ताज़ा खबर
 

Steelbird SBA-1 HF: इस हेलमेट में म्यूजिक और फोन कनेक्टिविटी! जानें कीमत और खूबियां

कंपनी के मुताबिक, हेलमेट के भीतर लगाया पूरा सेटअप वॉटरप्रूफ होगा, जिसमें आईपी 5 वॉटर रेजिस्टेंट हैंड्स फ्री कंपोनेंट हैं।

Author January 11, 2019 5:46 PM
कंपनी का दावा है कि इस हेलमेट में अच्छे से हवा पास हो सकेगी। (फोटोः steelbirdhelmet.com)

हेलमेट बनाने वाली कंपनी स्टीलबर्ड हाई-टेक ने भारत में एक नया हेलमेट लॉन्च किया है। इसका नाम है- एसबीए-1 एचएफ (SBA-1 HF) है। सबसे खास बात है कि इसे पहनने के बाद मोटरसाइकिल चालक हैंड्सफ्री म्यूजिक सुन सकेंगे और कॉल भी ले सकेंगे। कंपनी ने इसकी कीमत 2589 रुपए रखी है। ऑटो एक्सपर्ट्स के मुताबिक, यह हेलमेट बाजार में उन कीफायती विकल्पों में से एक है, जिसमें इन-बिल्ट हैंड्सफ्री कनेक्टिविटी की सुविधा मिलती है।

मीडिया रिपोर्ट्स में स्टीलबर्ड के हवाले से कहा गया, “यह हेलमेट दो सालों के शोध और विकास का परिणाम है। हाई क्वालिटी की साउंड और दमदार परफॉर्मेंस देने के बावजूद इसमें बैट्री की जरूरत नहीं पड़ती। यह हेलमेट स्मार्टफोन से वाया ऑक्जिलरी केबल के जरिए कनेक्ट किया जा सकता है।”

जानकारों का मानना है कि यह हेलमेट शहर में गाड़ी चलाने वालों को ध्यान में रखकर बनाया गया है। सिंगल डायरेक्शनल माइक्रोफोन के जरिए इसमें नॉइस कैंसिलेशन सरीखे फीचर्स भी दिए गए हैं। इस फीचर की मदद से गाड़ी चलाने के दौरान आस-पास की आवाज को कम किया जा सकेगा। हालांकि, हेलमेट के स्पीकर में यह सुविधा नहीं होगी, ताकि चालक को आस-पास की गतिविधियों का अंदाजा लगता रहे।

कंपनी के मुताबिक, हेलमेट के भीतर लगाया पूरा सेटअप वॉटरप्रूफ होगा, जिसमें आईपी 5 वॉटर रेजिस्टेंट हैंड्स फ्री कंपोनेंट हैं। बताया जा रहा है कि इसे पहनने वाले को बंद-बंद या घुटन महसूस नहीं होगी। चूंकि इसमें चिन गार्ड, फ्रंट और टॉप एरिया से हवा आसानी से आ-जा सकेगी, लिहाजा यह पहनने में आरामदायक होगा।

हेलमेट में दो रियर एक्सट्रैक्टर भी होंगे, जो कि हेलमेट के भीतर की हवा को रीसाइकल करने में मदद करेंगे। यह हेलमेट पॉलीकार्बोनेट एंटी-स्क्रैच कोटिंग के साथ आएगा, जिसमें क्विक रिलीज वाइजर मकैनिज्म किट भी होगी। यह हेलमेट लाल, काला और सफेद रंग में मिलेगा। यही नहीं, इसमें 58 से 60 सेंटीमीटर के बीच के साइज चुनने का विकल्प भी रहेगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X