी। ये टाटा की तरफ से पेश की जाने पहली कार है जिसे ALFA प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है।

Author Updated: December 4, 2019 10:44 AM
यह कार लांच होने के बाद Maruti Baleno और Hyundai i20 जैसी कारों को टक्कर देगी।

Tata Altroz Price & Features: देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी Tata Motors ने आखिरकार लंबे इंतजार के बाद अपनी नई प्रीमियम हैचबैक कार Tata Altroz को पेश कर दिया है। फिलहाल इस कार को केवल प्रदर्शित मात्र किया गया है, इसे बिक्री के लिए अगले साल फरवरी महीने में आयोजित होने वाले 2020 ऑटो एक्सपो में लांच किया जाएगा। ये टाटा की तरफ से पेश की जाने पहली कार है जिसे ALFA प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। तो आइये जानते हैं इस नई प्रीमियम हैचबैक कार के बारे में —

डिजाइन और आकार: यदि कार की डिजाइन की बात करें तो नई Tata Altroz अपने कॉन्सेप्ट वर्जन (45X) से काफी अलग है, जिसे कंपनी ने बीते 2018 ऑटो एक्सपो में प्रदर्शित किया था। वहीं इस कार के प्रोडक्शन वर्जन को कंपनी ने पहली बार जेनेवा मोटर शो में दुनिया के सामने पेश किया था। इस छोटी कार को कंपनी ने अपने 2.0 डिजाइन लैंग्वेज पर तैयार किया है, जो कि आपको कार के पूरे डिजाइन में बखूबी देखने को मिलेगा।

इसमें स्लीक और स्वेटपैक हेडलैंप के साथ ही फ्रंट में आकर्षक ग्रिल का प्रयोग किया गया है, जो कि कार के फ्रंट लुक को बेहतर बनाता है। पिछले हिस्से में विंड स्क्रीन के नीचे टेलगेट दिया गया है। इसकी लंबाई 3990mm, चौड़ाई 1755mm, उंचाई 1523mm और इसमें 2501mm का व्हीलबेस दिया गया है। 37 लीटर की धारिता के फ्यूलटैंक के साथ इस कार के पेट्रोल वर्जन का कुल वजन 1036 किलोग्राम और डीजल वर्जन का वजन 1150 किलोग्राम है।

इंजन दक्षता: नई Tata Altroz को कंपनी ने पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन के साथ पेश किया है। ये दोनों इंजन BS6 मानक के अनुसार तैयार किए गए हैं। इसके पेट्रोल वर्जन में कंपनी ने 1.2 लीटर की क्षमता का 3 सिलिंडर युक्त इंजन का प्रयोग किया है। जो कि 86BHP की पावर और 113NM का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं इसके डीजल वर्जन में कंपनी ने 1.5 लीटर की क्षमता का 4 सिलिंडर युक्त इंजन का प्रयोग किया है। जो कि 90BHP की पावर और 200NM का टॉर्क जेनरेट करता है। फिलहाल ये कार 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ उपलब्ध होगी।

इंटीरियर: इस कार के इंटीरियर को प्रीमियम बनाने की पूरी कोशिश की गई है। इसमें 7.0 इंच का इन्फोटेंमेंट सिस्टम दिया गया है, जो कि अपने सेग्मेंट में बिलकुल नया है। इसे आप एप्पल कार प्ले और एंड्रॉएड ऑटो से कनेक्ट कर सकते हैं। इसके अलावा इसमें जो स्टीयरिंग व्हील प्रयोग किया गया है वो इससे पहले टाटा मोटर्स की किसी भी कार में देखने को नहीं मिला है।

इस कार में सेफ्टी फीचर्स का भी बखूबी ख्याल रखा गया है। इसमें आपको एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD), डुअल एयरबैग, रियर पार्किंग सेंसर, आईसोफिक्स चाइल्ड सीट, कॉर्नरिंग सिस्टम के साथ फ्रंट फॉग लैंप, स्पीड अलर्ट जैसे फीचर्स मिलते हैं। जो कि यात्रा के दौरान आपको कार में सुरक्षित रखते हैं।

फिलहाल इस कार को प्रदर्शित किया गया है, इसकी आधिकारिक बुकिंग कंपनी कल यानी 4 दिसंबर से शुरु कर रही है। इस कार को बुक करने के लिए आपको 21,000 रुपये बतौर बुकिंग अमाउंट जमा करना होगा। हालांकि लां से पहले इसकी कीमत के बारे में कुछ कहना मुश्किल है, लेकिन उम्मीद है कि कंपनी इस कार को 5.50 लाख रुपये से लेकर 8.50 लाख रुपये के बीच में लांच कर सकती है।

Next Stories
1 Royal Enfield: सबसे सस्ती Classic 350 से लेकर Bullet तक सब हुईं फेल! कंपनी की बिक्री में भारी गिरावट
2 Mahindra XUV300 अब नए BS6 इंजन के साथ हुई लांच, पहले से महंगी हुई SUV! जानें नई कीमत
3 दूसरे को बेची कार या बाइक और हो गया हादसा! आपको भरना पड़ सकता है मुआवजा, पढ़ लें हाई कोर्ट का फैसला
Coronavirus LIVE:
X