ताज़ा खबर
 

Lockdown में कार और बाइक के टायर का ऐसे रखें ख्याल नहीं तो होगा भारी नुकसान! अपनाएं यह आसान टिप्स

किसी भी वाहन के लिए टायर सबसे महत्वपूर्ण पार्ट होता है और इनका मूव करते रहना बेहद ही जरूरी होता है। पूरे वाहन का वजन ही कार के टायर पर होता है ऐसे में एक ही जगह पर खड़े रहने के दौरान टायरों की देखभाल करना बेहद ही जरूरी होता है।

May 12, 2020 7:16 PM
प्रतिकात्मक तस्वीर: कार टायर को समय समय पर चेक करते रहना चाहिए।

Car Tyre Care and Maintenance Tips: कोरोना वायरस के संक्रमण का शिकंजा लगातार कसता ही जा रहा है। ऐसे में देश भर में आगामी 17 मई तक लॉकडाउन लागू किया गया है। लॉकडाउन के चलते लोगों का घर से बाहर निकलना बिल्कुल कम हो गया है, ऐसे में लोग वाहनों का प्रयोग भी कम ही कर रहे हैं। वाहनों के खड़े होने के चलते इसका बुरा असर वाहनों के टायर पर सीधे तौर पर पड़ता है। आज हम आपको अपने इस लेख में कुछ आसान उपाय के बारे में बताएंगे जिसकी मदद से आप लॉकडाउन के बीच आप अपने वाहन के टायर का ख्याल कैसे रख सकते हैं।

मूवमेंट: किसी भी वाहन के लिए टायर सबसे महत्वपूर्ण पार्ट होता है और इनका मूव करते रहना बेहद ही जरूरी होता है। इसलिए चारपहिया वाहनों को तकरीबन सप्ताह में एक बार अपनी जगह से 10 मीटर तक आगे पीछे जरूर करना चाहिएं। वहीं दोपहिया वाहनों के लिए सबसे उपयुक्त उपाय यह है कि आप इसे सेंटर स्टैंड पर खड़ी करें और बीच बीच में टायर को घुमाते रहें।

पार्किंग: गर्मियां शुरू हो चुकी हैं ऐसे में वाहन को हमेशा किसी शेड वाली या कवर्ड एरिया में ही पार्क करें। हो सके तो वाहन को किसी कवर से ढक कर रखें। इससे वाहन गंदा भी नहीं होगा और इसके मैकेनिकल पार्टस पर गंदगी भी नहीं जमेगी। भूलकर भी वाहन को सीधे धूप में खड़ी न करें, इसका असर बॉडी पेंट से लेकर वाहन के टायर पर भी पड़ता है।

एयर प्रेशर: यदि आपके वाहन के पहियों में एयर प्रेशर कम हो गया हो तो इसे तत्तकाल भरवाएं। यदि आप ऐसे जोन में हैं जहां पर वाहन का प्रयोग आसानी से किया जा सकता है तो अपने वाहन को सर्विस सेंटर पर ले जाएं और हवा भरवाएं। क्योंकि हवा कम होने पर वाहन का वजन सीधे तौर पर टायर, रिम और ट्यूब पर बुरा प्रभाव डालता है।

टायर थ्रेड चेकिंग: आप अपनी कार के टायर के थ्रेड की चेकिंग भी समय समय पर करते रहें। इसके लिए आप क्वॉइन टेस्ट थ्योरी अपना सकते हैं। इसके लिए एक रूपये का सिक्का लें और उसे कार के टायर के थ्रेड (टायर पर बने डिजाइन के बीच के गैप को थ्रेड कहते हैं) में डालें। यदि सिक्के का आधे से ज्यादा हिस्सा बाहर रह जाता है तो इसका मतलब है कि आपको टायर बदलने की जरूरत है।

कार वॉश: लॉकडाउन के बीच लोग समय बिताने के लिए ज्यादातर वाहन को धुलने का काम करते हैं। कई बार लोग एक ही जगह पर खड़ी कार को धुलने के बाद उसे वहीं पर खड़ा कर के छोड़ देते हैं। वाहन को धुलने के बाद उसे अपनी जगह से हटाएं क्योंकि ऐसा करने से टायर के रिम और अन्य मेटल पार्ट पर लगा हुआ सूख जाएगा। यदि वाहन एक ही जगह पर खड़ा रहता है तो इससे जंग लगने का भी खतरा रहता है।

Next Stories
1 Maruti Suzuki ने की 1600 से ज्यादा गाड़ियों की डिलीवरी, तो Hyundai ने एक सप्ताह में 608 गाड़ियां ग्राहकों को सौंपी! पढ़ें पूरी जानकारी
2 Honda Amaze कार पर सिंघम स्टाइल स्टंट करना पुलिस वाले को पड़ा भारी! लगा 5,000 रुपये का जुर्माना, देखें VIDEO
3 अमेरिका में फैक्ट्री खोलने की अनुमति नहीं मिली तो Tesla के CEO ने दर्ज कराया मुकदमा, गिरफ्तार करने की भी दे डाली धमकी!
ये पढ़ा क्या?
X