Suzuki जल्द लॉन्च करेगी इस स्टाइलिश स्कूटर का इलेक्ट्रिक वर्जन, जानें क्या हो सकती है रेंज, फीचर्स और कीमत

अगर आप इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने का विचार बना रहे हैं तो थोड़ा इंतजार करना बेहतर होगा क्योंकि Suzuki अपने इस इलेक्ट्रिक स्कूटर का इलेक्ट्रिक वर्जन लॉन्च करने वाली है।

Suzuki Burgman Street Electric
Suzuki अपने इस माइलेज और स्टाइल वाले स्कूटर का इलेक्ट्रिक वर्जन लॉन्च करने वाली है। (फोटो-SUZUKI)

भारत में तेजी से बढ़ते इलेक्ट्रिक व्हीकल की डिमांड को देखते हुए जापान की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी सुजुकी भी बहुत जल्द अपना इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर लॉन्च करने वाली है।

कंपनी अपने बेस्ट सेलिंग टू-व्हीलर्स की लिस्ट में शामिल हो चुके बर्गमैन स्ट्रीट का इलेक्ट्रिक वर्जन लॉन्च करेगी जिसको हाल ही में टेस्ट ड्राइव के दौरान स्पॉट किया गया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी इस स्कूटर का पूरी तरह निर्माण मेक इन इंडिया योजना के तहत भारत में ही कर रही है। जिसको इस महीने लॉन्च किया जा सकता है।

सुजुकी बर्गमैन स्ट्रीट इलेक्ट्रिक स्कूटर की तस्वीरें एक ऑटो पोर्टल रशलेन स्पायलेन ने अपनी साइट पर अपलोड की हैं। जिसमें इस स्कूटर के डिजाइन के साथ लाइट्स और ग्राफिक्स में भी काफी बदलाव देखा जा रहा है।

दिखाई दे रही तस्वीरों के मुताबिक कंपनी इस स्कूटर में पहले से बड़ी हेडलाइट और फ्रंट एप्रन देने वाली है। स्कूटर के सस्पेंशन में फ्रंट में टेलीस्कोपिक फोर्क और रियर में स्प्रिंग लोडेड डुअल सस्पेंशन दिया जा रहा है।

जिसके साथ स्कूटर की लुक को और आकर्षक बनाने के लिए इसमें 5 स्पोक अलॉय व्हील दिए गए हैं। कंपनी की तरफ से इस स्कूटर की बैटरी और रेंज को लेकर कोई घोषणा नहीं हुई है।

लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस स्कूटर में 3kWh से 4KWh क्षमता वाला बैटरी बैक दिया जा सकता है। जिसके साथ दी गई इलेक्ट्रिक मोटर 6 kW तक का पावर जनरेट करेगी।

रिपोर्ट के मुताबिक इस स्कूटर में आपको मिलने वाली है सिंगल चार्ज पर 100 से 120 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज जिसमें 80 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड मिल सकती है।

(ये भी पढ़ेंपेट्रोल पंप का रास्ता भुला देंगे ये टॉप 3 इलेक्ट्रिक स्कूटर, सिंगल चार्ज में देते हैं 236 km तक की रेंज)

सुजुकी बर्गमैन स्ट्रीट इलेक्ट्रिक स्कूटर में दिए जाने वाले फीचर्स की बात करें तो मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस स्कूटर में मिलेगा 7 इंच का टचस्क्रीन फुल डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, जिसके साथ जीपीएस बेस्ड नेविगेशन, एप बेस्ट ट्रेकिंग सिस्टम, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के साथ स्मार्टफोन चार्जिंग के लिए यूएसबी पोर्ट जैसे फीचर्स मिलने वाले है।

(ये भी पढ़ेंमात्र 400 रुपये के पेट्रोल में दिल्ली से केदारनाथ पहुंचा देगी ये बाइक, जानें कीमत से लेकर फीचर्स तक पूरी डिटेल)

इस स्कूटर की कीमत को लेकर भी कंपनी ने किसी तरह की घोषणा नहीं की है लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी इस स्कूटर को 1 लाख से लेकर 1.20 लाख रुपये की शुरुआती कीमत के साथ लॉन्च कर सकती है।

इस शुरुआती कीमत के साथ इस स्कूटर पर केंद्र सरकार द्वारा दी जा रही है FAME।। सब्सिडी के साथ राज्य सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी भी लागू होगी। जिसके बाद इसकी कीमत काफी कम हो जाएगी।

लॉन्च होने के बाद इस स्कूटर का मुकाबला अपने सेगमेंट के टीवीएस आईक्यूब, बजाज चेतक से होना तय माना जा रहा है।

पढें कार-बाइक समाचार (Carbike News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।