scorecardresearch

पूरे 40 हजार रुपये की सब्सिडी के साथ खरीद सकते हैं ये 110 kmph की टॉप स्पीड वाली इलेक्ट्रिक बाइक, जानें कीमत से लेकर रेंज तक पूरी डिटेल

New Electric Bike launch: नई इलेक्ट्रिक बाइक खरीदने का प्लान कर रहे तो यहां जानें इस CSR 762 की पूरी डिटेल जिसे खरीदने पर होगा फायदा और मिलेगी लंबी रेंज।

New Electric Bike । Svitch Motocorp । CSR 762 । Car Bike news
CSR 762 electric bike जिसपर मिलेगी बंपर सब्सिडी और मिलेगी लंबी रेंज। जानें इस इलेक्ट्रिक बाइक की पूरी डिटेल। (फोटो- BIKEDEKHO)

देश में इलेक्ट्रिक स्कूटर और बाइक की तेजी से बढ़ती डिमांड को देखते हुए बड़ी कंपनियों के अलावा छोटी कंपनियों और नए स्टार्टअप ने भी अपने इलेक्ट्रिक टू व्हीलर इस सेगमेंट में लॉन्च करने शुरू कर दिए हैं।

जिसमें एक और नाम जुड़ रहा है स्वदेशी स्टार्टअप कंपनी स्विच मोटोकॉर्प का जो अपनी नई इलेक्ट्रिक बाइक बहुत जल्द लॉन्च करने वाली है। कंपनी ने इस बाइक को स्विच सीएसआर 762 (Svitch CSR 762) नाम दिया है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी ने इस बाइक को एक हाई स्पीड इलेक्ट्रिक बाइक के तौर पर तैयार किया है जो स्पीड के मामले में एक पेट्रोल बाइक के जैसा प्रदर्शन करेगी।

बाइक में दिए गए बैटरी पैक और पावर की बात करें तो कंपनी ने इसमें 3.7 kWH क्षमता वाला लिथियम आयन बैटरी पैक दिया है। यह बैटरी पैक रिमूवेबल होगा यानी इसे चार्जिंग के लिए बाइक से निकाला जा सकता है।

बाइक की रेंज और स्पीड को लेकर दावा है कि एक बार फुल चार्ज करने के बाद ये बाइक 120 किलोमीटर की रेंज देगी और इसके साथ 110 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड मिलेगी।

बाइक के ब्रेकिंग सिस्टम की बात करें तो कंपनी ने इसके फ्रंट और रियर दोनों व्हील में डिस्क ब्रेक लगाया है जिसके साथ स्पोक व्हील और ट्यूबलेस टायर को जोड़ा गया है।

फीचर्स की बात करें तो कंपनी ने इसमें कई हाइटेक फीचर्स को दिया है जिसमें स्पोर्ट्स मोड, रिवर्स मोड और पार्किंग मोड जैसे प्रमुख फीचर्स है। इसके अलावा 5 इंच का टीएफटी डिस्प्ले, कूलिंग के लिए थर्मोसाइफन जैसा हाइटेक सिस्टम लगाया गया है।

साथ ही बाइक में डिजिटल स्पीडोमीटर, डिजिटल ट्रिप मीटर, डिजिटल टैकोमीटर, एलईडी हेडलैंप, एलईडी टेल लैंप, एलईडी टर्न सिग्नल लैंप, पेट्रोल टैंक की जगह यूटिलिटी स्टोरेज जैसे फीचर्स को जोड़ा गया है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, स्विच मोटोकॉर्प ने इस सीएसआर 762 इलेक्ट्रिक बाइक की शुरुआती कीमत 1.65 लाख रुपये (एक्स शोरूम) तय की है मगर इसके साथ 40,000 रुपये की सब्सिडी भी मिलेगी जिसके बाद इस बाइक की कीमत घट कर 1.25 लाख रुपये हो जाती है।

आपको बताते चलें की स्विच मोटोकॉर्प ने इस सीएसआर 762 इलेक्ट्रिक बाइक के प्रोजेक्ट पर सौ करोड़ रुपये निवेश करने की योजना बनाई है। इसके पहले चरण में कंपनी ने देश के अलग अलग राज्यों में 15 से ज्यादा इलेक्ट्रिक बाइक बेचने वाली डीलरशिप के साथ समझौता किया है जिसे दूसरे चरण में आगे बढ़ाया जाएगा।

पढें कार-बाइक (Carbike News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट

X