ताज़ा खबर
 

Tata Altroz: जनवरी में लांच होगी नई प्रीमियम हैचबक कार, पहचानेगी आपकी आवाज! जानिए कार से जुड़ी 5 खास बातें

Tata Motors अपनी इस नई कार Altroz से बहुत उम्मीदें लगाए हुए है। इसके प्रचार प्रसार पर भी कंपनी खासा ध्यान दे रही है। ये कंपनी की दूसरी कार है जिसे 2.0 डिजाइन लैंग्वेज पर तैयार किया गया है।

Author November 25, 2019 11:52 AM
Tata Altroz Launch Date, Tata Altroz price, Tata Altroz features, Tata Altroz 5 things to know, Tata Altroz mileage, Tata Altroz bookings, Tata Altroz teaser, Tata Altroz imagesTata Altroz भारतीय बाजार में मुख्य रूप से Maruti Baleno को टक्कर देगी।

Tata Altroz Price, Features & Specification: देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी Tata Motors ने हाल ही में अपनी नई प्रीमियम हैचबैक कार Tata Altroz का टीजर वीडियो जारी किया है। जानकारी के अनुसार कंपनी इस कार को ऑटो एक्सपो के पहले जनवरी महीने में लांच कर सकती है। कंपनी ने इस कार को बिलकुल ही नए लुक और डिजाइन के साथ ही इसमें अत्याधुनिक फीचर्स का इस्तेमाल किया है। तो आइये जानते हैं इस कार के जुड़ी कुछ खास बातें —

1- डिजाइन और आकार: सबसे पहले बात करेंगे Tata Altroz की डिजाइन की, इसे कंपपनी ने अल्फा लाइट फ्लेक्सिबल एडवांस्ड (ALFA) ऑर्किटेक्ट के तहत तैयार किया है। जिससे इसका वजन हल्का है और कार की बॉडी आधुनिक और शॉर्प डिजाइन से युक्त है। ये कंपनी की दूसरी कार है जिसे 2.0 डिजाइन लैंग्वेज पर तैयार किया गया है। इसके पहले कंपनी ने इस प्लेटफॉर्म पर अपनी लोकप्रिय एसयूवी Harrier को तैयार किया था। इसकी लंबाई 3,988mm, चौड़ाई 1,754mm, उंचाई 1,505mm और इसमें 2,501mm का व्हीलबेस दिया गया है।

2- एक्सटीरियर: कंपनी द्वारा जारी किए गए टीजर वीडियो में साफ हो रहा है कि Tata Altroz का एक्सटीरियर काफी आकर्षक है। इसे खास अर्बन मोबिलिटी के आधार पर तैयार किया गया है। बॉडी पर शॉर्प एड्जी डिजाइन और कैरेक्टर लाइंस देखने को मिलते हैं। इसके अलावा डुअल स्लीम हेडलैंप, स्टायलिश ग्रिल, पियानो ब्लैक आउट साइड रियर व्यू मिरर (ORVM) इस कार के फ्रंट लुक को बेहतर बनाते हैं। इसके अलावा साइड प्रोफाइल में कंपनी ने A पिलर और 16 इंच के एलॉय व्हील के साथ ही LED टेल लाइट्स को शामिल किया गया है। जो कि कार को प्रीमियम ट्च प्रदान करते हैं।

3- इंटीरियर: हाल ही में कंपनी ने Tata Altroz का एक 15 सेकेंड का वीडियो जारी किया था, जिसमें इसके इंटीरियर के कुछ फीचर्स सामने आए थें। इसके सेंट्रल कंसोल में कंपनी ने ग्रीन लाइटिंग दी है और डैशबोर्ड के बीच में ट्च स्क्रीन इन्फोटेंमेंट सिस्टम दिया गया है। इसके अलावा इसमें क्रूज कंट्रोल, माउंटेड स्टीयरिंग व्हील, डिजिटल टेकोमीटर, एनालॉग स्पीडोमीटर को शामिल किया गया है। इस कार में कंपनी Google Assistant फीचर का भी इस्तेमाल कर सकती है, यानी कि इसमें वॉयस कमांड सिस्टम भी दिया जा सकता है।

4- इंजन: जानकारी के अनुसार कंपनी इसे दो अलग अलग पट्रोल इंजन के साथ बाजार में उतार सकती है। एक वैरिएंट में कंपनी 1.2 लीटर की क्षमता का 3 सिलिंडर युक्त नेचुरल एस्पायर्ड इंजन का प्रयोग कर सकती है। ​जो कि कार को 86 बीएचपी की पावर प्रदान करता है। वहीं दूसरे वैरिएंट में कंपनी 1.2 लीटर की क्षमता का टर्बोचार्ज पेट्रोल इंजन का प्रयोग कर सकती है जो कि कार को 108 बीएचपी की पावर प्रदान करेगा।

5- फीचर्स और कीमत: Tata Motors अपनी इस कार से बहुत उम्मीदें लगाए हुए है। इसके प्रचार प्रसार पर भी कंपनी खासा ध्यान दे रही है। इसलिए इस कार में कंपनी बेहतरीन सेफ्टी फीचर्स को शामिल करेगी। इस कार में को ड्राइवर एयरबैग, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक फोर्स डिस्ट्रीब्यूशन, पार्क एसिस्ट, रियर पार्किंग सेंसर और कैमरा जेसे फीचर्स दिए जाएंगे।

इसके अलावा इसमें सीट बेल्ट रिमाइंडर और ISOFIX चाइल्ड सीट भी दिया जा सकता है। इस कार की कीमत 5.50 लाख रुपये से लेकर 8.50 लाख रुपये के बीच होगी। लांच होने के बाद ये कार सीधे तौर पर भारतीय बाजार में Maruti Suzuki Baleno और Hyundai i20 Elite को टक्कर देगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 जैकी श्रॉफ भी हुए Royal Enfield के दीवाने! खरीदी सबसे महंगी बाइक Continental GT, इतनी है कीमत
2 TVS Apache अब नए BS6 इंजन के साथ होगा लांच! बढ़ेगा माइलेज और परफॉर्मेंस, इतनी होगी कीमत 
3 क्या आपने देखा Royal Enfield का ये मॉडिफाइड ‘Dharma’ लुक! सिंगल सीट में दिखती है शानदार
ये पढ़ा क्या?
X