ताज़ा खबर
 

Strom R3: तीन पहियों वाली सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार! सिंगल चार्ज में चलती है 200Km और कीमत महज 4 लाख रुपये, जानें पूरी डिटेल

Strom R3 में 13 kW की क्षमता का हाई इफिसिएंशी मोटर का प्रयोग किया गया है। कंपनी का दावा है कि एक साधारण कार की तुलना में इसका मेंटेनेंस 80% तक कम हो जाता है। वहीं 3 सालों की ड्राइविंग के बाद तकरीबन 3 लाख रुपये तक की बचत होती है।

Strom R3 कुल तीन वैरिएंट्स और 4 रंगों में उपलब्ध है।

Strom R3 Electric Car: भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड तेजी से बढ़ रही है। वहीं ज्यादातर कंपनियां कम कीमत में इलेक्ट्रिक कारों को बाजार में उतारने की कोशिश में लगे हैं। इस दिशा में स्टॉर्ट-अप कंपनियों का प्रयास खासा सराहनीय है। आज हम आपको अपने इस लेख में एक ऐसी ही इलेक्ट्रिक कार के बारे में बताएंगे जो बेहद ही कम खर्च में आपको सबसे बेहतर ड्राइविंग रेंज प्रदान करता है।

मुंबई बेस्ड स्टॉर्ट-अप कंपनी ने हाल ही में Strom-R3 इलेक्ट्रिक कार को पेश किया था। तीन पहियों वाली इस छोटी इलेक्ट्रिक कार के फ्रंट में दो पहिए और पीछे के हिस्से में 1 पहिया लगाया गया है। इसके अलावा दो दरवाजों इस कार में केवल दो लोंगों की बैठने की व्यवस्था की गई है। सामान्य हैचबैक कारों के मुकाबले इस कार का वजन आधा है, जो कि इसके बेहतर ड्राइविंग रेंज के लिए भी जरूरी है।

कार की ड्राइविंग रेंज: कंपनी का दावा है कि Strom R3 सिंगल चार्ज में 200 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज प्रदान करती है। ये कार को चलाने का खर्च महज 40 पैसे प्रतिकिलोमीटर का है। इस कार को तीन वैरिएंट्स में पेश किया जाएगा, जो कि अलग अलग ड्राइविंग रेंज प्रदान करते हैं। जिसमें 120 km, 160km और 200 km ड्राइविंग रेंज शामिल है।

चार्जिंग समय: इसमें 13 kW की क्षमता का हाई इफिसिएंशी मोटर का प्रयोग किया गया है जो कि 48 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसके साथ एक फास्ट चार्जर भी दिया जाएगा जिसकी मदद से इस कार की बैटरी महज 2 घंटे में ही 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाएगी। इस कार को फुल चार्ज होने में तकरीबन 3 घंटे का समय लगेगा। इसे सामान्य 15 एम्पीयर के घरेलू चार्जर से भी चार्ज किया जा सकता है।

Strom R3 को कंपनी ने आकर्षक और मसक्यूलर दिया गया है। इसमें टू टोन पेंट के साथ ही LED लाइट्स को भी शामिल किया गया है। यहां तक कि इस कार में सनरूफ को भी शामिल किया गया है। 12 इंच के एलॉय व्हील, ऑउट साइड रियर व्यू मिरर (ORVM) भी इस कार में दिया गया है। यह कार कुल चार रंगों में उपलब्ध है, जिसमें इलेक्ट्रिक ब्लू, नियॉन ब्लू, रेड और ब्लैक कलर शामिल है।

कंपनी का दावा है कि एक साधारण कार की तुलना में यह कार 400% ज्यादा इफिशिएंसी प्रदान करती है। इसके अलावा इसका मेंटेनेंस 80% तक कम हो जाता है। वहीं 3 सालों की ड्राइविंग के बाद तकरीबन 3 लाख रुपये तक की बचत होती है और यह कार सामान्य फ्यूल कार के मुकाबले 3 टन तक होने वाले कॉर्बन डाई ऑक्साइड के उत्सर्जन को भी बचाता है। इस कार की कीमत महज 4 लाख रुपये है, जो कि इसे सेग्मेंट में सबसे किफायती कार बनाती है।

Next Stories
1 China की वाहन निर्माता कंपनी CF Moto ने तैयार की सबसे पावरफुल बाइक CF1250J, देखें भारत में लांचिंग को लेकर क्या है रिपोर्ट?
2 इस शख्स ने इतनी चालाकी से कम जगह में पार्क की कार कि आनंद महिंद्रा भी करने लगें तारीफ! कही यह बड़ी बात, देखें VIDEO
3 Volkswagen Polo और Vento का लिमिटेड एडिशन भारत में लॉन्च, 18.24 Kmpl के माइलेज के साथ 1 लाख रुपये कम हुई कीमत!
ये पढ़ा क्या?
X