ताज़ा खबर
 

अंतरराष्ट्रीय बाजार में मौजूद Jimny को सेफ्टी के मामले में मिलते हैं महज 3 स्टार, देखें भारत में लांचिंग को लेकर क्या है रिपोर्ट !

Jimny दुनिया भर में मिनी एसयूवी के रूप में लोकप्रिय है। जिसकी हर साल करीब 5 लाख यूनिट का उत्पादन किया जाता है। बता दें, जिम्नी की विदेशी बाजार में इतनी डिमांड है कि 5 लाख यूनिट के उत्पादन के बावजूद दुनिया भर में इसकी मांग को पूरा कंपनी पूरा नहीं कर पा रही है।

Jimny मारुति जिप्सी का अपडेटेड वर्जन हो सकती है, जो भारत में पिछले 33 सालों से ब्रिकी के लिए उपलब्ध थी।

Maruti Jimny: देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी मारुति भारत में जल्द जिम्नी के प्रोडक्शन को शुरू करने जा रही है। जिसे लेकर Jimny को पसंद करने वाले लोग बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। भारत में निर्मित जिम्नी को अंतरराष्ट्रीय बाजारों में निर्यात ​करने के सा​थ साथ भारत में भी बेचा जाएगा। यदि आप भी इस कार की लांचिंग का इंतजार कर रहे हैं, तो आपको बता दें, कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में जो कार मौजूद है, उसे सुरक्षा के मामले में सिर्फ 3 स्टार रेटिंग प्राप्त है।

बता दें, 2018 में प्रकाशित एक रिपोर्ट में कहा गया है कि Suzuki Jimny ने EuroNCAP सुरक्षा मानदंडो में 3- स्टार रेटिंग हासिल की है।  सुज़ुकी जिमी का प्रोडक्शन जापान में शिज़ुका में किया जाता है। हालांकि इस​की बिक्री दुनिया भर में होती है। जिम्नी दुनिया भर में मिनी एसयूवी के रूप में लोकप्रिय है। जिसकी हर साल करीब 5 लाख यूनिट का उत्पादन किया जाता है। बता दें, जिम्नी की विदेशी बाजार में इतनी डिमांड है कि 5 लाख यूनिट के उत्पादन के बावजूद दुनिया भर में इसकी मांग को पूरा कंपनी पूरा नहीं कर पा रही है।

जिमी का वैश्विक मॉडल Jimny Sierra के रूप में भी जाना जाता है, इसमें 1.5-लीटर पेट्रोल मोटर मिलता है, जो 102 पीएस की पावर और 130 एनएम का टॉर्क जेनरेट करता है। इस मोटर के साथ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स या 4-स्पीड टॉर्क-कन्वर्टर ऑटोमैटिक का विकल्प भी मिलता है। जिम्नी का उत्पादन मई 2020 से कंपनी के साणंद, गुजरात स्थित प्लांट में शुरू किया जाएगा। बता दें, मारुति सुजुकी ने 2020 ऑटो एक्सपो में जिमी के 3-डोर वर्जन को पेश किया था, हालाँकि, नई रिपोर्टों में दावा किया गया है कि भारत को इस एसयूवी का 5-डोर वर्जन लॉन्च किया जाएगा।

मारुति जिम्नी की कीमत को लेकर अभी कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी लेकिन रिपोर्ट के मुताबिक इसकी कीमत भारत में 10.00 लाख रुपये के आसपास हो सकती ​है, जिसे कंपनी की प्रीमियम नेक्सा आउटलेट्स से बेचा जाएगा। वहीं 2020 मोटर शो में Maruti Jimny को इंटरनेशनल 3-डोर अवतार में पेश किया गया था। लेकिन रिपोर्ट के मुताबिक, मारुति भारत में Jimny का 5-डोर वर्जन को लॉन्च कर सकती है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Maruti Alto के आधे दाम में कंपनी बेच रही है Swift और Dzire जैसी कारें! शुरुआती कीमत महज 1.55 लाख रुपये
2 Coronavirus Pandemic: कोरोना से लड़ने के लिए MG Motor की अनोखी पहल! सबसे सस्ता वेंटिलेटर बनाने वाले को कंपनी देगी 10 लाख रुपये
3 Honda City और Maruti Ciaz को टक्कर देने आ रही है टाटा की प्रीमियम सेडान कार! देखें भारत में कब होगी लॉन्च और क्या मिलेंगे फीचर्स