ताज़ा खबर
 

Tata Altroz EV: महज 1 घंटे में होगी चार्ज और चलेगी 300KM, जानिए कीमत और फीचर्स

देश भर में वाहन निर्माताओं की निगाहें इलेक्ट्रिक वाहनों को पेश करने पर टिकी हुई हैं। महिंद्रा, मारुति और अब टाटा मोटर्स भी अपनी नई प्रीमियम हैचबैक कार Tata Altroz EV के इलेक्ट्रिक संस्करण को पेश करने की योजना पर काम कर रहा है।

Author Updated: March 11, 2019 11:02 AM
टाटा मोटर्स द्वारा जेनेवा मोटर शो में पेश किया गया Tata Altroz प्रीमियम हैचबैक मॉडल। (Photo- Facebook)

Tata Altroz EV Price, Features and Specification: देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स ने हाल ही में जेनेवा मोटर शो में अपनी नई प्रीमियम हैचबैक कार Tata Altroz को पेश किया था। अब कंपनी इस कार के इलेक्ट्रिक वर्जन से भी पर्दा उठाया है। नई Tata Altroz EV को कंपनी इसके रेग्यूलर मॉडल के ही प्लेटफॉर्म पर तैयार कर रही है। लेकिन इसमें इलेक्ट्रिक मोटर के साथ ही कई बेहतरीन फीचर और तकनीक के साथ पेश किया जाएगा।

इस कार की सबसे खास बात ये होगी इसकी राइडिंग रेंज काफी शानदार होगी। इस कार के लांच होने से पहले से ही इससे जुड़ी कुछ बातें सामने आई हैं। जैसे कि ये कार एक बार फुल चार्ज होने के ​बाद तकरीबन 250 से 300 किलोमीटर तक का सफर करने में सक्षम होगी। इस कार में सिंगल स्पीड गियरबॉक्स के साथ परमानेंट मैग्नेट एसी मोटर लगाया गया है। हालांकि अभी इसके बैटरी क्षमता के बारे में कोई भी जानकारी नहीं मिल सकी है।

इसकी चार्जिंग भी बेहद फास्ट होगी, ये कार महज 60 मिनट में 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाएगी। इससे ये साफ है कि कंपनी इसके चार्जिंग युनिट पर खासा काम कर रही है। इसमें फास्ट डीसी चार्जर जैसे तकनीक का प्रयोग किया गया है। इस कार के डिजाइन को इसके रेग्यूलर मॉडल जैसा ही रखा जाएगा।

नई Tata Altroz EV को कंपनी तीन अलग अलग इंजन वैरिएंट के साथ बाजार में उतार सकती है। इसमें कंपनी 1.2 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन, 1.2 लीटर की क्षमता का वाला टर्बो-पेट्रोल इंजन और नेक्सॉन में प्रयोग किया गया 1.5 लीटर की क्षमता वाले डीजल इंजन का इस्तेमाल कर सकती है। इसके अलावा इस कार कंपनी दमदार इलेक्ट्रिक मोटर का प्रयोग करेगी जो कि बेहतर परफार्मेंश के साथ शानदार ड्राइविंग रेंज प्रदान करे। इस कार की लंबाई 3988 एमएम, चौड़ाई 1754 एमएम, ऊंचाई 1505 एमएम और वीलबेस 2501 एमएम है।

Tata Altroz के नाम के पीछे भी एक कहानी है। कंपनी ने इस कार को अल्बट्रॉस नाम की समुद्री चिड़िया के नाम से प्रेरित होकर नाम दिया है। इस कार में कंपनी ने मल्टी-स्पोक डिजाइन वाले एलॉय व्हील का प्रयोग किया है। जो कि इस कार की खूबसूरती को और भी बेहतर बनाते हैं। टाटा मोटर्स प्रीमियम हैचबैक सेग्मेंट में अपनी खास पहचान बनाने के लिए इस कार में उच्च गुणवत्ता वाले मैटेरियल और आधुनिक तकनीकी का प्रयोग कर रही है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Royal Enfield Interceptor 650: ‘स्लिम बुलेट’ ने जमाई धाक, इंटरसेप्‍टर 650 को दो बड़े अवॉर्ड
2 Royal Enfield Bullet और 2019 Bajaj Dominar 400 में होगी टक्‍कर? जानिए खूबियां
3 1 लीटर पेट्रोल में महज 3 Km चलती है धोनी की यह SUV, जानें 6200 सीसी के इस Hummer की खासियतें
ये पढ़ा क्या?
X